Cricketer Kaise Bane? क्रिकेटर कैसे बनते है पूरी जानकारी?

इस पोस्ट के माध्यम से आज हम बताएंगे Cricketer Kaise Bane? क्रिकेटर कैसे बनते है पूरी जानकारी।Cricketer Kaise Bane? How to become a cricketer complete information in Hindi, क्रिकेट दुनिया भर में एक लोकप्रिय खेल है जिसका हर कोई चाहने वाला है और इसीलिए बहुत सारे लोग यह सपना देखते हैं कि वह क्रिकेटर बन जाएं।

भारत में ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिन्होंने क्रिकेट में दुनिया भर में नाम कमाया है और अपने देश का नाम भी रोशन किया है। इसीलिए अकसर लोग यही सोचते हैं कि वह भी इस क्षेत्र में जाएं लेकिन हर किसी की किस्मत इतनी अच्छी नहीं होती है कि वह क्रिकेट की दुनिया में नाम कमा सकें।

वैसे क्रिकेटर बनना बहुत ज्यादा मुश्किल तो है परंतु नामुमकिन बिल्कुल नहीं है इसके लिए बस आवश्यकता है सही मार्गदर्शन की। अगर आप क्रिकेटर बनना चाहते हैं तो हमारे आज के इस आर्टिकल को सारा जरूर पढ़ें।

Cricketer Kaise Bane
Cricketer Kaise Bane

क्रिकेटर क्या होता है (what is cricketer in Hindi)

वैसे तो आपको पता ही होगा कि एक क्रिकेटर क्या होता है अगर नहीं पता तो यहां आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि एक क्रिकेटर वह होता है जो गेंद और बल्ले की सहायता से खेल खेलता है। एक खिलाड़ी गेंदबाजी करता है तो दूसरा बल्लेबाजी करता है। नेशनल टीम में शामिल होने के बाद एक क्रिकेटर को इंटरनेशनल लेवल पर क्रिकेट खेलने का मौका मिलता है जहां पर अगर उसका प्रदर्शन अच्छा रहता है तो वह अपने देश का नाम ऊंचा करता है। इसी वजह से क्रिकेट खिलाड़ी के चाहने वाले बहुत ज्यादा होते हैं।  

यह भी पढ़ें –

क्रिकेटर बनने के लिए प्रक्रिया

जो लोग क्रिकेटर बनना चाहते हैं उन्हें इसके लिए सबसे पहले क्रिकेट खेलने की प्रैक्टिस करनी होगी और इस क्षेत्र की सभी बातों को ठीक प्रकार से समझना होगा जिससे कि वह खेल के मैदान में श्रेष्ठ प्रदर्शन कर सकें। इसके लिए यदि किसी क्रिकेट एकेडमी में एडमिशन ले लिया जाए तो बेस्ट रहेगा। लेकिन अकैडमी ज्वाइन करने से पहले उसके बारे में सभी महत्वपूर्ण बातें जानें और यह भी पता लगाएं कि वहां पर ट्रेनिंग देने वाला कोच कौन है। इसके साथ-साथ यह भी जानें कि एकेडमी क्रिकेट क्लब दिल्ली एंड डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन से संबंधित होना चाहिए।यह भी पढ़ें –स्टेशन हाउस ऑफिसर (SHO) कैसे बने ? जानिए

नेशनल क्रिकेट टीम में कैसे शामिल हो

कुछ लोगों को यह जानकारी नहीं होती है कि वह किस तरह से नेशनल क्रिकेट टीम में शामिल हो सकते हैं। तो यहां जानकारी के लिए बता दें कि इसके लिए उन्हें काफ़ी ज़्यादा मेहनत करने के साथ-साथ कई लेवल्स पार करने की जरूरत होती है जैसे कि सबसे पहले उनको घरेलू क्रिकेट टीम में खेलने के लिए अवसर दिया जाता है। अगर यहां पर खिलाड़ी की परफॉर्मेंस अच्छी होती है तो उसको अंडर 15 टीम में चुन लिया जाता है लेकिन जिन खिलाड़ियों को अंडर 15 में जगह नहीं मिलती उनके लिए अंडर 16, 17 और 18 जैसी टीमों में खेलने के लिए भी चांस होता है। इस प्रकार प्लेयर खेलते खेलते अंडर-19, रणजी ट्रॉफी के बाद नेशनल क्रिकेट टीम में अपनी जगह बना लेते हैं। वैसे किसी भी खिलाड़ी के लिए यहां तक पहुंच पाना बहुत ही ज्यादा मुश्किल होता है क्योंकि उसे इसके लिए कड़ी मेहनत और उत्कृष्ट प्रदर्शन करने की आवश्यकता होती है। पढ़ें –आर्मी ऑफिसर (Army Officer) कैसे बनें ?

क्रिकेटर बनने के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

क्रिकेटर बनने के लिए छात्रों को सही दिशा में मेहनत करने के साथ-साथ टाइम टेबल और एक सही कोच का चयन भी करना होता है। इसके लिए हम कुछ टिप्स नीचे बता रहे हैं जैसे कि-

