गांव में कौन सा बिजनेस करें?

कुछ लोग तो ऐसा मानते हैं कि गांव में रहकर कुछ बिजनेस नहीं कर सकते हैं और इसीलिए शहरों की तरफ अपना रुख अपनाते हैं लेकिन रुक जाइए इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि हम इसके माध्यम से आपको बताएंगे कि गांव में कौन सा बिजनेस करें?

गांव में कौन सा बिजनेस करें?
गांव में कौन सा बिजनेस करें?

जहां कहीं भी लोगों की आबादी होती है वहां पर आप बिजनेस डाल सकते हैं. चाहे शहर हो या गांव लोगों को हर प्रकार की चीजों की जरूरत पड़ती है ताकि वह अपने जीवन को अच्छी तरह से जी सकें.

चीजों का मतलब है कि खाने-पीने, पहनने, उपयोग में लाए जाने वाली विभिन्न प्रकार की वस्तुओं को उपलब्ध कराने के लिए ही लोग बिजनेस करते हैं या फिर किसी प्रकार की सेवा देने के लिए बिजनेस करते हैं.

हम ऐसे ही बिजनेस के बारे में यहां पर बातचीत करने जा रहे हैं जिसे करके अब आसानी से थोड़ी मेहनत करके अपने गांव घर में ही अच्छे पैसे कमा सकते हैं.

एक कहावत यहां बहुत अच्छे तरीके से फिट होती है कि बगल में छोरा शहर में ढिंढोरा. यहां पर हम शादी-वादी की तो बात नहीं कर रहे हैं लेकिन हम कामकाज की बात कर रहे हैं. लोगों को दूर का ढोल सुहाने लगते हैं लेकिन आप इनकार नहीं करेंगे कि गांव से शहरों में कमाई करने के लिए जाने वाले लोगों की जिंदगी बहुत ही बेकार होती है और कई परिवार तो बर्बाद भी हो जाते हैं.

अपने घर को छोड़कर शहर में नहीं जाना चाहते हैं तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें क्योंकि इससे आपको काफी मुनाफा होने वाला है काफी फायदा होने वाला है और आप इन में से किसी एक बिजनेस को अपनाकर अपना काम शुरू कर सकते हैं.

चलिए अब जान लेते हैं कि गांव में कौन सा बिजनेस कर सकते हैं:

यह भी पढ़ें –

1. किराने की दुकान

आप दुनिया के किसी भी कोने में चले जाएं चाहे गांव हो या फिर शहर हो गया कस्बा हर जगह लोग किराने की दुकान पर जाते हैं ताकि वहां से अपने खाने पीने की वस्तुओं को खरीद सके.

अगर आपके पास थोड़ी बहुत पूंजी है तो आप इसकी शुरुआत छोटे पैमाने पर कर सकते हैं. जो मूलभूत वाली चीजें होती हैं जैसे आटा, चावल, दाल, चीनी, साबुन इत्यादि जैसे हर प्रकार के रोजाना उपयोग होने वाली चीजों को रखकर शुरुआत कर सकते हैं.

मेरी नजर में यह तो एक ऐसा बिजनेस है जो कभी नहीं डूब सकता है. एरिया में पहले से बहुत सारी दुकानें हैं तो फिर आपके दुकान को थोड़ा समय लग सकता है लेकिन आपके आसपास के लोग ख़रीददारी करने के लिए आपके पास जरूर जाएंगे.

मैं तो कहूंगा कि अगर आप शुरुआत ही करना चाहते हैं तो थोड़ी पूंजी लगाकर इस बिजनेस को शुरू करें और इसमें आपको बहुत जल्द अच्छा मुनाफा मिलने लगेगा और आप चीजों को बढ़ा सकते हैं.

यह भी पढ़ें –गूगलक्याहैऔरयहकिसदेशकीकंपनीहै?

