Delhi Capitols Ka Malik Kaun Hai | दिल्ली केपिटल का मालिक कौन है ?

क्रिकेट तो आप देखते ही होंगे और क्रिकेट खेलते भी होंगे। क्रिकेट एक ऐसा खेल है, जिसे भारत के हर गली, गांव, शहर मे खेला जाता है, क्या आपको इस बात का पता है? इस क्रिकेट के मामले मे देखा जाए तो आपको बता दे की क्रिकेट के मामले मे भारत भी किसी से कम नही है। क्रिकेट मे क्षेत्र मे आज भारत का काफी नाम है वही इस क्षेत्र मे कई प्रसद्वि खिलाड़ी हुए है जैसे सचिन, कपील देव इत्यादि। वैसे तो क्रिकेट के कई फाॅर्मेट है जिसे आप लोग खेलते है जैसे एकदिवसीय, टेस्ट, टी20, टी10 इत्यादि और इन फाॅर्मेट मे कई सारी लीग दूनिया मे खेली जाती है। उन सब लीग मे एक भारत की भी लीग है जिसे हम भारतीय प्रीमियर लीग के नाम से जानते है। वैसे तो क्रिकेट के कई फाॅर्मेट है जिसे आप लोग खेलते है जैसे एकदिवसीय, टेस्ट, टी20, टी10 इत्यादि और इन फाॅर्मेट मे कई सारी लीग दूनिया मे खेली जाती है। उन सब लीग मे एक भारत की भी लीग है जिसे हम भारतीय प्रीमियर लीग के नाम से जानते है। इसी लीग मे भारत की कई सारी टीमे खेलती है जो भी भारत के अलग – अलग शहरों के नाम से जानी जाती है। उन्ही मे से एक टीम है जो ‘‘दिल्ली डेयरडेविल्स’’ के नाम से जानी जाती है। हमारे इस लेख मे हम आपको इसी टीम के बारे मे बतायेंगे। अतः आप Delhi Capitols Ka Malik Kaun Hai इस लेख को अंत तक पढे। 

Delhi Capitols Ka Malik Kaun Hai
Delhi Capitols Ka Malik Kaun Hai

दिल्ली केपिटल

दिल्ली कैपिटल्स (जो की इससे पहले दिल्ली डेयरडेविल्‍स के नाम से जानी जाने वाली यह टीम) भारत की इस लीग इंडियन प्रीमियर लीग मे एक फ्रैंचाइजी के तौर पर काम करती है। आपको बतादे की भारत मे खेली जाने वाली लीग मे यह क्रिकेट टीम, जो इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में दिल्ली के शहर का प्रतिनिधित्व करती है इसलिए यह दिल्ली केपिटल के नाम से जानी जाती है। यह टीम साल 2008 इस लीग की शुरूआत से ही इस इंडियन प्रीमियर लीग का हिस्सा रही है। इस फ्रैंचाइजी का मालिक जीएमआर समूह को माना जाता है। इस टीम का घरेलू मैदान दिल्ली का फिरोज शाह कोटला ग्राउंड और छत्तीसगढ़ में रायपुर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम हैं जहा यह टीम अपने फाॅर्म मे खेलती है। इस टीम के इतिहास कीबात करे तो यह टीम 2012 के चैंपियंस लीग T20, जो की विश्व की अन्य टीमों के साथ खेला जाता है  में यह दिल्ली डेयरडेविल्स टीम उस लीग मे सेमीफाइनल तक गयी थी परन्तु यह वहा से सेमीफाइनल नही जीत पाई थी और उसें वहा हार का सामना करना पड़ा था। 2014 मे इंडियन प्रीमियर लीग में भारत के पूर्व बल्लेबाज और दिल्ली के पूर्व कप्तान गौतम गंभीर ने इस टीम की कप्तानी छोड़ दी थी इस कारण उनकी जगह श्रेयस अय्यर इस टीम के नये नए कप्तान बने है।

Read More:

