CSK Ka Malik Kaun Hai ?

दैनिक जीवन मे आपने कभी न कभी क्रिकेट के बारे मे देखा, सुना जरूर होगा। क्रिकेट आज के समय मे काफी प्रसिद्व व लोकप्रिय खेल है जिसे हर कोई खेलना पसंद करता है। इस क्रिकेट मे 4 प्रकार की प्रतियोगिता खेली जाती है जिसमे टेस्ट, एकदिवसीय, टी20, टी10 काफी महत्वपूर्ण है। इसी क्रिकेट के लिए हमारे देश मे विश्व प्रसिद्व प्रतियोगिता खेला जाती है जिसे हम IPL ( Indian premier leauge ) के नाम से जानते है। इस आईपीएएल मे वर्तमान मे 8 टीमें है जिसमे वर्तमान मे एक टीम और CSK है। क्या आप IPL मे CSK टीम के बारे मे जानते है ? क्या आपको पता है की इस टीम का मालिक कौन है। अगर आप इस बात को नही जानते है तो आपको CSK Ka Malik Kaun Hai इस लेख को अंत तक पढना चाहिए ताकि आपको इसके बारे मे पूरी जानकारी मिल सके। इस लेख मे आपको इस विषय से संबंधित पूरी जानकारी दी जाएगी। 

CSK Ka Malik Kaun Hai
CSK Ka Malik Kaun Hai

चैन्नई सुपर किंग ( Chennai Super King ) 

चेन्नई सुपर किंग्स भारत मे खेले जाने वाली इंडियन प्रीमियर लीग की एक चेन्नई मे स्थित फ्रैन्चाइजी ( टीम ) है। जिसके 2008 से 2015 तक कप्तान भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान व शानदार खिलाडी महेन्द्र सिंह धोनी रहे तथा इस चेन्नई टीम के कोच न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के पूर्व टी20, कप्तान स्टीफन फ्लेमिंग थे। 2016 में इस टीम के खिलाफ स्पॉट फ़िक्सिंग के मामले में आने के कारण इस टीम को 2 सालों के लिए प्रतिबंधित भी कर दिया गया था जिस कारण टीम 2016 तथा 2017 IPL में हिस्सा नहीं लेे पायी थी। 2016 इंडियन प्रीमियर लीग में चेन्नई सुपर किंग्स की जगह एक नई टीम राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स खेली थी जिसके कप्तान भी महेन्द्र सिंह धोनी ही थे। टीम ने 2018 आईपीएल में वापसी की और उसी साल इस टीम ने आईपीएल का खिताब जीता। टीम का घरेलु मैदान चिदंबरम स्टेडियम, (चेपौक) , चेन्नई है। इसके टीम के ब्रैंड एम्बैसेडर प्रसिद्ध ड्रमर शिवमणि है। इस स्थापना के समय टीम का नाम चेन्नई सुपरस्टार रखा गया था जिसे बाद मे बदल कर चेन्नई सुपर किंग्स कर दिया गया। 2015 से इंडियन प्रीमियर लीग मे अब तक इस इंडियन प्रीमियर लीग में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी इस चेन्नई सुपर किंग्स टीम के सुरेश रैना हैं जो अभी 2016 इंडियन प्रीमियर लीग में गुजरात लॉयन्स टीम के कप्तान थे।

चेन्नई टीम के मालिक

आपको पता होगी की यह चेन्नई टीम एक चेन्नई सुपर किंग्स क्रिकेट लिमिटेड है लेकिन इसके मालिक अभी भी एन श्रीनिवासन ही है जो भारत मे इंडिया सीमेंट के Vice Chairmen, CEO और Mananaging director है। चेन्न्ई के मालिक एन श्रीनिवासन जो की पहले भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अध्यक्ष भी रह चुके है लेकिन विवादों के चलते उन्हें अपने पद से हटना पड़ा था। श्रीनिवासन की सालाना कमाई की अगर बात करें तो इंटरनेट पर कुछ सूत्रों के अनुसार इस साल इनकी सैलरी लगभग 78 करोड़ रुपये है, जो की काफी ज्यादा है इतना ही नहीं श्रीनिवासन  देश और विदेशों मे कई और भी बड़ी-बड़ी कंपनियों के भी चैयरमेन भी है। चेन्नई टीम के मालिक श्रीनिवासन ने भारत में शिक्षा और स्वास्थ्य के विकास को बढावा देने व सुनिश्चित करने के लिए कई सारी प्रयास किये है उन्होंने शंकर नेत्रालय जो की चेन्न्ई मे है, में कैंसर अस्पताल और तिरुनेलवेली जिले में शैक्षिक और स्वास्थ्य सुविधाओं से जुड़े हुए कई संगठनों की मदद की है, जिससे लोगो को ज्यादा से ज्यादा फायदा मिल सके। 

