Fortis का मालिक कौन है ?

जीवन का पहला सुख है सुखी और स्वस्थ शरीर। क्या आपको पता है की भारत मे वैसे तो कई अस्पताल है तो आपको अच्छी मेडिकल सेवाएं देते है वही कुछ सरकारी अस्पताल भी होते है जो आपको सस्ती दरों पर अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं देते है। आपको हम ऐसी की एक कंपनी के बारे मे बता रहे है जो देश मे कई हिस्सों मे अपनी अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं देते है। 

उनमें से कई अस्पतालों का नाम आज काफी ज्यादा है। इस लेख मे हम आपको ‘Fortis Healthcare’’ के बारे मे बताने जा रहे है जिसके बारे मे आप जान व समझ कर इसके बारे मे जानकारी प्राप्त कर सकते है। अतः आप इस लेख को अंत तक पढे ताकि आपको इसके संदर्भ मे पूरी जानकारी मिल सके। 

Fortis कंपनी

इस कंपनी को हम फोर्टिस हेल्थकेयर लिमिटेड के नाम से जानते है। यह एक IHH हेल्थकेयर प्रकार की कंपनी है, भारत मे अग्रणी सेवाएं देने वाली यह कंपनी पूरे देश के लगभग हर कोने मे अपनी कई शाखाओं के साथ स्थापित है। यह हेल्थकेयर अपने यहां आए मरीजों को तकरीबन 36 प्रकार की स्वास्थ्य सेवाएं देती है। यह कंपनी भारत मे एक विकास के तहत परियोजनाओं के सहित कार्य करती है। इस कंपनी के स्वयं के पूरे देश मे 4000 बैंड के साथ 400 से भी अधिक शाखाएं है जो इस कंपनी को देश सबसे बडा नेटवर्क बनाते है। यह भारत के कई स्वास्थ्य संगठनों मे से एक है। 

आपको यह भी बताते चले की यह कंपनी भारत के शेयर बाजार मे भी सूचीबद्ध है जो की इस कंपनी की पॉपुलैरिटी के बारे मे बताते है। इस कंपनी के विश्व के और भी कई स्वास्थ्य संगठनों के साथ काम करने के लिए जाना जाता है ताकि मरीजों को एक अच्छी स्वास्थ्य सेवा प्रदान कर सकें। अगर इस कंपनी के नेटवर्क की बात करें तो इस कंपनी के साथ तकरीबन 23,000 लोग शामिल है जो देश व विदेश मे अपनी स्वास्थ्य सेवाएं इस कंपनी के जरिये देते है। यह कंपनी भारत की सबसे बडी हेल्थकेयर नेटवर्क कंपनी है। भारत के बाहर भी इस कंपनी के कई क्लीनिक है जो विश्व भर मे अपनी सेवाएं दे रही है।

Honda Company का मालिक कौन है?

Royal Enfield का मालिक कौन है ?

Fortis का मालिक कौन है ?

अगर इस कंपनी के मालिक के नाम के बारे मे जाने तो आपको बता दे की इस कंपनी की पेरेंट्स कंपनी IHH हेल्थकेयर है जो की फोर्टिस के मालिक भी है। वही आपको बता दे की यह फोर्टिस कंपनी इस IHH कंपनी के अधीन कार्य करती है। 

IHH Healthcare

अगर आप भी इस हेल्थ केयर के बारे मे जानना चाहते है तो आपको बता दे की इस कंपनी ने फोर्टिस की डूबती नैया को पार लगाने के लिए इस कंपनी से फोर्टिस मे निवेश किया था। IHH यह कंपनी मलेशिया की है जो की मलेशिया – सिंगापुर मे अपनी स्वास्थ्य सेवाएं देती है। यह एशिया के कुछ भागों मे भी अपनी निजी सेवाएं देती है जिसके लिए इस कंपनी ने एशिया के कई भागों मे अपने अस्पताल भी खोले है। इस कंपनी के मुख्यालय की बात करें तो इस कंपनी का मुख्यालय कुआलालंपुर मे है जो की मलेशिया मे है। 

