Colors Channel Ka Malik Kaun Hai

घर मे टाइम पास नही होने पर आप क्या करते है ? आपका जवाब होगा की हम टीवी देखते है। वैसे तो टीवी पर कई सारे चैनल है जिसे आप देखना चाहेंगे। आप जब भी टीवी देखते है तो आपके मे हमेशा अलग – अलग चैनल देखने की लालचा रहती होगी हालांकि टीवी पर कई ऐसे शाॅ आते है जिस वजह से उस चैनल को हटाने का मन नही करता होगा। इन सब चैनलों मे से एक है Colors चैनल जो की काफी देश मे काफी पाॅप्यूलर चैनल है, इसके बारे में आपको बता दे की यह वही चैनल है जिस पर बालिका बधु सीरियल दिखाया जाता है। इस लेख मे आपको कलर्स टीवी चैनल के बारे मे बताया जा रहा है, इस लेख मे Colors Channel Ka Malik Kaun Hai आपको इसके संदर्भ मे पूरी जानकारी प्रदान की जाएगी। अतः आप इस लेख को अंत तक पढे ताकि आपको पूरी जानकारी दी जाएगी। 

Colors Channel Ka Malik Kaun Hai
Colors Channel Ka Malik Kaun Hai

Colors चैनल

भारत मे entertaining चैनल कलर्स एक हिन्दी टी वी चैनल है, जो की भारत और साथ ही यह चैनल भारत के पड़ोसी देशों में प्रसारित होता है। यह वायकॉम 18 नेटवर्क का एक भाग है जिस पर यह सब कार्यक्रम दिखाये जाते है। इस चैनल  को 21 जुलाई, 2008 को शुरू किया गया था जिसके बाद से यह लगातार चल रहा है। इस चैनल की शुरूआत के बाद इसको काफी प्रसिद्धि मिली जिसके बाद यह काफी चर्चाओं मे आ गया। देश विदेश मे देखे जाने के बाद इसकी अपनी अपार रेटिंग ने इसे चैनल को हिन्दी मनोरंजन चैनलों की सूची में स्टार प्लस के बाद दूसरे स्थान पर ला कर खड़ा कर दिया जो की इस चैनल के लिए काफी बडी प्रसिद्धि है। इस चैनल पर दिखाये जाने वाले शाॅ जिसमे बालिका वधू, उत्तरायन, बिग बॉस 2 और फियर फैक्टर, खतरों के खिलाड़ी जैसी कई शाॅ ने इस चैनल को कुछ ही सप्ताह मे इस चैनल को लोगो के मध्य एक साख बना ही, यह चैनल काफी कम समय मे ही इतना पाॅप्यूलर हो गया ही यह अब हर घर मे देखा जाता है। 

Read More:

कलर चैनल अन्ट्रराष्ट्रिय स्तर पर

आपको यह बात जान कर गर्व होगा की साल 2010 मे 21 जनवरी को, इस कलर्स चैनल को यूएस और कनाडा में डिश नेटवर्क के माध्यम से पहली बार देखा गया। उन देशों मे इस चैनल को आपका कलर्स के नाम से जाना जाता है, इस चैनल की यह ख़ासियत है की यह जो हर शो पर आने वाले शाॅ के इंग्लिश सबटाइटल्स भी देता है। आपको बता दे की इस चैनल के लिए अमिताभ बच्चन को ब्रांड के रूप में भारत के बाहर यूके और यूएसए मे राजदूत के तौर पर लागू किया गया। इस के बाद इस शाॅ को 2010 मे जनवरी 2025 को स्काई डीश टीवी पर इसे यूनाइटेड किंगडम और आयरलैंड राष्ट्र में भी प्रसारित किया जाने लगा। शुरुआत दौर मे जब इसकी शुरूआत की गई तो यह चैनल फ्री-टू-एयर पर उपलब्ध था और इसके कुछ समय बाद इस चैनल को व्यू एशिया के पैकेज में जोड़ा गया जिसके बाद यह चैनल प्रिमीयम बन गया। 

कलर्स चैनल का मालिक कौन है ?

