फेसबुक का मालिक कौन है ? Owner of Facebook

आपने अपने दोस्तों से बात करने के लिए फेसबुक का इस्तामेल कभी न कभी तो जरूर किया होगा। फेसबुक आज के समय मे काफी पाॅप्यूलर है वही इस पर सबसे ज्यादा यूज़र एक्टिव रहते है। क्या आपको पता है की फेसबुक के कितने यूज़र आज के समय मे एक्टिव है, अगर आप इस सब के बारे मे नही जानते तो आपको इस लेख मे इसी के बारे मे बताया जाएगा। इस लेख मे आपको इसी के बारे मे बताया जाएगा ताकि आपके फेसबुक के बारे मे पता चल सके। आपसे अनुरोध है की आप फेसबुक का मालिक कौन है ? Owner of Facebook इस लेख को अंत तक पढे। 

फेसबुक का मालिक कौन है
फेसबुक का मालिक कौन है

फेसबुक क्या है ? ( What is Facebook ) 

फेसबुक इंटरनेट की दूनिया में एक निःशुल्क सोशल नेटवर्किंग सेवा है जिसके माध्यम से इसके यूज़र अपने दोस्तों, परिवार और परिचितों के साथ संपर्क कर सकते है, उनके बात कर सकते हैं। यह फेसबुक आईएनसी. नामक निजी कंपनी द्वारा इसका संचालन किया जाता है। इसका उपयोग नगर, विद्यालय, कार्य स्थल या क्षेत्र के अनुसार पर किया जा सकता है और आपस में अपने विचारों को आदान-प्रदान कर सकते हैं। इसका वैबसाईट को 2004 में हार्वर्ड के एक छात्र मार्क जुकेरबर्ग ने अपने दोस्तों से बात करने के उद्देश्य से बनाया था। तब इसका नाम द फेसबुक था। केवल काॅलेज के लोगो के लिए या उनके  लिए बनाने के बाद यह कुछ ही महीनों में यह एक नेटवर्क के तौर पर पूरे यूरोप में प्रचलित हो गई। अगस्त 2005 में इसका नाम फेसबुक कर दिया गया। फेसबुक अन्य भाषाओं के साथ हिन्दी में भी काम करती है। 2013-2014 में फेसबुक ने भारत सहित 40 देशों के मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनियों से समझौता किया था । इस करार के तहत फेसबुक की एक नई साइट का उपयोग मोबाइल पर निःशुल्क किया जा सकता था। भारत में रिलायंस कम्युनिकेशंस ( जियो) और Video mobile (2017 से बन्द) को यह सेवा प्रदान करना था। इसके बाद शीघ्र ही Tata Docomo (2017 से बन्द) पर भी यह सेवा शुरू हो जानी थी । इसमें फोटो व वीडियो के अलावा फेसबुक की अन्य सभी संदेश सेवाएं मिलनी थी। लेकिन फरवरी 2016 मे TRAI  ने इस समझौते को रद्द, कर दिया था ।

फेसबुक का मालिक कौन है ? ( Who is the owner of facebook ) 

Mark Zuckerberg
Mark Zuckerberg

फेसबुक को पहली बार अपने दोस्तों से बात करने और विचार साझा करने के उद्देश्य से फेसबुक का निर्माण मार्क जकरबर्ग ने किया था। जुकेरबर्ग ने अपने हार्वर्ड के होस्टल के एक कमरे मे फरवरी 4, 2004 को फेसबुक को लाॅंच किया था। जुकेरबर्ग का जन्म साधारण परिवार मे हुआ, इनका जन्म न्यूयॉर्क में एक यहूदी परिवार मे हुआ था, इनकी परवरिश न्यूयॉर्क में हुई। मार्क जकरबर्ग ने स्कूल के समय ही प्रोग्रामिंग करना सीख लिया था। वे बचपन से ही काफी होशियार थे और कम्प्यूटर संबंधित कार्यो को करने मे काफी उत्साहित भी थे। 

फेसबुक के उपयोग ? ( Uses of facebook ) 

आज के समय मे फेसबुक का उपयोग कौन नही करता। फेसबुक की कुछ विशेषताएँ है तो इसके कुछ उपयोग भी है जो की हर किसी को जानना चाहिए। 