यह कंपनी एशिया के अलावा विश्व के और भी कई क्षेत्रों मे अपनी स्वास्थ्य सेवाएं देती है। यह विश्व मे और भी कई हिस्सों मे अपनी सेवाएं देती है जिसमें कई राष्ट्र शामिल है जैसे ‘‘सिंगापुर, बुन्रेई, चीन, हांगकांग, मलेशिया, तुर्की, भारत के साथ अमेरिका मे अपनी स्वास्थ्य सेवाएं देती है और इतना ही नहीं यह एशिया के अलावा पूर्वी यूरोप, उत्तरी अफ्रीका के अलावा और भी हिस्सों मे अपनी स्वास्थ्य सेवाएं देती है। इस कंपनी मे विश्वभर मे तकरीबन 55,000 लोग काम कर रहे है। अगर इस कंपनी की बाजार की स्थिति के बारे मे बात करे तो यह कंपनी बर्सा मलेशिया और सिंगापुर के शेयर बाजार मे सूचीबद्व है। हाल की के वर्षो मे ऐसा देखा गया है की इस हेल्थकेयर कंपनी ने भारत, चीन कई हिस्सों मे अपनी स्वास्थ्य सेवाओं को भी बढाया है।  

इस IHH कंपनी ने हाल ही मे पूर्व एशिया मे सिंगापुर है सबसे बडे हेल्थकेयर सेवा प्रदान करने वाली कंपनी पार्कवे पंटाई को भी खरीदा है और अब वे इस कंपनी के भी मालिक बन चुकी है। अगर इस IHH के अन्य संस्थानों की बात करे तो आपको बता दे की इस कंपनी के अधीन सिंगापुर के कुआलालंपुर मे एक अपना स्वयं का एक विश्वविद्यालय भी है। 

अगर इस कंपनी की भारत मे स्थिति की बात करें तो इस कंपनी के अधीन भारत के हैदराबाद निजी स्वास्थ्य सेवाएं देने वाली कंपनी कॉन्टिनेंटल हॉस्पिटल लिमिटेड के 52 प्रतिशत शेयर के भी मालिक है। अगर इस कंपनी मे निवेश की बात करे तो आपको बता दे की इस कंपनी का सबसे बड़ा शेयरधारक जापान का मित्सुई है जिसके बाद इस कंपनी का निधि खजाना मलेशिया है। 

Fortis की शुरूआत

13 अप्रैल 1989 को इस कंपनी की शुरुआत एक छोटे से अस्पताल को खोलने के इरादे से की गई थी उस समय इस अस्पताल मे केवल 10 बैड ही थे। इस योजना की मांग व डिमांड के साथ इस अस्पताल मे बैडों की मांग बढ़ती गई इसके बाद इस कंपनी के बैड 150 किये गये फिर 200 बैड किये गये। वर्तमान मे इस कंपनी के पास देश के अलग – अलग हिस्सों मे कई अस्पताल है और उनमे कई बैड है जिनकी संख्या तकरीबन 45,000 से अधिक है। वही अगर इस कंपनी के रोजाना कमाई की बात करें तो इस कंपनी के एक अस्पताल की रोजाना की कमाई करीब 70,000 है जो की शुरुआती समय मे काफी अच्छी है। वही अगर इस कंपनी का रोजाना का लाभ देख तो तकरीबन 65,000 है। ( इन आंकड़ों मे ऊंच नीच हो सकती है, हमने यह आंकड़े अपने रिचर्स के आधार पर ही बताये है। )

Fortis के बारे मे तथ्य

इस कंपनी के बारे मे कुछ तथ्य कुछ इस प्रकार है जिसके बारे मे आप यहां पर देख सकते है। 

