Essar कंपनी का मालिक कौन है ? Owner of Essar

आपने ऐसी कई कंपनियों के बारे मे सुना होगा जो की एक नहीं कई अलग – अलग प्रोडक्ट पर एक साथ कार्य करती है। क्या आपने ऐसी किसी कंपनी के बारे मे सुना है जो स्टील प्रोडक्ट, तेल एवं अन्य ऐसे प्रोडक्ट के अलावा और भी कई प्रोडक्ट पर कार्य करती है जैसे रोड पर चलने वाली गाड़ियां, खेतों मे चलने वाले ट्रैक्टर इत्यादि। इस लेख में आपको ‘‘ Essar कंपनी का मालिक कौन है ? ’’ के बारे मे बताया जाएगा। 

अगर आपने ऐसी किसी कंपनी के बारे मे नही सूना है तो आपको इस लेख मे ऐसे की एक कंपनी के बारे मे बताया जा रहा है जिसे हम ‘‘Essar’’ कंपनी के नाम पहचानते है। अतः आप इस लेख को अंत तक पढे ताकि आपको इसके बारे मे पूरी जानकारी मिल सके। 

Essar Company का मालिक कौन है
Essar Company का मालिक कौन है

Essar कम्पनी

वैसे आपको बताते चले की यह कम्पनी किसी एक विशेष प्रोडक्ट पर काम नहीं करती है वरन यह भारत मे अन्य कई प्रोडक्ट पर कार्य करती है जैसे बिजली, गाडिया इत्यादी। Essar एक Group of companies है जो स्टील, ऊर्जा, शक्ति, संचार, नौवहन बंदरगाहों एवं प्रचालन-तंत्र के साथ-साथ निर्माण करने के क्षेत्र मे कार्य करती है। यह एक बहुराष्ट्रीय संगठित ग्रुप है। 

इस कंपनी के मुख्यालय की बात करे तो इसका मुख्यालय सपनो का शहर कहा जाने वाला मुंबई, भारत में है। अगर इसके वित की बात करे तो बीते वित्तीय वर्ष 2008-09 के समूह मे इस कंपनी ग्रुप का वार्षिक राजस्व 15 मिलियन अमेरिकी डॉलर से भी अधिक था, अगर उस समय इतना था तो अब कितना होगा। 

Essar कम्पनी का मालिक

इस Essar कम्पनी को बनाने वालों की बात करे तो इस कम्पनी का निर्माण शशी रुइया व रवि रुइया ने किया था। यह कम्पनी भारत का ही एक ब्रांड है जिस पर आँख बंद कर विश्वास किया जा सकता है। इस एस्सार कंपनी के ग्रुप की बात करे तो यह एक भारत की अंतरराष्ट्रीय कंपनियों का एक समूह है वह इस कंपनी ग्रुप मे कई कंपनियां है जो देश विदेश मे काम करती है। 

इस कंपनी की स्थापना की बात करे तो इस कम्पनी की स्थापना साल 1969 में भारत के दो व्यवसायी शशि रुइया और रवि रुइया ने की थी जिसके बाद यह कम्पनी काफी चर्चाओं मे है। आपको इस एस्सार ग्लोबल फंड लिमिटेड ( EGFL ) के बारे मे बताये जो यह ऊर्जा के प्रमुख क्षेत्रों जैसे तेल शोधन, तेल और गैस अन्वेषण इत्यादि कई संपत्तियों को नियंत्रित करने का काम करती है। यह बिजली उत्पादन के साथ इसके बुनियादी ढांचा (बंदरगाह, परियोजनाएं), धातु और खनन, और सेवाएं (शिपिंग, ऑयल फील्ड सर्विस, आईटी) इत्यादि क्षेत्रों मे काम करती है। 

Essar कम्पनी का विश्व मे परचम

इस कंपनी की वैश्विक साख की बात करे तो साल 2007 में इस एस्सार स्टील कम्पनी ने कनाडा की एक जानी मानी एल्गोमा स्टील की कंपनी पर कब्जा कर लिया था। उस कंपनी पर कब्जा करने से पहले इस कंपनी की क्षमता 4 एमटीपीए थी वही इस कंपनी का मिनेसोटा स्टील पर कब्जा करने के बाद इस कंपनी के पास अब  1.4 बिलियन टन से अधिक लौह और अयस्क के भंडार है। 