दिल्ली केपिटल का मालिक

आपको इस टीम दिल्ली कैपिटल्स के बारे मे बता दे जो की IPL के 11 सेसन तक दिल्ली डेयरडेविल्स के नाम से जानी गई और उसके बाद फिर अब यह दिल्ली कैपिटल के नाम से पहचानी जा रही है इस टीम के मालिक की बात करे तो आपको इसके संदर्भ मे बता दें कि इस टीम के मालिक जीएमआर ग्रुप तथा JSW Group है। इस जीएमआर ग्रुप के मालिक की बात करे तो इसके मालिक श्री गांधी मलिकार्जुन राव हैं और अगर उनकी सालाना कमाई की बात करे तो इनकी 2014 के अनुसार इनकी सालाना कमाई तकरीबन $ 1.2B है। श्री गांधी भारत के एक जाने-माने व्यवसायी / उद्यमी है इनका जन्म 14 जुलाई 1950 को आंध्र प्रदेश राज्य में हुआ था।

दिल्ली कैपिटल्स का मजबूत पक्ष

क्रिकेट तो आप देखते ही होंगे और क्रिकेट खेलते भी होंगे। क्रिकेट एक ऐसा खेल है जिसे भारत के हर गली, गांव, शहर मे खेला जाता है, क्या आपको इस बात का पता है? इस क्रिकेट के मामले मे देखा जाए तो आपको बता दे की क्रिकेट के मामले मे भारत भी किसी से कम नही है। क्रिकेट मे क्षेत्र मे आज भारत का काफी नाम है वही इस क्षेत्र मे कई प्रसद्वि खिलाड़ी हुए है जैसे सचिन, कपील देव इत्यादि। वैसे तो क्रिकेट के कई फाॅर्मेट है जिसे आप लोग खेलते है जैसे एकदिवसीय, टेस्ट, टी20, टी10 इत्यादि और इन फाॅर्मेट मे कई सारी लीग दूनिया मे खेली जाती है। उन सब लीग मे एक भारत की भी लीग है जिसे हम भारतीय प्रीमियर लीग के नाम से जानते है। वैसे तो क्रिकेट के कई फाॅर्मेट है जिसे आप लोग खेलते है जैसे एकदिवसीय, टेस्ट, टी20, टी10 इत्यादि और इन फाॅर्मेट मे कई सारी लीग दूनिया मे खेली जाती है। उन सब लीग मे एक भारत की भी लीग है जिसे हम भारतीय प्रीमियर लीग के नाम से जानते है। इसी लीग मे भारत की कई सारी टीमे खेलती है जो भी भारत के अलग – अलग शहरों के नाम से जानी जाती है। उन्ही मे से एक टीम है जो ‘‘दिल्ली डेयरडेविल्स’’ के नाम से जानी जाती है। हमारे इस लेख मे हम आपको इसी टीम के बारे मे बतायेंगे। अतः आप इस लेख को अंत तक पढे। 

Read More :

दिल्ली कैपिटल्स का कमजोर पक्ष

वैसे तो यह दिल्ली की टीम भारत के आईपीएल मे हमेशा से ही एक आकर्षण का केन्द्र रही है, वही अगर इस टीम की कमज़ोरी की बात करे तो आपको बता दे की अगर एक रिर्पोट की माने तो यह टीम दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान हमेशा ही अच्छी प्रदर्शन नही कर पाते है। इस टीम ने कई बार इस मैदान के पीच को लेगर शिकायत भी दर्ज करवाई है ही यह मैदान इस टीम  की प्रकृति उनके अनुकूल नही है। यह भी हो सकता है की यह बात फिर दोहराई जा सकती है। यह टीम ऐसे मैदान पर काफी अच्छा प्रर्दशन करती जहां गेंद बल्ले पर आती है वही यह टीम स्पीन के खिलाफ काफी अच्छी तरह से खेलती है परन्तु तेज गेंदबाज़ इस टीम को तास के पत्तों की तरह बिखेड देते है। इस साल इस दिल्ली टीम को अपने टॉप ऑर्डर को लेकर भी एक बडी चिंता होगी। हालांकि, टीम के पास कई अनुभवी खिलाड़ी है जैसे कॉलिन इंग्राम इत्यादि। बीते सीजन मे इस टीम ने काफी अच्छा पर्दशन किया था। इस टीम के पास बाॅलिंग हमेशा से ही एक चिंता का विषय रही है अगर रबाडा को छोड दे तो, माॅलिस ने अब इस टीम का साथ छोड दिया है। 

