Google Se Paise Kaise Kamaye?-पूरी जानकारी

Google Se Paise Kaise Kamaye
Google Se Paise Kaise Kamaye?

Google Se Paise Kaise Kamaye?

आप गूगल के बारे में बहुत कुछ जानते होंगे और यह भी जानते होंगे कि आज इंटरनेट की दुनिया में इसके जैसा नाम किसी का नहीं है.  इसीलिए आज की पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि Google Se Paise Kaise Kamaye?

Google Se Paise Kaise Kamaye? ऑनलाइन पैसे कमाने के अनेकों तरीके हैं लेकिन हर तरीका हर इंसान के लिए काम कर जाए संभव नहीं होता. लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं जो इतने माहिर होते हैं कि जिस भी तरीके को अपनाते हैं उसमें बढ़िया पैसे कमा लेते हैं.

वैसे हर कोई जानता है कि गूगल ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसके माध्यम से कई तरीकों से पैसे कमा सकते हैं. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि हर साल गूगल कुछ ना कुछ नया प्रोडक्ट जरूर लांच करता है. गूगल द्वारा शुरू किए जाने वाले अधिकतर सेवाएं लोगों के फायदे के लिए ही होती हैं और उनमें से कुछ ऐसी होती है जो कमाई के तरीके के रूप में लोगों के लिए शुरू की जाती है.

इनमें से कुछ बेहतरीन तरीकों के बारे में हम यहां आपको जानकारी देने वाले हैं तो देर किस बात की चलिए जानते हैं कि आखिर गूगल से पैसे कैसे कमा सकते हैं.

गूगल क्या है?

जैसा कि आमतौर पर हम सभी जानते हैं कि गूगल इंजन सर्च इंजन है जिस पर हम अपनी जानकारी सर्च करते हैं. जब भी हमें किसी चीज के बारे में जानकारी लेनी होती है या फिर किसी भी टॉपिक के बारे में जानना होता है तो उससे जुड़ा हुआ कीवर्ड हम गूगल पर जाकर डालते हैं और बस इधर इंटर इंटर दबाने की देरी है इसके बाद गूगल हमें हमारी जानकारी मुहैया करा देता है.

लेकिन लेकिन सच्चाई तो यह है कि गूगल सिर्फ सर्च इंजन नहीं है  बल्कि यह एक बहुत बड़ी कंपनी है जिसके अनगिनत प्रोडक्ट आज पूरी दुनिया में मशहूर है. इस कंपनी को खड़ा करने के पीछे 2 नाम सबसे प्रमुख है Larry Page और Sergey Brin.

गूगल की बात करें तो इसके कई प्रोडक्ट ऐसे हैं जिनका उपयोगहम हर दिन करते हैं. हम जो स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं उस में इस्तेमाल किया जाने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड है और यह हमारे मोबाइल फोन के एक्सपीरियंस को और बेहतर बनाता है.  यह एक गूगल का ही प्रोडक्ट है.

दुनिया के प्रत्येक कोने में गूगल ने अपना स्वामित्व कायम कर लिया और हर जगह इस्तेमाल किए जाने वाले सर्च इंजन में सबसे प्रमुख यही है. दुनिया भर में विभिन्न भाषाओं के साथ लोगों को सेवाएं देता है. चलिए अब जान लेते हैं गूगल के पैसे कमाने के तरीके कौन-कौन से है.

जरूर पढ़ें –

गूगल से पैसे कमाने के बेहतरीन तरीके

गूगल से पैसे कमाने के तो कई तरीके हैं लेकिन हम यहां पर उन्हीं तरीकों के बारे में आपको बताएंगे जो सबसे ज्यादा लोकप्रिय है और आप भी इनका इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं.

1.  यूट्यूब चैनल बनाकर

हो ना हो आप हर रोज यूट्यूब जरूर कमाल करते होंगे और कुछ ना कुछ वीडियो जरूर देखते होंगे. यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जो लोगों के बीच में इतना पॉपुलर है कि इसको हर उम्र के लोग जानते हैं और इसका प्रयोग करते हैं.

