Eicher Company का मालिक कौन है ? Owner of Eicher Company

क्या आप गाँवों मे रहते है ? क्या आप खेती करते है, अगर हा तो किस प्रकार से करते है। जो लोग किसान है और कृषि के कार्य से जुड़े हुए है वो लोग तो इस आयशर कंपनी के बारे मे जानते होंगे। उन लोगों ने इस आयशर कंपनी के ट्रैक्टर को कभी न कभी काम में तो लिया ही होगा। 

अगर आपने आयशर कंपनी के बारे मे सुना है यदि नही सुना है तो, या कभी आयशर कंपनी के ट्रैक्टर या गाड़ी को देखा है ? अगर  इन सब सवालों का जवाब ना है तो यह लेख आपके लिए है, आपको इस लेख में इसी आयशर कंपनी के बारे में बताया जाएगा जो की आपके लिए उपयोगी होगा। अतः आप Eicher Company का मालिक कौन है ? इस लेख को अंत तक पढे ताकि आपको इसके बारे मे पूरी जानकारी मिल सके।

Eicher Company का मालिक कौन है
Eicher Company का मालिक कौन है

Eicher क्या है ?

दुनिया की सबसे बड़ी कही जाने वाली यह Eicher भारत की ही कंपनी है, इस कंपनी की शुरुआत भारत में ही हुई है और वर्तमान में यह भारत में ही काम कर रही है लेकिन इस कंपनी का कनैक्शन जर्मनी राष्ट्र से भी जुड़ा हुआ है। देश मे इस आयशर कंपनी की शुरुआत साल 1948 में यानी आजादी के 3 साल बाद हुई थी। 

जिस समय यह कंपनी अस्तित्व में आई थी तब ये कंपनी पहले Good Earth Company के नाम से जानी जाती थी और उस समय के बाद यह कंपनी imported tractor की Service और उनके Distribution का काम किया करती थी। इस कंपनी के बनने के 11 साल बाद यानी 1959 में जर्मनी की ट्रैक्टर बनाने वाली एक कंपनी Eicher tractor ने Good Earth Company के साथ मिलकर भारत में इस Eicher Tractor Corporation of India Private Limited की स्थापना की जिसके बाद यह कंपनी अस्तित्व में आई। 

उस समय जब यह कंपनी अस्तित्व में आई उस समय इस eicher कंपनी के कुछ शेयर जर्मन राष्ट्र की ट्रैक्टर कंपनी के पास थे जबकि इस कंपनी के कुछ शेयर भारतीय कंपनी के पास थे। साल 1965 की बात करे तो इस कंपनी के सारे के सारे शेयर भारतीयों के पास यानी भारतीय कंपनी के पास आ गए और उसके बाद यह कंपनी भारत की हो गई।

उसके बाद भारत के पास इस Eicher कंपनी के शेयर तो आ गए थे लेकिन उसके बाद भी यह कंपनी जर्मन राष्ट्र की कही जा रही थी क्योंकि इस कंपनी ने अपने हिस्से के शेयर वही रख लिये थे। दरअसल इसके बाद यह जर्मन कंपनी भारत की उस कंपनी से अलग हो गई थी। उसके बाद इस कंपनी की पहचान भारतीय कंपनी के तौर पर होने लगी। 

भारत में ये कंपनी Eicher के नाम से पहचाने जाने लगी और उसके बाद जो वह जर्मन कंपनी थी उसने अपने आप को 1970 में एक नए नाम Massey Ferguson में परिवर्तित कर दिया। जिसके बाद इस तरह भारत में इस आयशर कंपनी स्थापित हुई ।

Eicher का मालिक कौन है ?