  • फेसबुक के उपयोग की बात करे इसका पहला उपयोग तो यही है की इसकी सहायता से हर कोई देश व दूनिया मे किसी को भी Friends के तौर पर एड कर सकते है। 
  • फेसबुक का उपयोग करके आप दूसरे लोगो को जो आपके दोस्त के रूप मे एड है उनको मैसेज भेज सकते है, उनसे बात इत्यादि कर सकते है। 
  • फेसबुक से आप आसानी से पैसे भी कमा सकते है, पैसे कमाने के लिए आप इस पर आपको एक पेज की आवश्यकता होती है जिस पर आप विज्ञापन पोस्ट कर के पैसा कमा सकते है। 

मार्क जकरबर्ग के बारे मे ( About mark zuckerberg ) 

फेसबुक निर्माता मार्क जुकरबर्ग ने कंप्यूटर मे सॉफ्टवेयर प्रोग्रामिंग सबसे पहले अपने पिता से सिखी थी। वह सॉफ्टवेयर डवलपमेंट को लेकर काफी उत्साहित रहते  थे की उन्होंने उस उम्र में ही ZuckNet नामक एक सॉफ्टवेयर बनाया था जिससे उनके परिवार के लोग, जैसे पिता के एक दन्त चिकित्सालय में उपयोग किया जाता था। मार्क जकरर्ब के घर में भी एक कंप्यूटर से दूसरे कमरे के कंप्यूटर पर बातचीत या कुछ भी सूचित करने के लिए उनका स्वयं का बनाया एक सॉफ्टवेयर उपयोग में लाया जाता था। शायद आप इस बात होगा की फेसबूक के निर्माता  मार्क जुकरबर्ग बचपन से बहुत ही काफी बुद्धिमान थे। उन्हें अपने स्कूल के कुछ विषयों जैसे गणित, खगोल विज्ञान, भौतिकी और शास्त्रीय अध्ययन के लिए पुरस्कृत भी किया गया था। उनके कॉलेज के अनुसार वह फ़्रेंच, हिब्रु, लैटिन, और प्राचीन यूनानी भाषा बोल और लिख सकते हैं, उनका यह टैलेंट काफी अच्छा था। मार्क जुकरबर्ग ने अपने जीवन मे इतने कम समय में इतनी सफलता प्राप्त की यह कोई जादू नहीं है यह उनकी कड़ी मेहनत का परिणाम है। उन्होंने अपने रूचि को अपना एक उत्साह बनाया और उसे आगे बढ़ते चले गए। जो बात लोग अपने अन्दर के ज्ञान को समझ नहीं पाते है एवं उन्हें यह बात बचपन से ही समझ में आ गया था जब उनको क्या करना है और उनको किस दिशा को अपनाना है। एक और बात उन्होंने अपने जीवन मे कभी भी हार नहीं मानी, जब उनकी कंपनी में बहुत सारी मुश्किलों का दौर चल रहा था तब उन्होंने हार नहीं मन और याहू को अपनी कंपनी बेचने के लिए मना कर दिया। उनकी यह हार एक छोटी-छोटी बातों से पता चल जाता है कि वह इतने सफल आज क्यों है , और वह इससे आगे और भी सफलता प्राप्त करते रहेंगे।

फेसबूक से पैसे कैसे कमाये ?

फेसबुक से पैसे कमाने के लिए आपको सर्वप्रथम आवश्यकता होती है एक फेसबूक पेज की जिस पर आपके ज्यादा फाॅलोवर्स होना चाहिए और वह पेज एक्टिव व पाॅप्यूलर होना चाहिए। आपके उस पेज के बारे मे आपको बता दे ही वह एक ईमानदार प्रकार का पेज होना चाहिए ताकि लोग आपके पेज पर दी गई जानकारी पर विश्वास कर सके। पैसे कमाने के कुछ आसान तरीके –

  • Sponsorship – अगर आपका पेज पाॅप्यूलर है और फैमश है तो उसके बाद आपको जरूरत होती है एक स्पोंशरशिप की जो आपको कमाई देते है। जैसे अगर आप किसी Online प्रोडक्ट को बेचने मे किसी कम्पनी की मदद करते है तो उस पर आपको कमीशन दिया जाता है जो की आपको बाद मे एक मौटी कमाई दे सकता है। 
  • Promotion – फेसबुक पेज से कमाई करने के लिए आपके पास एक और अच्छा Option होता है वह है प्रोमोशन जो की एक प्रकार से सपोंसरशिप ही होती है। इस मे आपको कुछ कम्पनी बाजार मे है तो उनकी वैबसाईट के लेख को आपके पेज पर प्रमोट करने के लिए पैसे देती है। 

