Google Adsense क्या है – What is Google Adsense in Hindi?

गूगल से पैसे कमाने के तरीके अनेक हैं जिसका प्रयोग जानकर लोग लाखों लाखों रुपए कमा सकते हैं लेकिन बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्हें गूगल से पैसे कमाने का तरीका नहीं पता होता आज हम अपने साथी कल के माध्यम से बताएंगे Google AdSense क्या है और कैसे काम करता है?

गूगल हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण ज्ञान का स्रोत है जो हमारे हर एक प्रश्न का उत्तर हमें विस्तार प्रयोग बताता है . गूगल को सिर्फ प्रश्नों का जवाब देने के लिए नहीं बनाया गया है बल्कि इसके साथ-साथ गूगल के माध्यम से लोग कमाई भी कर सकते हैं.

Google Adsense क्या है - What is Google Adsense in Hindi?
Google Adsense क्या है – What is Google Adsense in Hindi?

गूगल एडसेंस क्या हैं?

Google Adsense गूगल के द्वारा प्रदान की जाने वाली एक ऐसी प्लेटफार्म है जो विज्ञापन को विभिन्न प्लेटफार्म में सर्व करने के काम करती है. इसके अलावा विज्ञापनों द्वारा होने वाली इनकम को पब्लिशर को revenue share के रूप में प्रदान करती है. 

यह विज्ञापनों को image, text, video के रूप में वेबसाइट, यूट्यूब चैनल के वीडियोस, और मोबाइल एप्लीकेशन में दिखाता है. 

अब यहाँ बात आती है की इस सेवा को अपने प्लेटफार्म में उपयोग करना और इसका अप्रूवल लेना बिलकुल आसान नहीं है. 

सबसे पहले तो आपको एक बढ़िया वेबसाइट, यूट्यूब चैनल, या फिर मोबाइल एप्लीकेशन बनाना पड़ता है. जिससे यूजर को वास्तव में फायदा हो और उससे इनको बहुत अधिक उपयोगी हो. 

वेबसाइट में अप्रूवल के लिए पहले अच्छे कंटेंट लिखना होता है जो रीडर को पसंद आये और लिखे गए कंटेंट यूनिक हो. जब वेबसाइट की डिज़ाइन, लेआउट, और कंटेंट सब गूगल के पालिसी के अनुसार हो तब जाकर Google Adsense वेबसाइट को अप्रूवल देती है.

यह वेबसाइट में दिखाए जाने विज्ञापन की इम्प्रेशन की संख्या और उस पर होने वाले क्लिक के अनुसार पैसे देती है. इसके अंतर्गत कॉस्ट पर क्लिक भी बहुत महत्व रखता है. 

अगर आपके वेबसाइट पर बहुत अच्छे कंटेंट लिखे हैं और आपके साइट पर अच्छी ट्रैफिक आ रही है और आपके ब्लॉग को Google Adsense का अप्रूवल मिला हुआ है तो आप हर दिन जितने page views आ रहे हैं उन पर होने वाले इम्प्रैशन के बाद होने वाले क्लिक के आधार पर पैसे मिलते हैं. 

उद्दाहरण के तौर पर 1000 page views में आपको $1 तक की कमाई हो सकती है.  

यूट्यूब में ठीक इसी प्रकार एक चैनल बनाना होता है. अच्छी वीडियोस डालने पड़ते हैं.

जैसा की हम सभी जानते हैं की गूगल एक सर्च इंजन है जिसमें सर्च करने के दौरान हमें सेकंड में आंसर मिलता है. गूगल तो एक सर्च इंजन है लेकिन इसका प्रोडक्ट्स भी बहुत सारे हैं यूट्यूब गूगल ड्राइव, प्ले स्टोर, एंड्राइड, जीमेल इत्यादि.

गूगल का फुल फॉर्म ग्लोबल ऑर्गेनाइजेशन ऑफ ओरिएंटेड ग्रुप लैंग्वेज ऑफ अर्थ है, बहुत से लोग गूगल से अपने कई प्रकार के सवालों को पूछते हैं लेकिन कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें गूगल का फुल फॉर्म नहीं पता होता हम जिस ऐप का यूज कर रहे हैं उसका फुल फॉर्म में पता होना चाहिए.

सन 1995 ईस्वी में गूगल को 2 इंजीनियर जिनका नाम लैरी पेज और सरजी ब्रेन है इनके द्वारा गूगल को सर्च इंजन के तौर पर बनाया गया था. 

गूगल की खोज 1995 में की गई लेकिन इसकी स्थापना सत्य सितंबर 1998 ईस्वी में किया गया लेकिन 1996 ईस्वी से ही इस सर्च इंजन का इस्तेमाल किया जाने लगा था.