इस आयशर कम्पनी के मालिक के रूप मे विक्रम लाल को जाना जाता है। इस कम्पनी का निर्माण 19वी शताब्दी मे कोलकाता से हुआ था। विक्रम लाल हि वर्तमान मे इस कंपनी के मालिक है और यह इस कंपनी के सीईओ भी रह चुके है। इन सब के अलावा इनके जीवन सफर की बात करे तो यह डाॅन स्कूल के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर के मेंबर भी रह चुके है। ऐसा माना जाता है की इस आईसर की शुरुआत विक्रम लाल के पिता ने की थी, इस कंपनी को कोलकाता मे बनाया गया है। 

विक्रम लाल के पिता ने इस व्यवसाय को चालू किया था पर वर्तमान मे इस कंपनी को सिद्धार्थ संभाल रहे है। सिद्धार्थ ने इस कंपनी को सन 1999 मे जॉइन किया था और तब वे इस कंपनी के साथ जुडे है। आपको बता दे की शुरुआत के समय मे यह कंपनी ट्रैक्टर के क्षेत्र मे कार्य करती थी परन्तु वर्तमान मे यह कम्पनी कई सारे वाहन व मोटर बनाती है। यह कंपनी भी समय के साथ आगे बढ़ती गई और वर्तमान मे उनके पास और भी कई प्रोडक्ट है और सिद्धार्थ ही इन सब का कार्यभार संभाल रहे है जैसे यह वर्तमान मे आयशर मोटर्स के एमडी है, VE कमर्शियल के चेयरमैन है इसके साथ ही आईसर गुड अर्थ होल्डिंग मे डायरेक्टर है इसके साथ ही यह एक निवेशक भी है। 

आयशर के बारे मे कुछ जानकारी ?

आयशर मोटर्स के वर्तमान मे बाजार मे शेयर धारक की चांदी हुई है आपको बता दे की इस कम्पनी के शेयर काफी ज्यादा वैल्यू के साथ बढ़ रहे है। आपको एक जानकारी और दे देते है जो की आपके लिए काफी उपयोगी है इस कंपनी के जिन भी लोगों ने 10 साल पहले इस आयशर कंपनी मे इन्वेस्ट कर के शेयर में तकरीबन 1 लाख रुपये किये है तो उसकी आज की वैल्यू मे तकरीबन 20 गुना तक की बढ़ोतरी हुई है और उन लोगों के 1,00,000 की आज वैल्यू तकरीबन 20,00,000 हो गई होगी। आपको बता दे की इस कंपनी के शेयर की वर्तमान वैल्यू 2600 रुपये है। यह कंपनी भारत मे काफी पॉपुलर है एवं इसके प्रोडक्ट भी भारत सबसे ज्यादा बिकते है। 

इस लिखित लेख मे आपको जो भी जानकारी दी गई है वह पूर्ण रूप से इंटरनेट पर से ली गई है। आपको बता दे की हमने इस प्रकार की सूचना को एकत्रित करने के लिए  केवल Authentic Sources का ही इस्तेमाल किया है। इस प्रकार की जानकारी पर विश्वास किया जा सकता है, पर हम यह कतई नही कहते है हमारे द्वारा दी गई जानकारी फाइनल है, इसमे संशोधन संभव है। 

आयशर मे जॉब कैसे पाये ?

आयशर कंपनी जो की भारत की सबसे बडी कंपनियों मे से एक मानी जाती है उस कंपनी कंपनी में नौकरी करना तो कर किसी का सपना होता है। ऐसी की यह कंपनी आयशर में अगर आप नौकरी करना चाहते है तो आपको इसके लिए इस कंपनी मे आवेदन करना होगा। आवेदन करने के लिए कुछ आसान प्रोसेस है। 

आवेदन करने के लिए आप एक बार स्वयं यह बात की निश्चित कर लेवे की क्या आप वास्तव मे इस कंपनी मे काम करने के लिए उत्सुक है। क्या आपकी कुशलता इस कंपनी मे काम करने के लिए फिट है। 

