GIF Full Form – जीआईएफ फुल फॉर्म क्या है ?

नमस्कार! आज के इस आर्टिकल में हम आपको जानकारी देंगे GIF Full Form के बारे में और इसके अलावा हम आपको इसका हिंदी में मतलब भी बताएंगे। अगर आप GIF  का फुल फॉर्म ढूंढ रहे हैं और आपको इससे संबंधित दूसरी जानकारी दी हासिल करनी है तो आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें क्योंकि हम आज इस लेख में आपको इसके बारे में सारी आवश्यक जानकारी देने वाले हैं जो कि आपके लिए काफी लाभदायक रहेगी।

GIF Full Form

GIF Full Form – जीआईएफ फुल फॉर्म क्या है ?

GIF  का पूरा नाम ग्राफिक्स इंटरचेंज फॉर्मेट है (Graphics Interchange Format)  और इसका हिंदी में मतलब होता है एक ऐसा ग्राफिक्स फॉर्मेट जो अपने आप बदलता है। बता दें कि इसका प्रयोग सोशल मीडिया पर बहुत अधिक किया जाता है।

GIF  किसे कहते हैं ?

यह ग्राफिक्स का एक ऐसा फॉर्मेट है जो एनिमेट करता है यानी एक ऐसा इमेज जिसमें ग्राफिक्स हिलते हुए दिखते हैं। इनका इस्तेमाल सबसे ज्यादा इंटरनेट पर होता है।

GIF के कुछ लोकप्रिय तथ्य

  • GIF का प्रयोग करके आप एक साथ बहुत सारी इमेज को मिलाकर एक सुंदर एनीमेटेड इमेज तैयार कर सकते हैं।
  • इसकी फाइल के लिए आपको अपनी वेबसाइट में किसी भी प्रकार के प्लगिन की आवश्यकता नहीं होती है।
  • जीआईएफ को आप अपनी वेबसाइट पर बहुत आसानी से प्रयोग कर सकते हैं।
  • यह फेसबुक और व्हाट्सएप पर काफी फेमस है क्योंकि इसका फाइल साइज बहुत कम होता है।

निष्कर्ष

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमने आपको जानकारी दी GIF Full Form के बारे में और इसके अलावा हमने आपको यह भी बताया कि इस को हिंदी में क्या कहते हैं और साथ ही साथ हमने यह जानकारी भी दी कि इसके कौन-कौन से लोकप्रिय तथ्य हैं। हमें पूरी उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको बेहद पसंद आया होगा इसलिए हमारी आपसे छोटी सी रिक्वेस्ट है कि आप इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर भी शेयर करें ताकि अधिक से अधिक जानकारी लोगों तक पहुंच सके।

यह भी पढ़ें –

HindiHelpAdda.Com के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. यहाँ पर हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, ब्लॉगिंग, कैरियर ,टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करते है। आप सभी का HindiHelpAdda.Com से जुड़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।।

a

Leave a Comment