Fiverr Se Paise Kaise Kamaye-पूरी जानकारी

Fiverr-Se-Paise-Kaise-Kamaye-पूरी-जानकारी
Fiverr-Se-Paise-Kaise-Kamaye-पूरी-जानकारी

Fiverr Se Paise Kaise Kamaye?

कभी ना कभी तो आपने जरूर सुना होगा कि Fiverr क्या है और यह किस प्रकार से ऑनलाइन रोजगार पाने के लिए बेहतरीन प्लेटफार्म है. फिर भी अगर आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है तो इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि Fiverr Se Paise Kaise Kamaye?

 हमने अपने ब्लॉग में और कई पोस्ट पहले ही लिखे हैं जिसमें हमने गूगल, यूट्यूब, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम इत्यादि से पैसे कमाने के तरीके बता चुके हैं तो अगर आपको इनके बारे में भी जानना है तो आप हमारे इन पोस्ट को जरूर एक बार पढ़ें.

 इंटरनेट का जमाना है और अगर आप इस जमाने से कदम से कदम मिलाकर नहीं चलेंगे तो कहीं ना कहीं आप पीछे ही रह जाएंगे. आप भी यही चाहेंगे कि आपकी आने वाली पीढ़ी भी इंटरनेट से जुड़ाव रखें और वह भी इन तरीकों का इस्तेमाल सही ढंग से करके अपने करियर को और सफल बना सकें.

 दुनिया में तो अनगिनत तरीके हैं पैसे कमाने के लेकिन जो तरीका आपके लिए बेस्ट हो उस तरीकों को अपनाना और उस पर काम करना जरूरी है. अगर आप में किसी भी प्रकार का टैलेंट है तो आप उस टैलेंट को ऑनलाइन आकर लोगों तक पहुंचा सकते हैं. इस माध्यम से आपको हम बताते हैं कि आप किस प्रकार से पैसे कमा सकते हैं.

यह भी पढ़ें –

 Fiverr क्या है- What is Fiverr in Hindi?

 Fiverr एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर आप किसी भी प्रकार के काम को आसानी से करा सकते हैं और उसके लिए सबसे बेहतरीन काम करने वाले इंसान को तलाश सकते हैं. यहां पर विभिन्न कैटेगरी के कामों की उपलब्धता है.

 मान लीजिए कि आपको वेबसाइट बनवाना है तो आप बेस्ट डिजाइनर की तलाश करेंगे. उसी प्रकार अगर आपको अपनी कंपनी के लिए लोगो डिजाइन करवाना है तो उसके लिए भी आपको एक बेहतरीन लोगो डिजाइनर मिल जाएगा. 

मान लीजिए कि आप को एक आर्टिकल लिखवाना है तो आप एक अच्छे राइटर की तलाश करेंगे जो आपको यहां पर जरूर मिल जाएगा.

 इस प्रकार के हर इंसान की तलाश आप यहां पर कर सकते हैं जिससे आप काम लेना चाहते हैं. ठीक  उसी प्रकार अगर आप में भी किसी प्रकार का टैलेंट है या  आपने किसी प्रकार का कोर्स किया है और आपको उस विषय में जानकारी है तो आप भी यहां पर ऑनलाइन सेवा देकर पैसे कमा सकते हैं.

 शुरुआत में ऑर्डर मिलने में थोड़ी परेशानी होती है और समय भी लगता है. क्योंकि आपने क्षेत्र में बिल्कुल  नया होते हैं और लोगों को आपके बारे में ज्यादा मालूम नहीं होता है. इसके अलावा अगर आपने अपने काम को ठीक तरह से वर्णन नहीं किया है तो लोगों को पता नहीं चलेगा कि आप किस प्रकार की सेवा देते हैं.

 तो कुछ टिप्स है जिसे अपनाकर आप इसमें अपने प्रोफाइल को इस प्रकार बना सकते हैं कि लोग एक बार देखकर समझ जाएं कि  आप क्या सेवा देते हैं और आप अपने काम में कितना बेहतर हैं. इस प्रकार जब आपको आर्डर मिलता है तो अपने ग्राहक को पूरी तरह से संतुष्ट करें और उसके बाद जब वह अच्छी रिव्यू दे देता है तो इस प्रकार से आपको रोजाना ऑर्डर मिलने भी शुरू हो जाएंगे.

अब बात कर लेते हैं उन तरीकों के बारे में जिससे आप Fiverr में जुड़कर अच्छी सेवा देकर पैसे कमा सकते हैं.