  • जो कैंडिडेट क्रिकेटर बनने के इच्छुक हैं उन्हें चाहिए कि वह हर रोज क्रिकेट खेलने की प्रैक्टिस करें क्योंकि इस तरह से वह इसमें परफेक्ट बन सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि हर दिन 7-8 घंटे तक प्रैक्टिस करें।
  • हर दिन यही प्रयास करें कि आप पहले के मुकाबले अच्छा खेलें यानी कि अपने स्किल को हर दिन इंप्रूव करने की कोशिश लगातार करते रहें। इस तरह से जब आप अपने में सुधार करेंगे तो आप अपने खेलने के तरीके को भी बहुत ज्यादा बेहतरीन कर लेंगे।
  • अगर आपने अपने स्कूल के दौरान ही क्रिकेट खेलने की प्रैक्टिस शुरू कर दी है तो आप इसके लिए एक टाइम टेबल बनाएं जिससे की आपके क्रिकेट की प्रैक्टिस भी हो जाए और आपकी पढ़ाई का भी कोई नुकसान ना हो।
  • जब कोई व्यक्ति नया-नया क्रिकेट खेलना शुरू करता है तो तब उसमें सुधार की गति बहुत ही धीमी होती है इसलिए आप घबराएं नहीं और इस गति में धीरे-धीरे ही तेजी लाएं। सबसे ज्यादा जरूरी है कि क्रिकेट के सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए आप खुद के अंदर सुधार करें।
  • इसके अलावा क्रिकेट के खेल की सभी नई-नई तकनीकों को भी जानने की कोशिश करें जिससे कि आपका क्रिकेट प्रदर्शन अच्छा हो सके।
  • यह बहुत कम ही होता है कि कोई प्लेयर ऑलराउंडर बन सके इसलिए जरूरी है कि अगर आपका इंटरेस्ट बल्लेबाजी में है तो आप उसे और अच्छा बनाएं और अगर आपको बॉलिंग करना अच्छा लगता है तो आप उसमें और भी ज्यादा ध्यान देते हुए सुधार लाएं। इसके साथ-साथ अगर आप फील्डिंग में अच्छे हैं तो आप इसमें भी इंप्रूवमेंट कर सकते हैं।

क्रिकेटर बनने की मैक्सिमम आयु

जो लोग एक सफल क्रिकेटर बनने के इच्छुक होते हैं उन्हें बता दें कि क्रिकेट को यदि वह 18 साल की आयु में ज्वाइन करेंगे तो तब उन्हें कामयाबी मिलने के ज्यादा मौके मिल सकते हैं। हालांकि क्रिकेट में किसी भी प्रकार की कोई मैक्सिमम या लास्ट एज नहीं रखी गई है परंतु बेहतर यही होगा कि 18 साल की उम्र तक आते-आते प्लेयर नेशनल टीम में खेलने का मौका हासिल कर सकें|यह भी पढ़ें –नेवी ऑफिसर (Navy Officer) कैसे बने

निष्कर्ष

हमें ऊमीद हैं कि आप सभी को यह जानकारी अच्छी लगी होगी Cricketer Kaise Bane? क्रिकेटर कैसे बनते है पूरी जानकारी।Cricketer Kaise Bane? How to become a cricketer complete information in Hindi,

FAQ

Q: क्रिकेटर कैसे बनें?

Ans: कोई भी इंसान एक क्रिकेटर केवल तभी बन सकता है जब उसे क्रिकेट खेलना आता होगा इसलिए सबसे पहले उसे क्रिकेट सीखना पड़ेगा। इसके लिए कोई अच्छी अकैडमी और कोच का चुनाव करें और हर दिन घंटो अभ्यास करते हुए अपने क्रिकेट को सुधारें।

Q: रणजी ट्रॉफी के लिए कैसे सिलेक्ट हों

Ans: जिन क्रिकेट खिलाड़ियों का प्रदर्शन डिस्ट्रिक्ट टूर्नामेंट के अलावा स्टेट लेवल पर भी अच्छा होता है उन्हें रणजी ट्रॉफी मैच के लिए चुना जाता है। इस प्रकार लगातार अच्छा प्रदर्शन करते हुए खिलाड़ी अपने क्रिकेट के कैरियर में आगे बढ़ते हैं।

Q: क्रिकेटर बनने के लिए कितनी उम्र में क्रिकेट अकैडमी ज्वाइन करनी चाहिए?

Ans: अगर कोई यह चाहता है कि वह क्रिकेट खिलाड़ी बने तो तब उसे काफी कम उम्र से ही क्रिकेट खेलने की शुरुआत करनी होगी इसलिए उसके माता-पिता को चाहिए कि 6 साल की उम्र के बाद अपने बच्चे को किसी अच्छी क्रिकेट एकेडमी में डाल देना चाहिए क्योंकि क्रिकेट खेलने के लिए प्लेयर को महारथ केवल तभी हासिल होती है जब वह उसकी सारी बारीकियों को सीख जाता है।

Q: क्रिकेट एकेडमी में दाखिला कैसे लें?

Ans: अगर आप किसी क्रिकेट एकेडमी में दाखिला लेना चाहते हैं तो इसके लिए चाहिए कि आप अपने शहर में यह जानने की कोशिश करें कि वहां पर आपके घर के आसपास कौन सी अकैडमी सबसे अच्छी है। आज के समय देश के हर शहर में कोई ना कोई क्रिकेट एकेडमी जरूर होती है तो इसलिए कैंडिडेट आसानी के साथ अपनी प्रैक्टिस करने के लिए क्रिकेट एकेडमी ज्वाइन कर सकता है। जहां पर उसको उत्कृष्ट कोच के अंतर्गत बेस्ट ट्रेनिंग का अवसर मिलता है जो उन्हें क्रिकेट की सभी छोटी मोटी आवश्यक बातों की जानकारी देते हैं ताकि वह इस फील्ड में पूरी तरह से ट्रेंड हो जाएं।

HindiHelpAdda.Com के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. यहाँ पर हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, ब्लॉगिंग, कैरियर ,टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करते है। आप सभी का HindiHelpAdda.Com से जुड़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।।

a