2. कॉस्मेटिक्स की दुकान

कॉस्मेटिक्स की दुकान में भी काफी मुनाफा होता है. इसमें मार्जिन काफी अच्छा मिल जाता है और महिलाओं के द्वारा इनका इस्तेमाल भी काफी होता है.

महिलाओं का अपने सिंगार के लिए चीजों की जरूरत पड़ती है और इस कॉस्मेटिक की दुकान में ही जाकर अपने सिंगार की वस्तुओं को खरीदते हैं.

अगर पास में ही कोई दुकान मिल जाए तो फिर वह दूर की दुकानों के बजाय आपके पास के ही दुकान में जाना पसंद करेंगे तो अगर आप गांव में ही कोई अच्छा बिजनेस करना चाहते हैं तो कॉस्मेटिक की दुकान शुरू कर सकते हैं और इसमें भी अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं.

3. फोटोकॉपी एवं फोटो स्टूडियो

स्मार्टफोन भले ही बहुत आम हो जाए लेकिन दस्तावेजों में फोटो चिपकाने की जरूरत पड़ती है और इसके लिए फोटो खींचने की भी जरूरत पड़ती है.

आप एक फोटो स्टूडियो की शुरुआत कर सकते हैं. इसके लिए आपको बहुत अधिक पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ती बल्कि आपको सिर्फ एक कैमरा खरीदना होता है और अब फोटो खींचने के लिए एक अच्छा सा बैकग्राउंड एवं लाइटिंग.

इसके लिए एक कंप्यूटर की जरूरत पड़ती है जिसमें आप फोटो की एडिटिंग करते हैं.

इसके अलावा अगर आप एक फोटो कॉपी की मशीन रख लेते हैं तो हर दिन कुछ लोग तो फोटोकॉपी कराने के लिए आते रहेंगे. दस्तावेजों की कॉपी हर कोई करवाता है और सरकारी कामों में भी इनका इस्तेमाल काफी अधिक होने के कारण लोगों को जेरोक्स कराने की जरूरत पड़ ही जाती है.

इस प्रकार आप एक फोटो स्टूडियो की दुकान में फोटो कॉपी के साथ बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं और इसमें भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं

4. चिकन पोल्ट्री

यह मेरा खुद का भी अपनाया हुआ बिजनेस प्लान है जो मैंने राशन की दुकान खोलने से पहले शुरू की थी.

आपको एक पोल्ट्री फॉर्म बनाना पड़ता है जिसमें आप मुर्गी के चूजे डालते हैं एवं दाना खिलाकर 20 से 30 दिनों में आप का चूजा बेचने लायक चिकन के रूप में तैयार हो जाता है.

अगर आपके पास अधिक पूंजी नहीं है तो पोल्ट्री फॉर्म खोलकर आप अच्छी खासी पूंजी बना सकते हैं और इससे एक अच्छे बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं.

या अगर आप चाहें तो इस बिजनेस को ही परमानेंट तरीके से कर सकते हैं. इसके लिए आपको बड़े पैमाने पर इस बिज़नेस को फैलाना होगा.

5. बकरी पालन

यह काम बहुत ही मुनाफे वाला है. शुरुआत में आपकी काफी लंबा समय लगता है लेकिन फिर जब एक बार आप जिस दिन उसको शुरू कर लेते हैं तो थोड़े समय के बाद ही जब बकरे बकरियां बड़ी हो जाती है तो बहुत ही अच्छे दामों में बिकती हैं.

इसमें आपको ज्यादा खर्चा भी एक बार ही लगता है फिर आपको पालन-पोषण और रख-रखाव करना होता है.

अगर आप एक सीजन भी बकरे बकरियों को बड़ा कर लेते हैं तो आपको बहुत ही बढ़िया मुनाफा मिलता है और अच्छी खासी बचत भी हो जाती है.

6. मछली पालन

अगर आपके पास जमीन का टुकड़ा है तो उसमें आप तालाब खोदकर मछली पालन का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं.