1.  वेबसाइट डिजाइनर के रूप में काम करके

आज के समय में वेबसाइट का डिजाइन करना कोई बहुत बड़ी बात नहीं है. अगर आपको थोड़ी सी भी क्रिएटिविटी है यानी कि आप तरह-तरह के डिजाइन करने में माहिर है तो आप वेबसाइट डिजाइनिंग का काम शुरू कर सकते हैं.

 मुख्य तौर पर आपको वर्डप्रेस के बारे में जानकारी होनी चाहिए और इसमें  थीम और प्लगइन ऐसे कई सारे फीचर्स के साथ उपलब्ध होते हैं जिससे आप किसी भी प्रकार के डिजाइन को आसानी से कर सकते हैं.  आपको यहां पर वेबसाइट डिजाइनिंग के लिए काफी बढ़िया आर्डर प्राप्त होते हैं क्योंकि जो कंपनियां, स्कूलचलाने वाले लोग या फिर बिजनेस करने वाले लोग होते हैं वह ऐसे ही प्लेटफार्म में वेबसाइट डिजाइनर को संपर्क करते हैं.

 इसमें अच्छी राशि कमा सकते हैं क्योंकि डिजाइन के अनुसार आप एक वेबसाइट के लिए 10,000 से ₹30000 तक भी ले सकते हैं.

2. लोगों की डिजाइनिंग करके

 चाहे किसी भी प्रकार का बिजनेस हो या फिर वेबसाइट हो  आप को अपने ब्रांड को प्रमोट करने के लिए एक बेहतरीन लोगों बनवाना ही पड़ता है. लोगों किसी भी प्रकार के बिजनेस की एक पहचान होती है और उसे देखकर किसी को भी समझ में आ जाता है कि कौन सी कंपनी है.

 अगर आपको  एडोब इलस्ट्रेटर और  फोटोशॉप में काम करना आता है तो फिर आप अच्छी तरह से लोगों की डिजाइनिंग कर सकते हैं.  यह भी एक क्रिएटिविटी से भरा काम है यानी कि जो इंसान सोच सकता है वह कई तरह के डिजाइन भी कर सकता है.

3. फोटो एडिटिंग

 अगर आप फोटोग्राफी के शौकीन हैं तो फिर आप यहां पर फोटो एडिटिंग का काम कर सकते हैं. इस के लिए आपको फोटोशॉप, एडोब इलस्ट्रेटर, कोरल ड्रा इत्यादि में काम करना आना चाहिए. डेस्कटॉप पब्लिशिंग का कोर्स मुख्य तौर पर फोटो एडिटिंग के लिए ही कराया जाता है. कई लोगों के ऐसे फोटो होते हैं जिन्हें एडिटिंग करवाने की जरूरत पड़ती है तो अगर आप इसमें अपनी प्रोफाइल बनाकर फोटो एडिटिंग का काम से जुड़ा एक गिग तैयार करते हैं तो निश्चित तौर पर आपको लोग संपर्क करेंगे और आपसे फोटो एडिटिंग का काम कराएंगे.

 इंस्टाग्राम पर भी इस चीज को देखा है कि लोग अपने साधारण फोटो को ज्यादा फैशनेबल कराने के लिए एडिटर को संपर्क करते हैं और उनसे अपने मनचाहे डिजाइनिंग करवाते हैं.

4. सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन एक्सपर्ट के रूप में

  अगर आप  को सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का अच्छा ज्ञान है तो फिर आप एक सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन एक्सपर्ट के रूप में अपनी सेवा लोगों को प्रदान कर सकते हैं. कई ऐसे ब्लॉगर होते हैं जिन्हें लिखना बहुत अच्छा आता है लेकिन उन्हें  इस तकनीक की समझ नहीं होती है तो इसके लिए वे fiverr.com में ऐसे एक्सपोर्ट की तलाश करते हैं जो उनके इस काम को मासिक रूप से देखें और हैंडल करें.

 एक प्रकार से आपको ऐसा काम मिल सकता है जिसमें आपको बस अपने दिमाग लगानी है और आपको ज्यादा काम भी नहीं करना पड़ता है.  सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन ऐसी तकनीक है जिसके द्वारा लोग अपने वेबसाइट को गूगल के पहले पेज पर ले जाना चाहते हैं.

वास्तव में देखा जाए तो ऐसे लोगों की कमी नहीं है जिन्हें इसका ज्ञान नहीं है और लेकिन वह अपने बिजनेस से जुड़े वेबसाइट को गूगल के पहले पेज पर किसी खास  शब्द के लिए पहुंचाना चाहते हैं तो वह आपको जरूर संपर्क करेंगे.

