Google Ka Malik Kaun Hai

आप हमेशा ही इंटरनेट का उपयोग करते है जिसमे आप सबसे ज्यादा आपके मन मे उठ रहे सवालों का जवाब ढूंढते है, क्या आपको पता है की इस वक्त इंटरनेट की दूनिया मे सबसे ज्यादा प्रसिद्व कम्पनी कौन सी है ? आप या शायद हर कोई गूगल के बारे मे जानता तो ही होगा। इस गूगल कम्पनी की वजह से ही आप आज के Smart Phone का उपयोग कर रहे है। क्या आपको पता है की इस गूगल कम्पनी का मालिक कौन है ? गूगल को किसने बनाया है ? अगर आप इस बात को जानने के लिए उत्सुक है तो इस लेख को अंत तक पढें ताकि आपको इसके बारे मे पूरी जानकारी मिल सके। 

गूगल का मालिक कौन है
गूगल का मालिक कौन है

गूगल क्या है ? ( What is google ) 

गूगल आज के समय मे इंटरनेट की दूनिया मे सबसे बडी व सबसे प्रसिद्व कम्पनी है जिसके बारे मे हर कोई जानता है। गूगल एक सर्च इंजन है जिसे हम गूगल सर्च के नाम से भी जानते है। गूगल को बनाने के पीछे कई सारे तर्क इंटरनेट पर भरे पडे है परन्तु आपको इसके बारे मे बता दे की गूगल के बारे मे लोगो के बीच कुछ भ्रांतिया भी है तो इसकी कुछ सच्चाईयां भी जिसके बारे मे लोगो को ज्यादा पता नही है। उन्ही सच्चाइयों के बारे मे हम इस लेख मे आपको बता रहे है ताकि आप भी सच्चाई से रूबरू हो सके। 

गूगल का मालिक कौन है ? ( Who is the Owner of Google ) 

लोगो के मन मे इस बात को लेकर काफी भ्रांतिया है कि आज के समय की इंटरनेट के दूनिया की सबसे बडी कम्पनी के मालिक कौन है ? तो आपको बता दे की गूगल को पहली बार 4 सितम्बर 1998 को लाॅंच किया गया था जब यह केवल एक सर्च इंजन के तौर पर काम करता था। गूगल जैसी कम्पनी की शुरूआत करने वाले लैरी पैज और सर्जन ब्रिन दोनो अमेरिका के काफी प्रसिद्व कम्प्यूटर साइंटिस्ट है जिन्होंने एक साथ मिलकर एक छोटे से गैराज मे गूगल की नींव रखी थी और आज यह काफी बडी कम्पनी के तौर पर काम करती है। 

लैरी पैज और सर्जन ब्रिन ( Larry Page and Sergey Brin ) 

गूगल को बनाने वाले इन दोनो अमेरिकन कम्पयूटर इंजीनियर को कौन नही जानता, लैरी पैज को गूगल का सह-फाउंडर के तौर पर जाना जाता है वही सर्जन को भी इस सह-फाउंडर के तौर पर दी जाना जाता है। लैरी पेज का जन्म 1973 मे अमेरिका मे हुआ था। इन दोनो ने ही Stanford university से कम्प्यूटर साइंस मे महानता हासिल की है। लैरी पेज ने प्रारम्भ मे एक गैराज से अपनी इस कम्पनी की शुरूआत की थी जो आज दूनिया की सबसे बडी कम्पनी बन गई है। सर्वप्रथम जब इन दोनो ने गूगल को बनाया था तब उनका उद्देश्य केवल एक ऐसा सर्च इंजन बनाना था जो कि एक सर्च मे पूरी जानकारी को फिल्टर कर के अपने यूज़र के सामने रख दे। 

गूगल की विशेषताएँ ( Features of Google ) 

गूगल कम्पनी की कई सारी विशेषताएँ है जो इस कम्पनी को खास बनाते है जिनमे से कुछ निम्न है। 