  • Step 1 – आयशर या उसकी सहायक कंपनियों मे आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले इस कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जहा से आप जॉब की जानकारी प्राप्त कर सकते है। ( https://www.eicher.in/
  • Step 2 – इस वेबसाइट पर आने के बाद आपको ऊपर की तरह एक कैरियर का ऑप्शन दिखाई देगा जहां पर क्लिक करने के बाद आप दूसरे पेज पर पहुँच जायेंगे। 
  • Step 3 – इस पेज पर आने के बाद आपको आयशर व उसकी सहायक कंपनियों की सूची दिखाई देगी जहा आपको उस कंपनी का चुनाव करना होगा जिस कंपनी के लिए आप आवेदन करना चाहते है। 
  • Step 4 – उस कंपनी के पेज पर जाने के बाद आपको अपनी पसंदीदा जाॅब पर क्लिक करके उस कंपनी मे आवेदन करना होगा। इतना करने के बाद आपके पास इंटरव्यू कॉल आएगा और आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा जिसके बाद आपको फाइनल सिलेक्शन होगा। 

इस कंपनी मे जॉब के लिए हर वक्त वैकेंसी आती रहती है इसके लिए आपको पूरा ध्यान रखना पड़ेगा की की अगली वैकेंसी कब आयेगी। 

निष्कर्ष

इस लेख मे आपको इस आयशर कंपनी के बारे मे बताया गया है, इस लेख मे बताई गई जानकारी आपको पसंद आई होगी। देश मे इस आयशर कंपनी की शुरुआत साल 1948 में यानी आजादी के 3 साल बाद हुई थी। जिस समय यह कंपनी अस्तित्व में आई थी तब ये कंपनी पहले Good Earth Company के नाम से जानी जाती थी और उस समय के बाद यह कंपनी imported tractor की Service और उनके Distribution का काम किया करती थी। उम्मीद करते है Eicher Company का मालिक कौन है ? आपको यह लेख पसंद आया होगा। 

FAQ

प्रश्न 1 – क्या आयशर कंपनी भारतीय कंपनी है ?

उत्तर – इस बात के बारे में संचय होना स्वाभाविक है क्योंकि शुरुआती समय मे यह कंपनी जर्मनी उद्यमियों के हाथों मे थी। वर्तमान मे यह कंपनी भारत की है , इस कंपनी को स्वदेशी कंपनी कहा जा सकता है। 

प्रश्न 2 – क्या Royal इंफिल्ड कंपनी  आयशर कंपनी का ही एक हिस्सा है ?

उत्तर – शुरुआती समय मे यह दोनों कंपनियां अलग – अलग थी और जर्मनी राष्ट्र के स्वामित्व वाली कंपनियां थी परन्तु वर्तमान मे यह royal एनफिल्ड कंपनी आयशर कंपनी का ही एक भाग है और वर्तमान मे यह दोनों भारतीय कंपनियां है। 

प्रश्न 3 – आयशर कंपनी का संस्थापक कौन है ?

उत्तर – भारत के आधिपत्य वाली इस कंपनी के संस्थापक विक्रम लाल को ही माना जाता है। वर्तमान मे इस कंपनी का मुख्यालय भारत मे है और यही से इस पूरी कंपनी का कार्य मैनेज होता है। 

प्रश्न 4 – आयशर कंपनी के ट्रक की दर क्या है ?

उत्तर – वैसे तो आयशर अपने हर समय कुछ न कुछ नये प्रोडक्ट निकालती रहती है जिससे उनकी दरों पर भी फर्क आता है परन्तु वर्तमान मे एक आयशर ट्रक की दर तकरीबन 21.90 से 28 लाख रुपये तक है। 

प्रश्न 5 – आयशर कंपनी के वर्तमान मे सीईओ कौन है ?

उत्तर – आयशर कंपनी के सीईओ यानी मुख्य कार्यकारी अधिकारी की बात करे तो उसके बारे मे आपको बता दे की वर्तमान मे सिद्धार्थ लाल इस कंपनी के सीईओ यानी मुख्य कार्यकारी अधिकारी है। 

HindiHelpAdda.Com के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. यहाँ पर हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, ब्लॉगिंग, कैरियर ,टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करते है। आप सभी का HindiHelpAdda.Com से जुड़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।।

a