फेसबुक से पैसे कमाने के लिए आपके और भी कई सारे Option है जो की काफी पाॅप्यूलर है जिसके बारे मे आप पढ सकते है। फेसबुक पर पैसे कमाने के लिए आपके आप भी इस साइट का इस्तेमाल कर सकते है।

फेसबुक की कुछ कमियां भी है जैसे फेसबुक को हैक भी किया जा सकता है जो कि काफी खतरनाक है। फेसबुक पर कोई निजी जानकारी शेयर न करे।

निष्कर्ष

आपको फेसबुक का मालिक कौन है इस लेख मे फेसबुक के बारे मे बताया गया है जिसका उपयोग आप अपने निजी जीवन मे कर सकते है। फेसबुक इंटरनेट की दूनिया में एक निःशुल्क सोशल नेटवर्किंग सेवा है जिसके माध्यम से इसके यूज़र अपने दोस्तों, परिवार और परिचितों के साथ संपर्क कर सकते है, उनके बात कर सकते हैं। यह फेसबुक आईएनसी. नामक निजी कंपनी द्वारा इसका संचालन किया जाता है। इसका उपयोग नगर, विद्यालय, कार्य स्थल या क्षेत्र के अनुसार पर किया जा सकता है और आपस में अपने विचारों को आदान-प्रदान कर सकते हैं। इसका वैबसाईट को 2004 में हार्वर्ड के एक छात्र मार्क जुकेरबर्ग ने अपने दोस्तों से बात करने के उद्देश्य से बनाया था। तब इसका नाम द फेसबुक था। वर्तमान मे फेसबुक काफी पाॅप्यूलर है, इतना ही नही आप भी सबसे पहले उठते ही अपने Phone मे फेसबुक ही चैक करते होंगे ना? उम्मीद करते है आपको यह लेख पसंद आया होगा। 

FAQ

प्रश्न 1 – फेसबुक का निर्माण किसने किया ?

उत्तर – फेसबुक को पहली बार अपने दोस्तों से बात करने और विचार साझा करने के उद्देश्य से फेसबुक का निर्माण मार्क जकरबर्ग ने किया था। जुकेरबर्ग ने अपने हार्वर्ड के होस्टल के एक कमरे मे फरवरी 4, 2004 को फेसबुक को लाॅंच किया था। 

प्रश्न 2 – मार्क जकरबर्ग का जन्म कहा हुआ था ? 

उत्तर – जुकेरबर्ग का जन्म साधारण परिवार मे हुआ, इनका जन्म न्यूयॉर्क में एक सामान्य परिवार मे हुआ था, इनकी परवरिश न्यूयॉर्क में हुई।

प्रश्न 3 – क्या फेसबुक से पैसे कैसे कमाते है ?

उत्तर – फेसबुक पर पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले जरूरत होती है एक पेज की जहा आप पैसे कमा सकते है।

प्रश्न 4 – फेसबुक पर प्रोफाइल कैसे बनाये ?

उत्तर – फेसबुक पर प्रोफाइल बनाने के लिए आपको फेसबुक की साइट पर रजिस्टर करना जरूरी होता है।

प्रश्न 5 – फेसबुक क्या है ?

उत्तर – फेसबुक इंटरनेट की दूनिया में एक निःशुल्क सोशल नेटवर्किंग सेवा है जिसके माध्यम से इसके यूज़र अपने दोस्तों, परिवार और परिचितों के साथ संपर्क कर सकते है, उनके बात कर सकते हैं। यह फेसबुक आईएनसी. नामक निजी कंपनी द्वारा इसका संचालन किया जाता है। इसका उपयोग नगर, विद्यालय, कार्य स्थल या क्षेत्र के अनुसार पर किया जा सकता है और आपस में अपने विचारों को आदान-प्रदान कर सकते हैं।

HindiHelpAdda.Com के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. यहाँ पर हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, ब्लॉगिंग, कैरियर ,टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करते है। आप सभी का HindiHelpAdda.Com से जुड़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।।

a