  • गूगल एक इंटरनेशनल मल्टीलेंग्वेज कम्पनी है जो कई देशों मे कई अलग – अलग भाषाओं का समूह है। इस बात का पता इस वैबसाईट के यूआरएल से पता चलता है जो की काफी महत्वपूर्ण है। उदाहरण के तौर पर देखे तो इसमे आपको पता चलेगा की भारत मे इस वैबसाईट का यूआरएल  www.google.co.in है वही अमेरिका मे इसका यूआरएल यह www.google.com है। 
  • गूगल किसी एक फिसर के लिए प्रसिद्घ नही है वरन इस साईट पर कई सारे अन्य फिसर है जो की इस साईट को खास बनाते है। जैसे यूटयूब, जीमेल, सर्च इंजन इत्यादि। 
  • गूगल पर आप कई तरह ही चीजे खोज सकते है, किताब पढ सकते है, विडियों देख सकते है, शाॅपिंग कर सकते है इसके साथ ही इस पर कई सारी अन्य सुविधाएँ है जो की गूगल की विशेषताओं मे चार चाँद लगाते है। 
  • आप गूगल से पैसे भी कमा सकते है अगर आप किसी ब्लाॅग, विडियो चैनल या फिर किसी एप्पलीकेशन के मालिक है तो आप गूगल के जरिये काफी कुछ कर सकते है, अपनी कमाई के स्त्रोंतो मे बढ़ोतरी कर सकते है। 
  • अगर आप कोई अन्य भाषा का शब्द या कोई लाइन को समझने मे परेशानी हो रही है तो आप इस गूगल के टांसलेट कर करके समझ सकते है। 

गूगल के अन्य प्रोडक्टस ( Other Products of Google ) 

गूगल के कई सारे अन्य प्रोडक्ट है जो इस साइट को विशेष बनाते है – 

  • Google search – यह  गूगल का मुख्य प्रोडक्ट है जिसके जरिये आप किसी भी प्रकार की जानकारी खोज सकते है जैसे कोई वैबसाईट, Videos या कोई और प्रकार की जानकारी भी ढूंढ सकते है। 
  • Google Map – अगर आपको कोई रास्ता ढूंढने मे कोई समस्या आ रही है तो आप गूगल के इस मैप फिचर का सहारा ले सकते है जो की आपको काफी सहायता देता है आपको अपने गंत्वय स्थान पर पहुँचाने मे। 
  • Google Gmail – आज के आधुनिक समय मे गूगल मैल को कौन नही जानता, इस फिसर की सहायता से आप किसी अन्य मैल पर फोटो, डाॅक्यूमेंट या मैसेज भी भेज सकते है। 
  • Google meet – किसी से बात करने के लिए अक्सर मोबाईल का उपयोग करते है पर क्या आपको पता है की आप गूगल मीट के जरिये किसी से भी वीडियो काॅलिंग के जरिये बात कर सकते है, गूगल का यह पोडक्ट आपको इस के लिए पूरी आजादी देता है की आप किस प्रकार से अपने परिवार वालों व दोस्तों से वीडियो काॅल कर सकते है। 
  • Google translate – अक्सर कुछ ऐसे शब्द होते है जिसको समझने मे हमे समस्या होती है तो आपको बता दे ही आपको गूगल इसके लिए भी सुविधा देता है जिसमे आप गूगल ट्रांसलेट के जरिये कोई भी शब्द व किसी भी वाक्य को किसी अन्य भाषा मे परिवर्तन कर सकते है। 
  • Google Drive – गूगल का यह प्रोडक्ट आपको अपने मोबाईल या कम्पयूटर के किसी भी प्रकार के डाॅक्यूमेंट, विडियों व फोटो को अपने सर्वर पर अपलोड करने की आजादी देता है जिसको बाद मे आप कभी भी मैनेज कर सकते है। 
  • Google Adsense – अगर आपके पास कोई ब्लाॅग या वैबसाईट है ओर आप कमाई करना चाहते है तो उसके लिए गूगल का यह प्रोडक्ट काफी पाॅप्यूलर है जिसकी सहायता से आप अपने वैबसाईट पर विज्ञापन लगा सकते है और उससे कमाई कर सकते है। 
  • Google Adwords – अपने व्यवसाय को बढाने के लिए आपको अपने बिज़नेस का प्रोमोशन करना होता है जो की काफी महत्वपूर्ण है। गूगल एडवर्ड की सहायता से आप अपने बिज़नेस को देश व दूनिया मे बढा सकते है। गूगल आपको काफी अच्छी रेट्ट मे विज्ञापन प्रसारित करने की आजादी देती है। 