भारत की बात करें तो यहां पर यूट्यूब का इस्तेमाल तब शुरू हुआ जब यहां पर जिओ के इंटरनेट शुरू हुई. जिओ के लॉन्च होने के पहले भारत में इंटरनेट काफी महंगा था और इसी वजह से लोग इतना अधिक इस्तेमाल नहीं करते थे और ना ही यूट्यूब को भी इस्तेमाल करते थे.

2017 के बाद से भारत में इंटरनेट की क्रांति आई और आज हर घर में मोबाइल फोन का इस्तेमाल होना शुरू हुआ और जिसमें इंटरनेट कनेक्शन 24 घंटे उपलब्ध होता है. इस प्रकार यूट्यूब का उपयोग भरपूर होने लगा.

यही वजह है कि आज बहुत सारे युवा Youtube Video Creators के रूप में काम कर रहे हैं और अपने कंटेंट को लोगों तक पहुंचा कर पैसे कमा रहे हैं. आप बिल्कुल भी हैरान नहीं होंगे क्योंकि आप भी जब कोई वीडियो देखते होंगे तो बीच-बीच में विज्ञापन देखते जरूर होंगे. इस विज्ञापन के चलने पर ही जो कंटेंट क्रिएटर होता है उसे इसके बदले में पैसे मिलते हैं.

लेकिन यहां पर जरूरी बात यह है कि यूट्यूब में पैसे कमाने के लिए शुरू करने में थोड़ा समय लगता है. चैनल बनाने के बाद में आपको कम से कम 1000 सब्सक्राइबर्स और 4000 घंटे का वॉच टाइम पूरा करना होता है उसके बाद आपकी मोनेटाइजेशन चालू कर दी जाती है.

मोनेटाइजेशन का मतलब है आपका  ऐडसेंस का अकाउंट एक्टिव हो जाता है ताकि उस में विज्ञापन चल सके और इस प्रकार आपके चैनल पर विज्ञापन आने पर पैसे मिलने भी शुरू हो जाते हैं. आज भारत में कई बड़े यूट्यूबर बनकर उभरे हैं और जो लाखों में पैसे कमा रहे हैं. इनमें सबसे प्रमुख नाम आपको भी पता होगा जैसे बीबी की वाइंस, आशीष चंचलानी, कैरीमीनाटी इत्यादि.

ब्लॉग बनाकर ऐडसेंस के द्वारा

ब्लॉगिंग क्या है यह शायद आपको मालूम होगा और नहीं मालूम तो चलिए आपको  संक्षेप में बता देते हैं. जब आपको किसी इंफॉर्मेशन की जरूरत पड़ती होगी तो आप गूगल में जाकर जानकारी से जुड़ा कोई  कीवर्ड लिखकर सर्च करते होंगे. उसके बाद आपके पास वेब साइटों के लिस्ट  खुल जाती होगी जिनमें से किसी एक में जाकर आप अपनी जानकारी पढ़ लेते होंगे.

तो आपने जिस वेबसाइट से अपनी जानकारी ली है उसी को ब्लॉग कहते हैं. इस प्रकार ब्लॉग के माध्यम से जानकारी प्रदान करने वाले प्रक्रिया को ही ब्लॉगिंग कहा जाता है.

तो इस प्रकार की लिस्ट में जो ऊपर के ब्लॉग होते हैं ज्यादातर उन्हीं को  आप खोलकर पढ़ते होंगे. जब उसके अंदर आप जाएंगे तो विज्ञापन भी देखते होंगे. जिस प्रकार यूट्यूब में अधिक से अधिक views आने पर ज्यादा कमाते हैं ठीक उसी प्रकार ब्लॉग में भी जितनी अधिक ट्रैफिक होगी ब्लॉग पर काम करने वाले लोग उतना अधिक कमाई करते हैं.

अब यहां बात करते हैं ब्लॉग के बारे में तो सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग पर अच्छे-अच्छे आर्टिकल लिखने होंगे और उसके बाद गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल लेना होता है. यही गूगल ऐडसेंस आपके ब्लॉग पर विज्ञापन चलाता है और उन विज्ञापनों के बदले में आपको पैसे भी देता है. यह गूगल ऐडसेंस गूगल का ही एक अंग है जो यूट्यूब और ब्लॉग को मोनेटाइज करने का काम करता है.