अगर आप ऑनलाइन पैसे कमाने के दूसरे तरीकों के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे लिखे आर्टिकल App पैसे कैसे कमाए जरूर पढ़ें .

Google Adsense कैसे काम करता है?

गूगल एक सर्च इंजन है लेकिन इसमें कई प्रकार की प्रश्न सर्च किए जाते हैं, वो प्रश्न एजुकेशन से रिलेटेड हो या मोटिवेशन से रिलेटेड या खेल से संबंधित प्रश्नों, इन सभी प्रश्नों का उत्तर गूगल हमें तुरंत प्रस्तुत करता है. 

गूगल हमें सारे जवाबों का उत्तर देते हैं लेकिन गूगल के माध्यम से हम पैसे भी कमा सकते हैं, कई लोग गूगल से पैसे कमाने की जानकारी जानना चाहते हैं जिसके लिए अलग-अलग जगह पर सर्च करके इसकी डिटेल्स जानते हैं.

गूगल में काम करने के लिए बहुत से प्लेटफार्म है जहां से आप विभिन्न प्रकार के कार्य को करके काफी हद तक धन अर्जित कर सकते हैं .

ब्लॉगिंग:-

ब्लॉग्गिंग आज के ज़माने में Google Adsense का उपयोग कर के कमाई करने का सबसे अच्छा माध्यम है. इंडिया में भी आज हर रोज़ कई लोग ब्लॉग्गिंग की शुरुआत कर रहे हैं. 

दुनिया भर में विभिन्न भाषाओँ में ब्लॉग के अंतर्गत हर तरह के कंटेंट लिखे जाते हैं. जिसके लिए विभिन्न केटेगरी की इनफार्मेशन लिखी जाती है ताकि उसके टारगेट ऑडियंस को जानकरी दी जाए. 

कीवर्ड रिसर्च के माध्यम से ऐसे कीवर्ड की तलाश की जाती है  रोज़ ब्लॉगिंग एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसके माध्यम से लोग अपने आर्टिकल्स और लेख को लिखकर पैसे कमाते हैं. लोगों के द्वारा अनेक प्रकार के आर्टिकल्स लेख लिखे जाते हैं जैसे खेल, राजनीति कुकिंग, टेक्नोलॉजी, शिक्षा, नौकरी इत्यादि.

यदि आपकी राइटिंग स्किल अच्छी है तो आप भी इन सभी से रिलेटेड आर्टिकल या लेख लिख सकते हैं और लिखने के दौरान इसे पोस्ट कर के ढेर सारे पैसे कमा सकते हैं.

इस प्रकार आप जब बहुत सारे आर्टिकल्स लिखकर अपने प्लेटफार्म में पोस्ट करेंगे और जब आप के प्लेटफार्म में अधिक आर्टिकल इकट्ठे हो जाएंगे तो उसमें गूगल के माध्यम से ट्रैफिक आएगी. 

जिसके बाद आप Google Adsense के लिए अप्लाई कर सकते हैं. अगर आपकी ब्लॉग उसके क्रिटेरी को पूरा कर लेती है तो आपको अप्रूवल मिल जायेगा और आपके साइट पर एड्स दिखने लगेंगे  

आपके आर्टिकल को कोई रीडर पढता है इसके साथ उस ऐड को भी देखता है और उस ऐड में क्लिक कर के उस कंपनी के प्रोडक्ट या सेवा की जानकारी लेता है तो उसके क्लिक के लिए आपको पैसे मिलते हैं. 

यूट्यूब चैनल:-

यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफार्म है जो आज की जनरेशन में काफी अत्यधिक तेजी से बढ़ रहा है लोग छोटे से छोटी चीज को सीखने के लिए युटुब में सर्च करते हैं.

इसके साथ-साथ लोगों को इंटरटेनमेंट से संबंधित कुछ वीडियो देखनी है या फिर शिक्षा से संबंधित कुछ वीडियो इन सभी को लोग युटुब में सर्च करके देखते हैं.

यदि विद्यार्थियों के बात करें तो आजकल के सभी विद्यार्थी अपने विषय से संबंधित प्रश्नों को युटुब में सर्च करते हैं क्योंकि यूट्यूब में उस प्रश्न का उत्तर शिक्षक के द्वारा एक वीडियो में बताया जाता है जिससे विद्यार्थी आसानी पूर्वक समझने में सक्षम होता है. 

इसके साथ साथ अगर खाने की रेसिपी की बात करें तो महिलाएं खासकर यूट्यूब चैनल में शौच करती है क्योंकि इसमें वीडियो के तौर पर दिखाया जाता है जिससे इन्हें समझने में आसानी होती है.