गूगल के इन के अलावा और भी कई फिसर है इस्तेमाल आप अपने हिसाब से कर सकते है जैसे गूगल का और प्रोडक्ट है Google classroom जिसमे आप स्कूल की वर्तमान की क्लासेज ऑनलाइन चलती है जो की वर्तमान महामारी के दौर मे काफी अच्छा उपयोगी साबित हो रहा है। 

गूगल मे नौकरी कैसे करे ?

अगर आप भी गूगल जैसी कम्पनी मे नौकरी करना चाहते है तो उसके लिए आपके गूगल मे नौकरी के लिए आवेदन करना होता है जिसके बाद आपको इंटरव्यू मोड पर सलेक्ट किया जाता है। अगर आप गूगल मे आवेदन करना चाहते है तो आप इस लिंक के जरिये अपनी योग्यतानुसार आवेदन कर सकते है। https://careers.google.com/

निष्कर्ष

इस लेख मे आपको गूगल कम्पनी के बारे मे बताया गया है साथ ही गूगल के मालिक के बारे मे भी बताया गया है। इस लेख के माध्यम से आपको गूगल के बारे मे लगभग पूरी जानकारी प्रदान करने की कोशिश की गई है। गूगल आज के समय मे इंटरनेट की दूनिया मे सबसे बडी व सबसे प्रसिद्व कम्पनी है जिसके बारे मे हर कोई जानता है। गूगल एक सर्च इंजन है जिसे हम गूगल सर्च के नाम से भी जानते है। गूगल को बनाने के पीछे कई सारे तर्क इंटरनेट पर भरे पडे है परन्तु आपको इसके बारे मे बता दे की गूगल के बारे मे लोगो के बीच कुछ भ्रांतिया भी है तो इसकी कुछ सच्चाईयां भी जिसके बारे मे लोगो को ज्यादा पता नही है। उम्मीद करते है आपको यह लेख पसंद आया होगा।

FAQ

प्रश्न 1 – गूगल क्या है ?

उत्तर – गूगल एक कंपनी है जिसकी शुरुआत 1998 में कई लैरी पेज दुवारा की गई थी।  इस कम्पनी का मुख्यालय अमेरिका मे है जो अपनी अलग अलग डिज़ाइन के लिए प्रसिद्व है।

प्रश्न 2 – गूगल की खोज किसने की ?

उत्तर – गूगल जैसी कम्पनी की शुरूआत करने वाले लैरी पैज और सर्जन ब्रिन दोनो अमेरिका के काफी प्रसिद्व कम्प्यूटर साइंटिस्ट है जिन्होंने एक साथ मिलकर एक छोटे से गैराज मे गूगल की नींव रखी थी।

प्रश्न 3 – गूगल का मुख्यालय क्या है ? 

उत्तर – गूगल का मुख्यालय अमेरिका है एवं इसके कई अलग –  अलग आँफिस दूनिया के कई अलग – अलग हिस्सों मे है। 

प्रश्न 4 – गूगल की स्थापना कब की गई ?

उत्तर – गूगल को पहली बार 4 सितम्बर 1998 को लाॅंच किया गया था जब यह केवल एक सर्च इंजन के तौर पर काम करता था। 

प्रश्न 5 – गूगल मेल क्या है ?

उत्तर – आज के आधुनिक समय मे गूगल मैल को कौन नही जानता, इस गूगल के फिसर की सहायता से आप किसी अन्य मैल पर फोटो, डाॅक्यूमेंट या मैसेज भी भेज सकते है। 

HindiHelpAdda.Com के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. यहाँ पर हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, ब्लॉगिंग, कैरियर ,टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करते है। आप सभी का HindiHelpAdda.Com से जुड़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।।

a

Leave a Comment