Flipkart का मालिक कौन हैं ?

ऑनलाइन शौपिंग का ट्रेंड बढ़ने के साथ ही कई नई नई शौपिंग वेबसाइट हर दिन चर्चा में आ रही हैं. ऐसी ही एक शॉपिंग वेबसाइट flipkart भी हैं. इस शॉपिंग वेबसाइट के बारे में आपने काफी विज्ञापन देखे होंगे . इस flipkart app के बारे में आपको इस लेख में बताया जाएगा साथ ही यह भी बताया जाएगा की इस app का मालिक यानी flipkart का मालिक कौन हैं. Flipkart वर्तमान में एक इ-कॉमर्स शॉपिंग कंपनी है जो अपने ग्राहकों को बेहतर quality के प्रोडक्ट देती हैं. 

Flipkart का मालिक कौन हैं ?
Flipkart का मालिक कौन हैं ?

फ्लिपकार्ट कंपनी के बारे में 

वैसे आपने कई शॉपिंग कंपनी का नाम सुना होगा जैसे amazon, snapdeal, alibaba etc. इन सब की तरह यह भी एक शॉपिंग कंपनी है. इसके साथ यह एक ट्रांसपोर्ट कंपनी भी हैं तो सामान को सेलर से लेकर ग्राहक तक पहुचता है. ऑनलाइन प्रोडक्ट खरीदने के लिए इस कंपनी को भी recommend किया जा सकता है क्योकि यह कंपनी अपने ग्राहकों को value प्रोवाइड करते हैं. 

Flipkart कंपनी की शुरुआत

2007 के अक्टूबर का वह साल था जब भारत में flipkart चर्चा में आया था.  शुरुआती समय में इस कंपनी के मालिक खुद ही साइकिल पर सामान की डिलीवरी किया करते थे. 2008 को शुरुआत में इस कंपनी ने अपना ट्रांसपोर्ट सिस्टम चालू कर दिया था.  2007 के बाद से आज तक इस कंपनी की हर कोई जानता है. Flipkart कंपनी ने अपने शुरुआत में एक सेल्फ शिपिंग के कार्य किया था और अब यह कंपनी भारत की सबसे बड़ी ऑनलाइन ecommerce कंपनियो में से एक हैं. 

Flipkart का मालिक कौन हैं 

Flipkart कंपनी की शुरुआत बेंगलुरु के एक छोटे से ऑफिस से हुई थी. इस कंपनी की शुरुआत सचिन बंसल और बिन्नी बंसल ने की थी. 2007 में इस कंपनी की शुरुआत हुई थी तब यह एक छोटी ecommerce कंपनी के तौर पर काम करती थी. वर्तमान में यह भारत के हरेक कोने में अपने प्रोडक्ट भेज रहे हैं. इस कंपनी की शुरुआत से यह एक स्वतंत्र कंपनी थी परन्तु कुछ समय पहले यानी साल 2018-2019 में वालमार्ट ने flipkart के साथ डील कर के इस कंपनी को अपने साथ मिला लिया यानी flipkart को खरीद लिए. वर्तमान में इस flipkart कंपनी का मालिक वालमार्ट हैं. 2018 के बाद इस कंपनी का मालिक वालमार्ट हैं. 

Flipkart कंपनी का मुख्यालय

2007 में इस कंपनी की शुरुआत में इसका ऑफिस दिल्ली में था. दिल्ली से इस कंपनी ने अपने सफ़र की शुरुआत की थी उसके बाद इस कंपनी ने अपना व्ययसाय बढाने के लिए देश के अलग अलग हिस्सों में जैसे मुंबई, गुडगाँव बंगलोरे में अपना ऑफिस खोल चुके हैं. वर्तमान में इस कंपनी का मुख्यालय कर्नाटक राज्य के बेंगलुरु में है. बेंगलुरु के अलावा इस कंपनी का देश के बाहर मुख्यालय देखे तो इसका एक मुख्यालय सिंगापुर में भी हैं. हाल में इस कंपनी के ऑफिस देखे तो देश कई अलग हिस्सों में इस कंपनी के ऑफिस हैं और साथ ही देश के बाहर भी इस कंपनी के मुख्यालय हैं. 