कलर्स टीवी चैनल के मालिक की बात करे तो आपको बता दे की इस चैनल का मालिक Viacom 18 नेटवर्क है। इस कलर्स चैनल के वर्तमान मे मुख्य कार्यकारी अधिकारी राज नायक है। कलर्स चैनल की पैरेंट कम्पनी Viacom 18 को राजेश कामत द्वारा लाॅंच किया गया था। राज द्वारा इस चैनल को 21 जुलाई 2018 को लाॅंच किया गया था। अगर इस चैनल के ब्रांड एंबेसडर की बात को तो अभिनेता यश को वर्तमान मे कलर्स सुपर का ब्रांड एंबेसडर बनाया गया है, जो की जुलाई से वर्तमान तक है। यह नया चैनल वायकॉम 18 ग्रुप का ही एक भाग है, वायकाॅम 18 ही कलर्स चैनल के मालिक है। 

राजेश कामत

साल 2008 में, राजेश कामत ने वायाकॉम 18 ग्रुप में शामिल हूए और उसके बाद उन्होंने हिंदी भाषा में उनका स्वयं का एक नया टीवी चैनल, कलर्स के नाम से बनाया, शुरुआत में यह एक जनरल एंटरटेनमेंट प्रकार का चैनल था। शुरुआत में इस tv चैनल और “बिग बॉस, फियर फैक्टर (एंडेमोल द्वारा निर्मित और कलर्स पर प्रसारित) और बालिका वधू (बाल विवाह पर एक शो) ” जैसे कई सामाजिक नाटक इस चैनल पर दिखाए जाने लगे। इसके साथ ही यह कलर्स चैनल हिंदी भाषा मे जीईसी स्पेस में लोगो दुवारा सबसे ज्यादा देखा जाने वाला चैनल बन गया। “‘कलर्स’ को इसकी शुरुआत के 9 महीने के भीतर ही नेतृत्व की स्थिति में ले जाने का श्रेय दिया जाता है।” भी राकेश कंटक ओ दिया जाता है।

साल 2010 में इतनी सफलताओं के बाद कामत एमटीवी इंडिया, निकलोडियन इंडिया और वीएच 1 इंडिया जैसे अन्य कई ग्रुप ओर उनके चैनलों की जिम्मेदारी लेते हुए इन सब की पेरेंट्स कंपनी वाईकॉम 18 के ceo बन गए। इस दोहरान इस चैनल के कई सारे सराहनीय कार्य किये जिससे कि इसकी साख ओर प्रसिद्धि दोनो बढ़ गई। आज कलर्स चैनल इतनी बुलंदियों पर है जिसका श्रेय केवल राजेश कामत को दिया जाता है।

Read More :

कलर्स पर दिखाये जाने वाले शाॅ 

अगर आप कलर्स चैनल को देखना चाहते है और आपको इस चैनल पर कब क्या आता है, के बारे मे आप आगे देख पायेंगे।

BHAAG BAKOOL BHAAGMonday05:00 pm – 05:30 pm30 Minutes
BELAN WALI BAHUMonday05:30 pm – 06:00 pm30 Minutes
DIL SE DIL TAKMonday06:00 pm – 06:30 am30 Minutes
SHUBHAARAMBHMonday06:30 pm – 07:00 pm30 Minutes
VIDYAMonday07:00 pm – 07:30 pm30 Minutes
CHOTI SARRDAARNIMonday07:30 pm – 08:00 pm30 Minutes
SHAKTIMonday08:00 pm – 08:30 am30 Minutes
BARRISTER BABUMonday08:30 pm – 09:00 pm30 Minutes
SHUBHAARAMBHMonday09:00 pm – 09:30 pm30 Minutes
NAATI PINKY KI LAMBI LOVE STORYMonday09:30 pm – 10:00 pm30 Minutes
BIGG BOSS 13Monday10:00 pm – 11:00 pm1 hour