यह कंपनी वर्तमान मे मिनेसोटा में एक 6 एमटीपीए पैलेट प्लांट और इसके साथ ही एक कॉन्सेंट्रेशन प्लांट भी बना रही है वही आपको बताते चले की यह कंपनी अब विघटित आयरन का एक प्लांट भी बना रही है जो की इंडोनेशिया मे स्थित है। यह कंपनी भारत की सबसे बड़ी प्राइवेट स्टील कंपनी है जो देश मे अपने प्रोडक्ट बेचने के साथ – साथ विश्व मे भी अपने प्रोडक्ट बेचती है। 

अगर इस कम्पनी की शेयर बाजार की रंगत की बात करे तो यह मई 2010 के साल तक लन्दन स्टॉक एक्सचेंज पर एस्सार एनर्जी PLC की संपत्तियों की खरीदारी के द्वारा रुइया भाई की होल्डिंग मे तकरीबन 1.3 बिलीयन तक की वृद्धि हुई थी इतना ही नहीं यह एस्सार एनर्जी पीएलसी एक एफटीएसई 50% तक की एक कंपनी है। 

अगर इस कंपनी के एक मेम्बर की द्वारा बताई गई एक रिपोर्ट की बात करे तो एस्सार ग्लोबल लिमिटेड के हाल ही के सीनियर बोर्ड सदस्य संजय मेहता ने इकोनॉमिक टाइम्स ऑफ इंडिया’ की खबर के अनुसार इस कम्पनी द्वारा काफी बढोतरी की गई है। वर्तमान मे यह कम्पनी काफी चर्चाओं मे है। 

Essar के द्वारा खोज और उत्पादन

इस कंपनी की बात करे तो यह कंपनी तेल एवं गैस की खोज कर व उसके उत्पादन करने के साथ ही अपना व्यवसाय चलाती है। देश मे इस कम्पनी के ऐसे कई प्लांट है जो देश मे बिजली व अन्य प्रकार के प्रोडक्ट का निर्माण करती है। इस कंपनी की कई अन्य कम्पीयों के साथ कॉन्ट्रैक्ट है जिसकी बदौलत यह कंपनी आज आसमां को छू रही है। इस कंपनी के समुद्री तटों पर व कई बंदरगाहों पर अपनी साख व प्रोडक्शन  हाउस है जहा से यह अपना कार्य करते है। 

इस कम्पनी के कार्य क्षेत्र मे गुजरात के मेहसाणा के एक खोज ब्लॉक भी इसी कंपनी का हिस्सा है जो वर्तमान मे इस कम्पनी के अधीन कर रहे है एवं वहा पर निर्माण कार्य किया जा रहा है। इसके अलावा देश के कई अन्य हिस्सों मे इसके ब्लॉक है जिसमें यह कार्य करती है। देश मे बिजली उत्पादन के मामले मे यह कंपनी देश की पांचवी सबसे बड़ी कंपनी है जो की देश मे बिजली निर्माण करती है इतना ही नहीं यह कम्पनी कई तरह की गाडिया भी बनाती है। 

यह कंपनी बिजली के अलावा और भी कई प्रकार के निर्माण करती जैसे की संचार के क्षेत्र मे इसका महत्वपूर्ण रोल है। यह कंपनी वोडाफोन जैसी कंपनी के साथ भी कार्य करती है जो की भारत मे एक विदेशी टेलीकॉम कम्पनी है।

भारत की यह एस्सार कंपनी वर्तमान मे एक शिपिंग पोटल भी चला रही है जिसका शुभारंभ भारत मे साल 1945 में हुआ था। इतना ही नहीं यह कंपनी पोर्ट्स एंड लॉजिस्टिक्स समुद्री परिवहन, बंदरगाहों एवं टर्मिनलों, प्रचालन-तंत्र एवं तेल जैसी कई क्षेत्र मे अपनी सेवाएं दे रही है। इस कंपनी के पास स्वयं के 25 जहाजों और एक नौवहन भी है और हाल की मे सूत्रों के अनुसार इस कम्पनी ने 12 और ने जहाजों को खरीदने हेतु ऑर्डर दिया है। 

Essar कंपनी जो की भारत की सबसे बडी कंपनियों और जानी मानी कंपनियों मे से एक है। यह कंपनी ऐसी है जो कई तरह के अलग – अलग प्रोडक्ट पर काम करती है। 