इसलिए ब्लॉगिंग की अपेक्षा यूट्यूब में ज्यादा पैसे कमाए जा सकते हैं क्योंकि लोग पढ़ने से ज्यादा वीडियो देखना पसंद करते हैं और देखने से लोग ज्यादा एनालाइज करके सीख सकते हैं.

यदि आपकी राइटिंग स्किल थोड़ी वीक है या तो फिर आप वीडियोस के माध्यम से पैसे कमाने चाहते हैं और आपके पास किसी भी चीज को एक्सप्रेशन के साथ डील करने की क्षमता है विभिन्न प्रकार के वीडियो बनाकर यूट्यूब में अपना एक चैनल बना ले और फिर उन सभी वीडियोस को उसमें अपलोड करें

यदि आप यूट्यूब के माध्यम से पैसा कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको यूट्यूब चैनल बनाने होंगे इसे बनाने के लिए सिर्फ 10 मिनट का टाइम लगता है, पहले आप यूट्यूब में अपने चैनल बना ले और फिर आपके द्वारा बनाए गए कुछ वीडियो उसमें अपलोड कर दें 

धीरे-धीरे आपके सब्सक्राइबर और व्यूज बढ़ेंगे. जब आपके चैनल में एक साल में 1000 से ज्यादा सब्सक्राइबर हो जायेंगे और 4000 घण्टे का वाच  हो जायेगा.

तो आपकी चैनल मोनेटाइज हो जाएगी और आपकी कमाई शुरू हो जाएगी और आपकी वीडियो चलते वक्त जो एड्स आते हैं जो एडसेंस के द्वारा दिखाई जाती है. एडसेंस आपको एड्स के बदले रेवेन्यू देती है. 

इस प्रकार आप अनेक प्रकार की वीडियोस बना सकते हैं जैसे जैसे आपका व्यूवर्स और व्यूज बढ़ेगा वैसे आपकी इनकम भी बढ़ेगी.

गूगल प्ले स्टोर:-

गूगल प्ले स्टोर भी एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसके माध्यम से आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं. ऐसे कई लोग होते हैं जो बेरोजगार होते हैं.

जिनके पास किसी प्रकार की नौकरी उपलब्ध नहीं रहती उनके लिए यह कार्य बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है और वे लोग इस कार्य को कर के पैसे कमा सकते हैं.

प्ले स्टोर एक ऐसी सेवा है जिसके माध्यम से लोग घर बैठे कई प्रकार के एप्लीकेशंस बनाकर पैसे कमा सकते हैं, जैसा कि आपको पता होगा कि प्ले स्टोर से हम लोग कई प्रकार के ऐप्स और गेम्स डाउनलोड करते हैं.

यदि हमें कोई गेम खेलनी है तो वह गेम प्ले स्टोर से डाउनलोड करते हैं मतलब गेम से लेकर सीरियल न्यूज़ इत्यादि इन सभी को देखने के लिए पर्सनल ऐप डाउनलोड किया जाता है जो हम प्ले स्टोर से करते हैं.

इसके साथ-साथ हम इसे पैसे भी कमा सकते हैं, इस प्ले स्टोर से पैसे कमाने के लिए हमें कुछ एप्लीकेशन बनानी होगी एप्लीकेशन बनाने के बाद प्ले स्टोर में आप अपलोड कर दें.

आप की बनाई हुई एप्लीकेशन को यदि कोई डाउनलोड करता है उसका उपयोग करता है तो आपकी एप्लीकेशन के बीच में कुछ एड्स आते हैं जो एडसेंस द्वारा दिखाए जाते हैं और एडसेंस आपको इसके लिए पैसे देती है.

इस प्रकार आप गूगल के प्ले स्टोर प्लेटफार्म से एप्लीकेशन बनाकर ऐप में रजिस्टर करके पैसे कमा सकते हैं.

निष्कर्ष

गूगल से बहुत से लोग अनेक प्रकार के कार्यों को कर अधिक से अधिक पैसे कमाते है. आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल  के माध्यम से बताया की Google AdSense क्या है (What is Google adsense in hindi)?

आशा है आपको गूगल एप से पैसे कमाने की सारी जानकारी मिली हो, यदि आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया हो तो अपने दोस्तों में जरूर शेयर करें.

HindiHelpAdda.Com के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. यहाँ पर हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, ब्लॉगिंग, कैरियर ,टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करते है। आप सभी का HindiHelpAdda.Com से जुड़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।।

a

Leave a Comment