5.  सोशल मीडिया मार्केटिंग के रूप में

   सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन की तरह ही एक और काम होता है जिसे हम सोशल मीडिया मार्केटिंग कहते हैं इसमें लोग अपने बिजनेस को और ज्यादा बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया वेबसाइट पर कैंपेन चलाते हैं जिसके लिए एक सोशल मीडिया मार्केटिंग एक्सपर्ट की तलाश करते हैं जो उनके इस काम को अच्छी तरह से सही ढंग से कर सकें.

 अगर आपने सोशल मीडिया मार्केटिंग सीखा है या फिर सीख रहे हैं तो फिर आप इस काम को भी अपने fiverr.com के अकाउंट से लोगों को प्रदान कर सकते हैं.

5. एंड्राइड एप्लीकेशन डेवलप करके

किसे पता नहीं है कि गूगल प्ले स्टोर में एंड्रॉयड एप्लीकेशन डाउनलोड होते हैं लेकिन यह एप्लीकेशन आते कहां से हैं बिल्कुल यह कोई ना कोई तो जरूर बनाता ही होगा तो अगर आपको इसका नॉलेज है और आप बनाना जानते हैं तो बिल्कुल आप fiverr.com का इस्तेमाल कर सकते हैं और यहां से अपने लिए ग्राहकों को सेवा दे सकते हैं.

6. आर्टिकल लिख कर

 अच्छे  लेखक की तलाश हर कोई करता है और यह पैसे कमाने का एक बेहतरीन जरिया है. जिन्हें लेखन कार्य बहुत पसंद है और उन्हें इस बारे में अच्छे ढंग से मालूम है कि आर्टिकल किस प्रकार से लिखते हैं तो फिर पैसे कमाने के लिए यह प्लेटफार्म आपको बहुत सारे ऐसे लोगों तक पहुंचा देता है जिन्हें हर दिन आर्टिकल चाहिए होता है.

एक आर्टिकल लिखकर आप 500 से 1000 रुपए आसानी से कमा सकते हैं. हिंदी आर्टिकल में पैसे थोड़े कम मिलते हैं लेकिन अपनी भाषा में लोगों को लिखना भी आराम होता है.

 7. यूट्यूब पर वीडियो की स्क्रिप्ट लिखकर

 जिस प्रकार ब्लॉग पर आर्टिकल लिखते हैं उसी प्रकार यूट्यूब के वीडियो को बनाने के लिए भी स्क्रिप्ट तैयार करना जरूरी होता है जो कि हर किसी के बस की बात नहीं;. एक यूट्यूब क्रिएटर भी अपनी  चैनल के लिए वीडियोस की कहानी खुद नहीं लिखता बल्कि किसी को इसी प्लेटफार्म पर ढूंढते हैं और उनसे  स्क्रिप्ट लिखवाते हैं.

 आप यह काम भी करके आसानी से अच्छे पैसे कमा सकते हैं.

8. ई बुक का कवर डिजाइन करके

आज के समय में ई बुक लिखने का भी काफी चलन हो चुका है. लोगों को अब घर बैठकर किताबें पढ़ने से ज्यादा अच्छा लगता है कि अपने कंप्यूटर  या फिर मोबाइल में ही उसे डाउनलोड करके पढ़ें. इस तरह के बुक के लिए भी कवर की डिजाइनिंग होती है और इसके लिए भी लोग इसी प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल काफी ज्यादा करते हैं.

 अगर आपको डिजाइनिंग आती है तो आप निश्चित तौर पर इस तरह के कवर को डिजाइन कर के अच्छे पैसे कमा सकते हैं.

निष्कर्ष

 आज हर इंसान आत्मनिर्भर बनना चाहता है और फ्रीलांसर के रूप में काम करना इंसान को आत्मनिर्भर ही बनाता है. घर बैठे काम करके अच्छी सैलरी लेना वह भी बिना नौकरी के इससे बेहतर और क्या हो सकता है.   इस तरह के काम में घर वालों का साथ हमेशा रहता है ऊपर से बाहर जाने की टेंशन भी नहीं होती. अच्छी कमाई हर कोई करना चाहता है और ऑनलाइन पैसे  अगर मिल रहे हो वह भी बहुत अच्छे तो इससे बेहतर जिंदगी और कोई नहीं हो सकती.

 इस लेख के माध्यम से हमने आपको बताया कि Fiverr Se Paise Kaise Kamaye?  वह कौन-कौन से तरीके हैं जिनमें हम यहां पर अच्छे से पैसे कमा सकते हैं वह सारी चीजें बताइ है कि Fiverr Se Paise Kaise Kamaye? . अगर   यह लेख अच्छी लगी हो तो इसे दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें.

HindiHelpAdda.Com के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. यहाँ पर हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, ब्लॉगिंग, कैरियर ,टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करते है। आप सभी का HindiHelpAdda.Com से जुड़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।।

a

Leave a Comment