DDR Full Form- डीडीआर का फुल फॉर्म क्या है ?

नमस्ते! दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको जानकारी देंगे DDR Full Form के बारे में। अगर आप इस का फुल फॉर्म ढूंढ रहे हैं तो हमारा यह आज का आर्टिकल आपके लिए काफी सहायक रहेगा क्योंकि हम DDR Full Form बताने के साथ-साथ इससे जुड़ी हुई अन्य आवश्यक जानकारी भी इस आर्टिकल के माध्यम से आपसे शेयर करने जा रहे हैं। इसलिए हमारा आपसे निवेदन है कि इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें।

DDR Full Form
DDR Full Form

DDR Full Form- डीडीआर का फुल फॉर्म क्या है ?

DDR  का फुल फॉर्म होता है डबल डाटा रेट (Double Data Rate)  और इसका हिंदी में मतलब होता है दुगनी डाटा रेट। यह शब्द कंप्यूटर के क्षेत्र से जुड़ा हुआ है और यहां बता दें कि यह SDRAM का एक एडवांस वर्जन है जो एक तरह कंप्यूटर की मेमोरी होता है।

DDR  का इतिहास क्या है ?

बता दें कि साल 1997 में पहली बार सैमसंग कंपनी ने डीडीआर मेमोरी का प्रोटोटाइप तैयार किया था और उसके बाद उसे 1998 में कमर्शियल प्रयोग के लिए मार्केट में उतारा गया था। बाद में अन्य कंपनियों ने भी डीडीआर मेमोरी प्रोटोटाइप तैयार करना शुरू कर दिया था।

DDR  की विशेषता क्या है ?

DDR  की सबसे बड़ी और मुख्य विशेषता यह है कि यह SDRAM चिप के मुकाबले दोगुनी गति से डाटा ट्रांसफर करने की क्षमता रखता है। यहां यह भी बता दें कि यह ऐसा इसलिए कर सकता है क्योंकि यह मेमोरी सिग्नल को डबल तेजी के साथ रिसीव करके सेंड कर सकता है। इसके अलावा यह अत्यधिक कम पावर का प्रयोग भी करता है।

निष्कर्ष

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमने आप को जानकारी दी कि DDR Full Form क्या है और इसके अलावा हमने आपको इससे संबंधित अन्य जानकारी भी दी। हमें पूरी उम्मीद है कि हमारा यह आर्टिकल आपके लिए बेहद लाभदायक रहा होगा। अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसको अपने दोस्तों के साथ और जानने वालों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना बिल्कुल भी नहीं भूलें।

यह भी पढ़ें –

HindiHelpAdda.Com के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. यहाँ पर हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, ब्लॉगिंग, कैरियर ,टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करते है। आप सभी का HindiHelpAdda.Com से जुड़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।।

a

Leave a Comment