चेन्नई टीम के बारे मे 

साल 2008 में भारत मे खेले जाने वाली लीग भारतीय प्रीमियर लीग की घोषणा होने के बाद, इस चेन्नई फ्रेंचाइजी को इंडिया सीमेंट्स द्वारा ख़रीदा गया था, जिसके उपाध्यक्ष आईसीसी और बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष एन श्रीनिवासन थे और वर्तमान मे भी यही है। बीते साल 2015 में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद एक अलग इकाई नये नाम चेन्नई सुपर किंग्स क्रिकेट लिमिटेड 2015 का गठन किया गया, जिसके अंतर्गत IPL और CL टी20 में व्यापारिक उद्देश्यों की अनुमति प्राप्त किया। चेन्नई सुपर किंग्स ने अपने सफर का पहला खिताब 2010 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में जीता था।

IPL मे चेन्नई सुपर किंग्स ने अपना पहला मैच 19 अप्रैल 2008 को पंजाब की टीम किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ खेला था, जिसमें चेन्न्ई ने 240 रन का एक विशाल पहाड जैसा स्कोर खड़ा किया था। बीते साल 2010 में चेन्नई सुपर किंग्स सीजन की खराब शुरुआत करने के बावजूद भी इसी साल खिताब जीतने में कामयाब रही थी और एक खिताब अपने नाम किया था। उन्होंने उसी साल मे अब बंद हो चुके टूर्नामेंट चैंपियंस लीग का पहला खिताब भी जीता था। इस टूर्नामेंट मे चेन्नई अब तक दो आईपीएल खिताब जीतने वाली पहली टीम भी बनी है, जिस रिकॉर्ड को बाद में मुंबई इंडियंस ने भी अपने नाम किया।

इसी टूर्नामेंट मे चेन्नई सुपर किंग्स ने 2010 और 2011 में आईपीएल जीतकर खिताब का बचाव करने वाली पहली टीम बनी थी। इस टीम ने 2014 में चैंपियंस लीग का खिताब तो दो बार जीता ही साथ ही साथ ही इस टीम ने आईपीएल का खिताब भी जीता है। चेन्नई ने साल बीते साल 2018 में भी आईपीएल का खिताब जीता और 3 बार IPL ट्रॉफी जीतने वाली टीम बनी। 

चेन्नई टीम के खिलाडी

चेन्नई टीम मे खेलने वाले कुछ खिलाड़ी जो हमेशा से ही इस टीम का हिस्सा रहे है

खिलाड़ीदेशरोल
महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान)भारतविकेटकीपर बल्लेबाज
ड्वेन ब्रावोवेस्टइंडीजऑल-राउंडर
फैफ डु प्लेसीदक्षिण अफ्रीकाबल्लेबाज
रविंद्र जडेजाभारतऑल-राउंडर
शेन वॉटसनऑस्ट्रेलियाऑल-राउंडर
अंबाती रायुडूभारतबल्लेबाज
पीयूष चावलाभारतगेंदबाज
केदार जाधवभारत ऑल-राउंडर
कर्ण शर्मा भारतगेंदबाज
इमरान ताहिरदक्षिण अफ्रीकागेंदबाज
दीपक चाहरभारतगेंदबाज
शार्दुल ठाकुरभारतगेंदबाज़
लुंगी एनगिडीदक्षिण अफ्रीकागेंदबाज़
मिशेल सैंटनरन्यूजीलैंडगेंदबाज़
सैम करनइंग्लैंडऑल-राउंडर
मुरली विजय भारतबल्लेबाज
जोश हेजलवुडऑस्ट्रेलियागेंदबाज़
ऋतुराज गायकवाड़भारतबल्लेबाज
जगदीशन एनभारतविकेटकीपर बल्लेबाज
केएम आसिफ भारतगेंदबाज़
मोनू कुमार भारतगेंदबाज़
आर साइ किशोरभारतगेंदबाज़

