DM Full Form- डीएम का फुल फॉर्म क्या है?

नमस्कार! दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको जानकारी देने वाले हैं DM Full Form के बारे में। वैसे हम आपको बता दें कि इस शब्द तो आपने सुना अवश्य होगा लेकिन हो सकता है आपको इसका मतलब नहीं पता हो और ना ही आपको इसका पूरा नाम पता हो और अगर वास्तव में ऐसा है तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें क्योंकि हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से DM Full Form बताने के साथ-साथ आपको यह भी बताएंगे कि इसका हिंदी में क्या मतलब है।

DM Full Form
DM Full Form

DM Full Form-  डीएम का फुल फॉर्म क्या है?

DM का फुल फॉर्म होता है डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट और इसका हिंदी में अर्थ होता है जिला अधिकारी। यहां बता दें कि यह किसी एक जिले में कानून व्यवस्था को बनाए रखने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके अलावा यह एक काफी सम्मानजनक पोस्ट होती है।

DM के कार्य क्या क्या होते हैं?

किसी भी राज्य का डिस्टिक मजिस्ट्रेट बहुत ही महत्वपूर्ण कामों को करता है यह एक बहुत ही अधिक जिम्मेदारी वाला पद है। निम्नलिखित हम आपको एक डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट के द्वारा किए गए कार्यों और उसके जिम्मेदारियों के बारे में बता रहे हैं जो कि इस प्रकार से हैं-

  • अपने जिले में कानून और व्यवस्था को बनाए रखने के लिए जिम्मेदार होता है।
  • अपने जिले के सभी पुलिस और कानूनी कामों पर नियंत्रण करना।
  • इसके अलावा जिले के जेल प्रशासन पर भी डिस्टिक मजिस्ट्रेट का अधिकार होता है।
  • हर वर्ष अपने क्षेत्र की सारी रिपोर्ट सरकार तक भेजना।
  • जितने भी अधिकारी जिलाधिकारी के अंतर्गत काम करते हैं उनके कार्यों पर नजर रखना।
  • अपने क्षेत्र में कानून और व्यवस्था को बनाए रखना एवं उस को सुचारू रूप से चलाना।

DM कैसे बना जा सकता है?

यहां बता दें कि अगर कोई व्यक्ति जिला अधिकारी बनना चाहता है तो उसके लिए उसको UPSC के द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षा में शामिल होना पड़ता है और इस परीक्षा का नाम CSE है। अगर इस परीक्षा को उम्मीदवार पास कर लेता है तो तब उसका IAS के तहत चुनाव किया जाता है। बाद में जब आईएएस अधिकारी की 1-2 प्रमोशन होती है तो फिर उसको जिले का डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट बना दिया जाता है। अगर आप भी जिला अधिकारी बनना चाहते हैं तो आपको अब समझ में आ गया होगा कि आपको इसके लिए क्या करना होगा।

निष्कर्ष

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमने आपको बताया DM Full Form के बारे में और हमने आपको यह भी जानकारी दी कि इस को हिंदी में क्या कहते हैं। इसके साथ-साथ इस आर्टिकल में हमने आपको यह भी जानकारी दी कि एक डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट के क्या क्या कार्य होते हैं और यदि आप डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट बनना चाहते हैं तो उसके लिए आपको क्या करना पड़ेगा। हमें यह पूरी आशा है कि आर्टिकल आपके लिए काफी लाभदायक रहा होगा और अगर आपको हमारा याद कर पसंद आया हो तो इसको सोशल मीडिया पर शेयर करना बिलकुल भी नहीं भूलें ताकि यह जानकारी उन लोगों तक भी पहुंच जाए जो DM Full Form के बारे में सही जानकारी तलाश कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें –

HindiHelpAdda.Com के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. यहाँ पर हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, ब्लॉगिंग, कैरियर ,टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करते है। आप सभी का HindiHelpAdda.Com से जुड़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।।

a

Leave a Comment