Flipkart से सम्बंधित फैक्ट्स

देश की सबसे बड़ी शौपिंग कंपनी से सम्बंधित कुछ जरुरी फैक्ट्स जिसके बारे में आपको भी जानना चाहिए. 

  • देश की इस बड़ी शौपिंग कंपनी Flipkart की स्थापना सचिन बंसल और बिन्नी बंसल दो दोस्तों ने मिलकर शुरुआती समय में केवल चार लाख रुपए से की थी।
  • Flipkart Company ने अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए इस कंपनी को अक्टूबर 2007 में Flipkart Online Services Pvt. Ltd के नाम से देश के बाहर सिंगापुर में खुद को Register करवाया था।
  • वर्तमान में इस Flipkart Company का Headquarter यानी मुख्यालय बेंगलुरू शहर में है।
  • Flipkart के ताजा आंकड़ो और इसकी सालाना Income देखे तो सन् 2015 के अनुसार इस कंपनी की कमाई लगभग 10,245 करोड़ रूपए के करीब है।
  • Flipkart कंपनी के Founder और पूर्व मालिक सचिन बंसल और बिन्नी बंसल दोनो ही एक ही संस्थान IIT (Indian Institute of Technology) Delhi के छात्र रह चुकें हैं।
  • Flipkart की शुरुआत से पहले यह दोनों amazon के लिए काम किया करते थे, उसके बाद flipkart की शुरुआत के बाद इन्होने अपनी जॉब छोड़ दी.
  • Flipkart ने अपने इस प्लेटफार्म पर सबसे  पहले एक किताब को बेचा था, इन्होने जिस किताब को बेचा था उसका नाम नाम था, Leaving Microsoft to Change the World, था. सबसे पहले बिकने वाली इस किताब को हैदराबाद शहर के एक ग्राहक को भेजा गया था।
  • 2007 में शुरू होने वाली इस Flipkart Company में वर्तमान में लगभग 33,000 से भी ज्यादा Employees काम करते है।
  • Flipkart Company ने हाल में बीते दिन 6 अक्टूबर 2014  को यानी Bakrid त्यौहार के के दिन लगभग 600 करोड़ रुपए से भी अधिक के Products बेचे थे। इस दिन को इस Flipkart ने Big Billion Day का नाम दिया था जो आज तक चाला आ रहा हैं।
  • Flipkart ने अपने Products को DigFlip श्रेणी के नाम से अपने प्लेटफार्म पर Launch किया था, जिसमें कई इलेक्ट्रॉनिक सामान जैसे Camera, Bag, Pen-Drive, Computer और Headphones शामिल थे।
  • Flipkart भारत में भारत का एक सबसे बड़ा E-commerce Online Shopping Portal है।
  • Flipkart की जब की गई थी तो उस समय इस कंपनी के फाउंडर सचिन बंसन की उम्र महज 26 साल और उनके साथी बिन्‍नी बंसल की उम्र उस समय मात्र 25 साल की थी।
  • Flipkart के दोनों Founder के नाम के साथ जुडा Surname भले ही एक ही है, लेकिन इन दोनो का एक दुसरे से कोई भी Blood Relation नहीं है।
  • वैसे इस कंपनी के मालिक के बचपन की बार करे तो बिन्‍नी बंसल का जन्म चंडीगढ़ में हुआ था और साथ ही उनके साथ उनके [पार्टनर सचिन बंसल का जन्‍म पंजाब में हुआ था। आपको इस बात का अंदाजा भी होगा की बिन्‍नी और सचिन दोनो ने एक साथ IIT दिल्‍ली से पढ़ाई की थी, लेकिन उस समय में ना तो एक दुसरे को जानते थे और ना ही वे एक दूसरे के दोस्त थे.
  • बिन्नी बंसल ने अपने करियर में दो बार Google जैसी बड़ी कंपनी में Job करने के लिए Apply भी किया था, लेकिन दोनो बार ही उनको वहा से निराशा ही हाथ लगी. 
  • 2009 के साल में Flipkart के सबसे पहले कर्मचारी ,जिनका नाम  Ambur Iyyappa, था , जिनकी उस वक्‍त की Salary महज  8000 रू Per Month थी, पर आपको पता हॉग की आज वे दस लाख मूल्य के Share के मालिक है।
  • बिन्‍नी  बंसल जो की एक Software Engineer है, और उन्होंने डिवाइस भी बनाये हाँ जिसमे उन्हों Sarnoff Corporation के साथ मिलकर अपने Tenure के समय उन्होंने Cars के लिए डिवाइस भी बनाया था जो एक Cars Sensor Device के नाम से जाना गया था. 
  • बिन्नी बंसल ने Flipkart कंपनी की सबसे पहले Website को Design किया, इनकी इस पूरी डिजाइन में यह पूरी तरीके से कोडिंग पर निर्भर थी. 
  • Flipkart कंपनी ने अपने बिज़नस का लोगो 2007 से 2015 तक कुल 5 बार बदला है।
  • Flipkart ने फरवरी 2012 को एक नही सेवा को Flyte Digital Music Store के नाम से चालू किया था जिसके बाद वह भुगतान सेवा की वजह से एक साल बाद यानी 2013 में ही यह सुविधा बंद हो गई थी.
  • Flipkart ने साल 2014 में अपना First Networking Router को Launch किया।