दिल्ली केपीटल का IPL का इतिहास

सालस्‍थान
आईपीएल 2008सेमीफाइनल
आईपीएल 2009सेमीफाइनल
आईपीएल 2010पांचवां स्‍थान
आईपीएल 201110वां स्थान
आईपीएल 2012सेमीफाइनल
आईपीएल 2013नौवां स्‍थान
आईपीएल 2014आठवा स्‍थान
आईपीएल 20157वां स्‍थान
आईपीएल 2016छठा स्‍थान
आईपीएल 2017छठा स्‍थान
आईपीएल 2018आठवां स्‍थान
आईपीएल 2019तीसरा स्‍थान
आईपीएल 2020इस साल यह टीम फाइनल तक पहूची थी 
आईपीएल 2021?

इस लेख मे जो भी जानकारी बताई गई है वह पूर्ण रूप से इंटरनेट पर ली गई है। इस लेख मे आपको संपूर्ण जानकारी देने की कोशिश की गई है। 

इस लेख मे इस टीम के संदर्भ मे जो भी स्काड बताया गया है वह पूर्ण रूप से इंटरनेट की जानकारी के आधार पर लिखा गया है। इस स्काॅड मे परिवर्तन होना संभव है। इस टीम के फाइनल स्काॅड के बारे मे आप इस टीम का आधिकारिक वैबसाईट पर जाकर चैक कर सकते है। 

निष्कर्ष

Delhi Capitols Ka Malik Kaun Hai , इस लेख में आपको दिल्ली कैपिटल टीम के बारे में बताया गया है जो कि ipl की टीम है और इस लीग में दिल्ली शहर की तरफ से खेलती है। दिल्ली कैपिटल (जो की इससे पहले दिल्ली डेयरडेविल्‍स के नाम से जानी जाने वाली यह टीम) भारत की इस लीग इंडियन प्रीमियर लीग मे एक फ्रैंचाइजी के तौर पर काम करती है। आपको बता दे की भारत मे खेली जाने वाली लीग मे यह क्रिकेट टीम, जो इंडियन प्रीमियर लीग ( IPL ) में दिल्ली के शहर का प्रतिनिधित्व करती है इसलिए यह दिल्ली कैपिटल के नाम से जानी जाती है।

FAQ

प्रश्न 1 – दिल्ली कैपिटल क्या है ?

उत्तर – दिल्ली कैपिटल (जो की इससे पहले दिल्ली डेयरडेविल्‍स के नाम से जानी जाने वाली यह टीम) भारत की इस लीग इंडियन प्रीमियर लीग मे एक फ्रैंचाइजी के तौर पर काम करती है। आपको बता दे की भारत मे खेली जाने वाली लीग मे यह क्रिकेट टीम, जो इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में दिल्ली के शहर का प्रतिनिधित्व करती है इसलिए यह दिल्ली कैपिटल के नाम से जानी जाती है। 

प्रश्न 2 – दिल्ली कैपिटल का मालिक कौन है ?

उत्तर – यह दिल्ली कैपिटल के नाम से पहचानी जा रही है इस टीम के मालिक की बात करे तो आपको इसके संदर्भ मे बता दें कि इस टीम के मालिक जीएमआर ग्रुप तथा JSW Group है। 

प्रश्न 3 – दिल्ली कैपिटल टीम के कप्तान कौन है ?

उत्तर – दिल्ली कैपिटल टीम का वर्तमान का कप्तान श्रेयस अय्यर है जो कि दिल्ली के लिए काफी उम्दा खिलाड़ी है। 

प्रश्न 4 – दिल्ली कैपिटल टीम का ग्रह मैदान कौन सा है ?

उत्तर – इस टीम का घरेलू मैदान दिल्ली का फिरोज शाह कोटला ग्राउंड और छत्तीसगढ़ में रायपुर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम हैं जहा यह टीम अपने फाॅर्म मे खेलती है। 

प्रश्न 5 – दिल्ली कैपिटल टीम के कोच कौन है ?

उत्तर – वर्तमान मे दिल्ली कैपिटल टीम कोच रिक्की पौटिंग है जो की मूलतः आस्ट्रेलिया के है। 

HindiHelpAdda.Com के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. यहाँ पर हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, ब्लॉगिंग, कैरियर ,टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करते है। आप सभी का HindiHelpAdda.Com से जुड़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।।

a

Leave a Comment