  • इस कंपनी के शुरुआत 1989 मे एक छोटे से अस्पताल के साथ की गई थी जिसके बाद इसकी मांग बढ़ती गई और उसके बाद इसका विस्तार किया गया और इसका नेटवर्क भी बढाया गया। 
  • इस कंपनी की शुरुआत गुरुग्राम के दो भाईयों ने मिलकर की थी जिसके बाद इस कंपनी का विस्तार किया गया । 
  • इस कंपनी के स्वयं के पूरे देश मे 4000 बैड के साथ 400 से भी अधिक शाखाएं है जो इस कंपनी को देश सबसे बडा नेटवर्क बनाते है।
  • इस कंपनी के साथ तकरीबन 23,000 लोग शामिल है जो देश व विदेश मे अपनी स्वास्थ्य सेवाएं इस कंपनी के जरिये देते है।
  • फोर्टिस भारत की सबसे बड़ी हेल्थ केयर सेवा है। 
  • इस कंपनी के निर्माता शिविंदर सिंह और उनके बड़े भाई मलविंदर मोहन सिंह के पास कंपनी की 70% शेयर है, जिसकी कीमत करीब 5636 करोड़ रुपए है।

इस लेख मे आपको जो भी जानकारी, तथ्य, आंकडे बताये गये है वो पूर्ण रूप से इंटरनेट पर से लिये गये है जो की पूरी तरह से रिसर्च पर आधारित है। इस लेख मे बताये गये आंकड़ों के बारे मे हम किसी भी प्रकार की वास्तविकता का दावा नही करते है। 

निष्कर्ष

इस लेख मे आपको भारत की सबसे बड़ी हेल्थ केयर सेवा ‘‘फोर्टिस हेल्थकेयर’’ के बारे मे बताया गया है।इस कंपनी को हम फोर्टिस हेल्थकेयर लिमिटेड के नाम से जानते है। यह एक IHH हेल्थकेयर प्रकार की कंपनी है, भारत मे अग्रणी सेवाएं देने वाली यह कंपनी पूरे देश के लगभग हर कोने मे अपनी कई शाखाओं के साथ स्थापित है। यह हेल्थकेयर अपने यहां आए मरीजों को तकरीबन 36 प्रकार की स्वास्थ्य सेवाएं देती है। 

यह कंपनी भारत मे एक विकास के तहत परियोजनाओं के सहित कार्य करती है। इस कंपनी के स्वयं के पूरे देश मे 4000 बैड के साथ 400 से भी अधिक शाखाएं है जो इस कंपनी को देश सबसे बडा नेटवर्क बनाते है।  

FAQ

प्रश्न 1 – फोर्टिस कंपनी के बारे में

उत्तर – इस कंपनी को हम फोर्टिस हेल्थकेयर लिमिटेड के नाम से जानते है। यह एक IHH हेल्थकेयर प्रकार की कंपनी है, भारत मे अग्रणी सेवाएं देने वाली यह कंपनी पूरे देश के लगभग हर कोने मे अपनी कई शाखाओं के साथ स्थापित है। 

प्रश्न 2 – इस फोर्टिस कंपनी के संस्थापक कौन है ?

उत्तर – अगर इस कंपनी के संस्थापक के नाम के बारे मे जाने तो आपको बता दे की इस कंपनी की पेरेंट्स कंपनी IHH हेल्थकेयर है जो की फोर्टिस के मालिक भी है।

प्रश्न 3 – फोर्टिस का मुख्यालय कहाँ पर स्थित है ?

उत्तर – अगर हम इस कंपनी के मुख्यालय की बात करे तो इसका मुख्यालय गुरुग्राम मे स्थित है जहां से इस कंपनी का पूरा काम मैनेज करते है। 

प्रश्न 4 – फोर्टिस की शुरुआत कब की थी ?

उत्तर – 13 अप्रैल 1989 को इस कंपनी की शुरुआत एक छोटे से अस्पताल को खोलने के इरादे से की गई थी उस समय इस अस्पताल मे केवल 10 बैड ही थे। इस योजना की मांग व डिमांड के साथ इस अस्पताल मे बैडों की मांग बढ़ती गई इसके बाद इस कंपनी के बैड 150 किये गये फिर 200 बैड किये गये। 

प्रश्न 5 – फोर्टिस का पहला अस्पताल कहाँ खुला था ?

उत्तर – फोर्टिस का पहला अस्पताल मोहाली, पंजाब मे खुला था। इसके बाद उनकी कई शाखाएं देशभर मे खोली गई।  

HindiHelpAdda.Com के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. यहाँ पर हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, ब्लॉगिंग, कैरियर ,टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करते है। आप सभी का HindiHelpAdda.Com से जुड़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।।

a