इस लेख मे उपलब्ध कराई गई जानकारी पूर्ण रूप से इंटरनेट से ली गई है अतएव इस पर निष्कर्ष निकालने से पहले एक बार इंटरनेट पर से जानकारी जरूर चेक कर लेवे। 

Essar कंपनी मे केरियर कैसे बनाये

अगर आप इस कंपनी मे अपना करियर बनाना चाहते है तो यहा पर एप्पलाई करने के लिए आपको कुछ आसान से प्रोसेस को फॉलो करना होगा जिससे की आप आसानी से इस कंपनी मे आवेदन कर सकते 

  • Step 1 – इस कंपनी मे जॉब के बारे मे सर्च करने के लिए आपको सबसे पहले इस कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। ( https://www.essar.com/
  • Step 2 – इस वेबसाइट पर आने के बाद आपको ऊपर की तरफ एक नया ऑप्शन “ Career ” के नाम से दिखेगा। इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुल जाएगा। 
  • Step 3 – इस नये पेज पर आने के बाद अगर इस कंपनी द्वारा कोई वैकेंसी निकाली जाती है तो वह यहां पर आ जाएगी अन्यथा आपको इंतजार करना पडेगा। अगर इस पेज पर किसी जॉब के बारे मे दिखता है तो आप यहाँ से आवेदन कर सकते है। 

निष्कर्ष

इस लेख मे आपको बताई गई सम्पूर्ण जानकारी बताई गई है जो इस कंपनी से संबंधित है, हालांकि यह सम्पूर्ण जानकारी इंटरनेट से ली गई है जिस पर विश्वास किया जा सकता है। यह कम्पनी किसी एक विशेष प्रोडक्ट पर काम नहीं करती है वरन यह भारत मे अन्य कई प्रोडक्ट पर कार्य करती है जैसे बिजली, गाडिया इत्यादी। उम्मीद करते है

आपको Essar कंपनी का मालिक कौन है ? यह लेख पसंद आया होगा और यह जानकारी आपको उचित लगी होंगी। 

FAQ

प्रश्न 1 – Essar Oil कंपनी किस देश की कंपनी है ?

उत्तर – इस कंपनी के बारे में आपको बता दे की यह एक भारतीय प्राईवेट लिमिटेड कंपनी है। इस कंपनी का मुख्यालय मुंबई मे है। 

प्रश्न 2 – Essar कंपनी के वर्तमान मे सीईओ कौन है ?

उत्तर – अगर बात करें इस कंपनी के सीईओ यानी मुख्य कार्यकारी अधिकारी की तो आपको बता दे की वर्तमान मे इस कंपनी का सीईओ रणजीत सिंह है। यह रणजीत सिंह ही इस कंपनी के मुख्य अधिकारी भी है। 

प्रश्न 3 – Essar कंपनी का मुख्यालय कहा पर स्थित है ?

उत्तर – वर्तमान मे इस कंपनी का मुख्यालय मुम्बई शहर मे स्थित है। यही से इस कंपनी का पूरा काम मैनेज होता है। 

प्रश्न 4 – Essar किस प्रकार की कंपनी है ?

उत्तर – इस कंपनी के बारे मे देखे तो यह भारत मे एक मल्टीनेशनल कारपोरेशन कंपनी है जो भारत के साथ साथ विश्व के अन्य देशों मे भी कार्य करती है। 

प्रश्न 5 – Essar कंपनी किन किन क्षेत्रों मे निवेश करती है ?

उत्तर – एस्सार ग्लोबल फंड लिमिटेड ( EGFL ) के बारे मे बताये जो यह ऊर्जा के प्रमुख क्षेत्रों जैसे तेल शोधन, तेल और गैस अन्वेषण इत्यादि कई संपत्तियों को नियंत्रित करने का काम करती है। यह बिजली उत्पादन के साथ इसके बुनियादी ढांचा (बंदरगाह, परियोजनाएं), धातु और खनन, और सेवाएं (शिपिंग, ऑयल फील्ड सर्विस, आईटी) इत्यादि क्षेत्रों मे काम करती है। 

HindiHelpAdda.Com के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. यहाँ पर हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, ब्लॉगिंग, कैरियर ,टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करते है। आप सभी का HindiHelpAdda.Com से जुड़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।।

a