Flipkart कैसे काम करता हैं 

Flipkart का सामान्य फंडा इस प्रकार हैं की flipkart एक कॉमर्स कंपनी के साथ यह एक ट्रांसपोर्ट कंपनी है. Flipkart पर कोई भी सेलर जब सामान बेचता हैं और कोई बायर उसे खरीदता हैं, इस दोनों के बीच का एक प्लेटफार्म के रूप में flipkart कार्य करता हैं. Flipkart सेलर से सामान लेकर खरीददार तक पहुचता हैं और बीच में यह अपना कुछ कमीशन रखता हैं, यही इस कंपनी का बिज़नस मॉडल हैं.  Flipkart शॉपिंग के अलावा और भी कई प्रोग्राम चलाता हैं जिसे लोग flipkart पर शॉपिंग करते हैं जैसे कई सारे बम्पर डील इतियादी

Flipkart का Revenue model

Flipkart अपने व्यवसाय से किस तरह से पैसे कमाती हैं वो भी काफी इन्तेरेस्तिन्ग हैं. वैसे तो एक बिज़नस के पैसे कमाने किए कई अलग अलग सोर्स हैं परन्तु मुख्य रूप से यह कंपनी 3 तरह के संसाधनों से पैसे कमाती हैं उनमे यह निम्न हैं – 

  • सेलर से उनके प्रोडक्ट पर कमीशन के तौर पर कुछ चार्ज लेते हैं, जो की इस कंपनी की कमाई का मुख्य साधन हैं. 
  • किसी भी नये प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए उनके बदले में कुछ चार्ज लेती हैं. 
  • अन्य कंपनियों को flipkart में निवेश करने के लिए आमंत्रित करती हैं और उनसे फण्ड लेकर निवेश करती हैं. 

निष्कर्ष

इस लेख में आपको flipkart का मालिक कौन हैं के बारे में बताया गया है. इस लेख में आपको flipkart के इतिहास के बारे में और इस कंपनी के बिज़नस मॉडल के बारे में बताया गया हैं. उम्मीद करते हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा. 

FAQ

Q. flipkart का मुख्यालय कहा हैं ? 

Ans.flipkart का मुख्यालय बंगलुरु हैं. 

Q. flipkart का मालिक कौन हैं ? 

Ans. flipkart का वर्तमान मालिक वालमार्ट हैं. 

Q. flipkart को किसने बनाया ? 

Ans. flipkart को सचिन बंसल और बिन्नी बंसल ने बनाया था.

Q. flipkart किस प्रकार की कंपनी हैं ? 

Ans. flipkart एक ecommerce कंपनी हैं जो प्रोडक्ट सेल करती हैं. 

Q. flipkart को कब बनाया गया था ? 

Ans. flipkart को 2007 में बनाया गया था और यह एक भारतीय कंपनी हैं. 

HindiHelpAdda.Com के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. यहाँ पर हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, ब्लॉगिंग, कैरियर ,टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करते है। आप सभी का HindiHelpAdda.Com से जुड़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।।

a

Leave a Comment