आज के समय में ये व्यवसायी काफी तेजी से लोकप्रिय होता जा रहा है क्योंकि इसमें मुनाफा बहुत बढ़िया है.

मछली पालन करने के लिए आपके थोड़ी बहुत जानकारी दें जरूरी होती है जिसके बाद आप छोटी मछलियों को तालाब में छोड़ सकते हैं.

कुछ समय बाद जब यह मछलियाँ बड़ी हो जाती है तो फिर आप उन्हें बाजार में बहुत ही अच्छी मुनाफे में बेच सकते हैं.

7. कपड़े का बिजनेस

रोटी कपड़ा और मकान लोगों की 3 मूलभूत आवश्यकताएं होती हैं और आप इन से जुड़े हुए बिज़नेस को करके पैसे कमा सकते हैं.

त्योहारों के मौके पर लोग कपड़े की ख़रीददारी करने के लिए जरूर जाते हैं इसके अलावा घर में होने वाले समारोह जैसे शादी, मंगनी, जन्मदिन की पार्टी के अवसर में भी कपड़े खरीदते हैं.

अगर आपके पास कपड़ा दुकान खोलने लायक पैसे हैं तो आप इस काम की शुरुआत कर सकते हैं. इसमें भी बहुत ही अच्छी मार्जिन मिलती है. हर कपड़े को बेचने पर आपको अच्छा मुनाफ़ा मिलता है चाहे वह किसी भी प्रकार का डिज़ाइनर ड्रेस जीन्स या फिर सलवार सूट हो.

8.फल एवं जूस की दुकान

यह भी एक ऐसा बिज़नेस है जो हर जगह जरूरी होती है. वह सारे ऐसे क्षेत्र होते हैं जहां फलों की दुकान तो होती है लेकिन कोई जूस सेंटर नहीं होता. अब यह दोनों ही काम एक साथ एक ही दुकान में कर सकते हैं. इस काम को आप छोटे पैमाने पर शुरू करें

आज के समय में लोग अपनी सेहत के लिए जूस पीना पसंद करते हैं और आप उन सवालों को बेच भी सकते हैं और साथ ही जूस सेंटर में उनके जूस को भी भेज सकते हैं इस प्रकार एक बढ़िया बिजनेस शुरू करके आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं

निष्कर्ष

गांव में रहने वाले लोगों के दिल में यही हाल होता है कि सिर्फ शहरों में ही जाकर लोग पैसे कमा सकते हैं लेकिन यह बात बिल्कुल भी सही नहीं है गांव में लोगों की संख्या काफी अधिक होती है और उनके बीच में भी कई ऐसे बिजनेस होते हैं जो काफी अच्छा चलते हैं.

बस आपको जरूरत है उस बिजनेस को समझने की और अपनी पूंजी के अनुसार उसे शुरू कर रही थी अगर आप एक सही बिजनेस का चुनाव कर लेते हैं और उसे शुरू कर देते हैं तो निश्चित रूप से आपको उसमें सफलता जरूर मिलेगी कुछ बिजनेस को अगर छोड़ दें तो अधिकतर बिजनेस है जल्दी ही आपको सफल होते हुए दिखाएंगे.

गांव के लोगों को अपने गांव में कुछ ऐसा बिजनेस मिल जाए जिससे वह अपने जीवन यापन को अच्छे ढंग से कर सके इसीलिए इस पोस्ट के माध्यम से हम ने जानकारी दी कि गांव में कौन सा बिजनेस करें जिसमें कि सफल हो सके.

इस पोस्ट के माध्यम से हमने एक-एक करके कई बिजनेस के बारे में आईडिया दिया है जो निश्चित रूप से आपको अच्छे लगेंगे। आर्टिकल को दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें

HindiHelpAdda.Com के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. यहाँ पर हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, ब्लॉगिंग, कैरियर ,टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करते है। आप सभी का HindiHelpAdda.Com से जुड़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।।

a

Leave a Comment