FEMA Full Form – फेमा का फुल फॉर्म क्या है ?

नमस्कार! दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि FEMA Full Form क्या है और इसको हिंदी में क्या कहते हैं? अगर आप भी इस शब्द का पूरा नाम जानना चाहते हैं तो हमारा यह पोस्ट आपके लिए काफी उपयोगी रहेगा क्योंकि आज के इस लेख में हम आपको इससे जुड़ी हुई सारी जानकारी बताएंगे। इसलिए आपसे हमारी रिक्वेस्ट है कि इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

FEMA Full Form
FEMA Full Form

FEMA Full Form – फेमा का फुल फॉर्म क्या है ?

FEMA की फुल फॉर्म है फॉरेन एक्सचेंज मैनेजमेंट एक्ट (Foreign Exchange Management Act) और इसको हिंदी में विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम कहते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि यह विदेशी मुद्रा के लेनदेन से संबंधित एक्ट है।

FEMA  किसे कहते हैं?

बता दें कि FEMA एक विदेशी मुद्रा अधिनियम एक्ट है जो फॉरेन एक्सचेंज से जुड़े सभी मुद्रा से संबंधित कार्यों को देखता है। बता दें कि जब हम विदेशों में बिजनेस करते हैं और किसी वस्तु का आयात निर्यात करते हैं तो उसमें पैसे का लेनदेन किया जाता है और उसी को फेमा मैनेज करता है। साथ ही यह भी जान लीजिए कि फेमा का मुख्य उद्देश्य विदेशी मुद्रा से संबंध रखने वाले सभी कानूनों को संशोधित करने के साथ-साथ एकीकरण करने का भी होता है।

FEMA कब लागू गया था ?

साल 1994 में FEMA को संसद में पारित करके लागू किया गया था और तब से ही यह एक्ट भारत में सभी विदेशी मुद्राओं से जुड़े हुए वित्तीय मामले देखता है। विदेशों से व्यापार करने के मामले में FEMA का काफी अधिक महत्व है।

FEMA की मुख्य विशेषताएं

  • सभी एटीएम कार्ड, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड फेमा के अंतर्गत आते हैं।
  • इसने विदेशी मुद्रा का लेनदेन करने के लिए दो श्रेणी बनाई है जिसके नाम  पूंजी खाता लेनदेन और चालू खाता लेनदेन हैं।
  • फेमा आरबीआई से पूर्व अनुमति लिए बिना आपको फॉरेन करेंसी को बेचने की आज्ञा देता है और आरबीआई को आप फिर बाद में सूचना दे सकते हैं
  • यह सरकार और आरबीआई की अनुमति से कुछ क्षेत्रों में ऋण भी देता है।

निष्कर्ष

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमने आपको बताया FEMA Full Form के बारे में और साथ ही इससे हमने दूसरी जुडी हुई महत्वपूर्ण जानकारी भी आपको बताई। हमें पूरी उम्मीद है कि हमारा यह लेख आपको काफी अच्छा लगा होगा और आपके लिए यह बहुत उपयोगी भी रहा होगा। इसलिए इस आर्टिकल को सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि अगर आपकी तरह कोई और भी FEMA का फुल फॉर्म जानना चाहता है तो उसे सारी सही जानकारी मिल जाए।

यह भी पढ़ें –

HindiHelpAdda.Com के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. यहाँ पर हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, ब्लॉगिंग, कैरियर ,टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करते है। आप सभी का HindiHelpAdda.Com से जुड़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।।

a

Leave a Comment