आईपीएल के चेन्नई का सफर 

  • 2008: इस साल चेन्नई टीम रनर अप तक की पहुँच पाई थी। 
  • 2009: इस साल चेन्न्र्द टीम सेमी फाइनल मे अपनी जगह बनाने मे सफल हुई थी। 
  • 2010: इस साल चेन्नई ने अपना पहला खिताब जीता था। 
  • 2011: इस साल भी चेन्नई दूसरी बार विजेता बनी 
  • 2012: यह साल चेन्नई के लिए हैट्रिक का साल था परन्तु इस साल चेन्नई रनर अप तक की पहुँच पाई थी।
  • 2013: इस साल भी चेन्नई की टीम रनर अप तक की पहुच पाई थी।
  • 2014: इस साल चेन्नई Playoff तक ही पहूच पाई थी। 
  • 2015: इस साल भी चेन्न्ई की टीम रनर अप तक की पहुच पाई थी।
  • 2016: इस साल के लिए चेन्न्ई पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। 
  • 2017: इस साल के लिए भी चेन्न्ई पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। 
  • 2018: इस साल चेन्नई ने वापस कमबैक किया और खिताब जीता। 
  • 2019: इस साल भी चेन्न्ई रनर अप मे पहूच पाई थी। 
  • 2020: इस साल तो इस टीम लीग स्टेज ही अपना सफर खत्म कर दिया था। 

निष्कर्ष

इस लेख मे आपको चेन्नई टीम के बारे मे बताया गया है। इस लेख मे आपको चेन्नई के मालिक व इस टीम के इतिहास के बारे मे भी बताया गया है। चेन्नई सुपर किंग्स भारत मे खेले जाने वाली इंडियन प्रीमियर लीग की एक चेन्नई मे स्थित फ्रैन्चाइजी ( टीम ) है। जिसके 2008 से 2015 तक कप्तान भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान व शानदार खिलाडी महेन्द्र सिंह धोनी रहे तथा इस चेन्नई टीम के कोच न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के पूर्व टी20, कप्तान स्टीफन फ्लेमिंग थे। 2016 में इस टीम के खिलाफ स्पॉट फ़िक्सिंग के मामले में आने के कारण इस टीम को 2 सालों के लिए प्रतिबंधित भी कर दिया गया था जिस कारण टीम 2016 तथा 2017 IPL में हिस्सा नहीं लेे पायी थी। उम्मीद करते है आपको यह लेख पसंद आया होगा। 

FAQ

प्रश्न 1 – चेन्नई सुपर किंग्स के मालिक कौन है ?

उत्तर – चेन्नई टीम एक चेन्नई सुपर किंग्स क्रिकेट लिमिटेड है लेकिन इसके मालिक अभी भी एन श्रीनिवासन ही है जो भारत मे इंडिया सीमेंट के Vice Chairmen, CEO और Mananaging director है।

प्रश्न 2 – चेन्नई की टीम ने अब तक कितनी बार खिताब जीता है ?

उत्तर – चेन्नई सुपर किंग ने अब तक 3 बार 2010, 2011, 2018 में खिताब जीता और तीनों समय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ही थे। यह टीम हर सीजन में काफी अच्छा खेल दिखती है। यही वजह है कि यह टीम काफी चर्चाओं में रहती है।

प्रश्न 3 – चेन्नई सुपर किंग के कप्तान कौन है ?

उत्तर – चेन्नई सुपर किंग के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी है वही इस टीम कोच न्यूज़ीलैंड टीम के पूर्व हरफलमोला खिलाड़ी स्टेमन फ्लेमिंग है। 

प्रश्न 4 – चेन्नई टीम का होम ग्राउंड कौनसा है ?

उत्तर – चेन्नई सुपर किंग्स टीम का होम ग्राउंड चेन्नई इंटरनेशनल स्टेडियम है। यह मैच दक्षिण भारत मे काफी प्रशिद्ध स्टेडियम है जहाँ कई मैच खेले गये है।

प्रश्न 5 – चेन्नई टीम के सबसे अच्छे खिलाड़ी कौनसे है ?

उत्तर – आईपीएल के पहले सीजन में ही एक शानदार शतक लगाने वाले चेन्नई सुपर किंग्स के पहले बल्लेबाज बने थे। और इस टीम से उसी सीजन में उनके दो गेंदबाज़ों जिनके नाम ‘‘लक्ष्मीपति बालाजी और मखाया नतिनी’’, ने हैट्रिक लेकर एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया।

HindiHelpAdda.Com के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. यहाँ पर हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, ब्लॉगिंग, कैरियर ,टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करते है। आप सभी का HindiHelpAdda.Com से जुड़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।।

a

Leave a Comment