CRC Full Form – सीआरसी का फुल फॉर्म क्या है ?

नमस्कार! दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे CRC Full Form के बारे में। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको इसका पूरा नाम बताने के साथ-साथ इसका हिंदी में भी अर्थ बताएंगे और साथ ही इससे जुड़ी हुई अन्य दूसरी महत्वपूर्ण बातों की जानकारी देंगे। अगर आप CRC Full Form ढूंढ रहे हैं या फिर इसका हिंदी में पूरा नाम जानना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

CRC Full Form
CRC Full Form

CRC Full Form – सीआरसी का फुल फॉर्म क्या है

CRC का फुल फॉर्म साइक्लिक रिडंडेंसी चेक (Cyclic Redundancy Check)  है और इसको हिंदी में चक्रीय अतिरेक की जांच कहते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह एक कोड है जो भंडारण उपकरणों की त्रुटि का पता लगाने के लिए प्रयोग किया जाता है।

CRC  किसको कहते हैं

सबसे पहले आपको जानकारी दे दें कि यह कंप्यूटर यानी सामान्य कंप्यूटिंग की श्रेणी में आता है। आपको बता दें कि इसका प्रयोग प्रायः डिजिटल नेटवर्क एवं स्टोरेज डिवाइस में होता है। इसका प्रयोग करके त्रुटि का पता लगाया जाता है जो कि हार्डवेयर के कच्चे डाटा के आकस्मिक परिवर्तन के बारे में पता लगाता है। सरल शब्दों में बता दें कि जब आप अपने कंप्यूटर पर काम करते हैं तो उस समय आपके कंप्यूटर पर यह गलतियां पकड़ने का काम करता है।

CRC का आविष्कार कब हुआ था

इसका आविष्कार 1961 में हुआ था और इसका CRC  नाम इसलिए रखा गया क्योंकि यह एल्गोरिथम साइक्लिक कोड पर बेस्ड है। यहां आपको बता दें कि यह बायनरी हार्डवेयर में बहुत ही सरलता के साथ लागू हो जाता है और कंप्यूटर की त्रुटियों को पकड़ने में यह काफी सहायक होता है।

निष्कर्ष

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमने आपको बताया CRC Full Form के बारे में और इसके अलावा हमने आपको इसका हिंदी में मतलब बताया एवं इससे संबंधित दूसरी महत्वपूर्ण जानकारी भी हमने आपको बताई। हमें पूरी उम्मीद है कि हमारा यह लेख आपके लिए काफी उपयोगी रहा होगा। इसलिए अगर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे दूसरे लोगों के साथ भी शेयर करें ताकि अधिक से अधिक लोगों तक जानकारी पहुंच सके।

HindiHelpAdda.Com के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. यहाँ पर हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, ब्लॉगिंग, कैरियर ,टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करते है। आप सभी का HindiHelpAdda.Com से जुड़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।।

a

Leave a Comment