3. ऐप बनाकर एडमॉब के जरिए

 आप के स्मार्टफोन में अपने बहुत तरह के एप्लीकेशन को इंस्टॉल करके रखा होगा. इनमें से कई एप्लीकेशन में आपको जाने पर विज्ञापन भी नजर आते होंगे. जिस प्रकार यूट्यूब में वीडियो के बीच बीच में विज्ञापन चलते हैं और ब्लॉग में जब हम जानकारी लेने के लिए जाते हैं तो वहां पर भी पेज के अंदर में विज्ञापन नजर आते हैं ठीक उसी प्रकार मोबाइल एप्लीकेशन में भी हमें बहुत जगह में विज्ञापन देखने को मिलते हैं.

इस में मोबाइल एप्लीकेशन के अंतर्गत जो भी विज्ञापन आते हैं वह गूगल एडमॉब के द्वारा चलते हैं. जिस प्रकार ऐडसेंस यूट्यूब और ब्लॉग में विज्ञापन को चलाता है ठीक उसी प्रकार एक मोबाइल एप्लीकेशन के अंतर्गत एडमॉब यह काम करता है. यह भी गूगल का ही एक अंग है.

मोबाइल एप्लीकेशन कई तरह के होते हैं जिनमें सबसे प्रमुख डायनेमिक एप्लीकेशन और स्टैटिक एप्लीकेशन होते हैं. अगर आप fiverr.com में जाएंगे तो आपको एक से एक मोबाइल एप डेवलपर मिलेंगे जिससे आप अपना एप्लीकेशन बनवा सकते हैं.

अगर आप अपने लिए एक एप्लीकेशन बनाकर उसे प्ले स्टोर में पब्लिश कर लेते हैं और अधिक से अधिक इंस्टॉलेशन प्राप्त कर लेते हैं तो इससे अच्छे पैसे कमा सकते हैं. लेकिन इसमें पैसे कमाने के लिए सबसे अहम है कि आपको अपने ऐप को एडमॉब के जरिए मोनीटाइज करना पड़ेगा. एडमॉब आपकी एप्लीकेशन में विज्ञापन को सर्व करेगा.

एप्लीकेशन में जब आप एडमॉब के जरिए इसे मोनेटाइज करते हैं तो पब्लिश करने के कुछ दिनों के बाद अप्रूवल मिलने के बाद ही इस में विज्ञापन शुरू होता है.

निष्कर्ष

आज पैसे कमाने का चलन वह भी ऑनलाइन काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है और युवा इसमें बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं. आज गूगल में  रैंक करने के लिए  साइटों के बीच में होड़ लगी रहती है और सभी सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के माध्यम से अपने आर्टिकल को नंबर 1 हासिल करना चाहते हैं ताकि जब गूगल के पहले स्थान पर रहेंगे तो उनके ब्लॉग पर अधिक से अधिक ट्रैफिक आएगी और उनकी कमाई बढ़ेगी.

आज यूट्यूब में भी कंटेंट क्रिएटर कम नहीं है और हर दिन नए क्रिएटर जुड़ते जा रहे हैं जो अपने काम के जरिए लोगों को आकर्षित करने में लगे हुए हैं ताकि वे भी अपने वीडियोस पर अधिक से अधिक views प्राप्त कर सके.

यह जो सारे तरीके हैं सब गूगल से जुड़े हुए हैं और गूगल से लोगों को पैसे कमाने के मौके दे रहा है. मैं उम्मीद करता हूं कि आप इस आर्टिकल के माध्यम से समझ गए होंगे कि गूगल पर पैसे कैसे कमाए.

हम उम्मीद करते हैं Google Se Paise Kaise Kamaye? कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा. अगर आर्टिकल आपको पसंद आया होगा तो इस को अपने दोस्तों के साथ अधिक से अधिक शेयर करें और इस से जुड़ा कोई भी प्रश्न हो तो हमें जरूर पूछें.

Leave a Comment