यहा पर आपको कुछ सामान्य शाॅ के बारे मे बताया गया है जो मूलतः कलर्स चैनल पर प्रसारित किया जाते है। कलर्स पर वैसे तो कई सारे शाॅ प्रसारित किया जाते है परन्तु उनमे से कुछ ऐसे शाॅ है जिनके बारे मे आपको जानना चाहिए क्योंकि यह उन शाॅ की लिस्ट है जो इस चैनल पर मुख्य रूप से प्रसारित किये जाते है। यहा पर आपको जो भी शाॅ व उनके समय के बारे मे बताया गया है उसके बारे मे आप एक बार कलर्स की आधिकारिक वैबसाईट पर जाकर जरूर चैक कर ले क्योंकि इन सब के समय मे अदला बदली होती रहती है। 

इस लेख मे आपको जों भी जानकारी बताई गई है वो केवल इंटरनेट पर रिसर्च के आधार पर बताई गई है जिस पर किसी भी प्रकार का सर्वत्र सत्यता का दावा नही किया जा सकता है। 

निष्कर्ष

इस लेख मे आपको वायकाॅम के एक सहायक चैनल कलर्स के बारे मे बताया गया है। इस लेख मे आपको कलर्स चैनल के बारे पूरी जानकारी प्रदान करने की कोशिश की गई है। यह वायकॉम 18 नेटवर्क का एक भाग है जिस पर यह सब कार्यक्रम दिखाये जाते है। इस चैनल  को 21 जुलाई, 2008 को शुरू किया गया था जिसके बाद से यह लगातार चल रहा है। इस चैनल की शुरूआत के बाद इसको काफी प्रसिद्धि मिली जिसके बाद यह काफी चर्चाओं मे आ गया। देश विदेश मे देखे जाने के बाद इसकी अपनी अपार रेटिंग ने इसे चैनल को हिन्दी मनोरंजन चैनलों की सूची में स्टार प्लस के बाद दूसरे स्थान पर ला कर खड़ा कर दिया जो की इस चैनल के लिए काफी बडी प्रसिद्धि है। उम्मीद करते है आपको यह लेख पसंद आया होगा और आपको जानकारी प्रदान करने मे मददगार रहा होगा। आपको बताते चले की कलर्स चैनल भारत के साथ – साथ विदेशों मे भी अपना परचम लहरा रहा है। 

FAQ

प्रश्न 1 – कलर्स चैनल क्या है ?

उत्तर – भारत मे entertaining चैनल कलर्स एक हिन्दी टी वी चैनल है, जो की भारत और साथ ही यह चैनल भारत के पड़ोसी देशों में प्रसारित होता है। यह वायकॉम 18 नेटवर्क का एक भाग है जिस पर यह सब कार्यक्रम दिखाये जाते है। 

प्रश्न 2 – कलर्स टीवी चैनल का मालिक कौन है ?

उत्तर – कलर्स टीवी चैनल के मालिक की बात करे तो आपको बता दे की इस चैनल का मालिक Viacom 18 नेटवर्क है। इस कलर्स चैनल के वर्तमान मे मुख्य कार्यकारी अधिकारी राज नायक है। कलर्स चैनल की पैरेंट कम्पनी Viacom 18 को राजेश कामत द्वारा लाॅंच किया गया था।

प्रश्न 3 – कलर्स चैनल भारत के अलावा किन – किन देशों मे प्रसारित किया जाता है ?

उत्तर – कलर्स चैनल भारत के अलावा इसके पड़ोसी देशों के साथ – साथ यह अमेरिका, आयरलैंड, कनाडा, ब्रिटेन इत्यादि देशों मे प्रसारित किया जाता है। 

प्रश्न 4 – कलर्स चैनल किस प्रकार का चैनल है व भारत मे किस प्रकार के प्रसारण करता है ?

उत्तर – आपको बताते चले की कलर्स एक एन्टरटेनिंग चैनल जो भारत मे मजाकिया प्रकार के शाॅ का प्रसारण करता है। 

प्रश्न 5 – कलर्स चैनल किन – किन भाषाओं मे प्रसारित होता है ?

उत्तर – कलर्स चैनल भारत व भारत के बाहर अंग्रेजी भाषा मे प्रसारित होता है, इतना ही नही विदेश मे इस चैनल पर शाॅ के साथ अंग्रेजी भाषा मे सबटाईटल भी दिखाये जाते है। 

HindiHelpAdda.Com के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. यहाँ पर हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, ब्लॉगिंग, कैरियर ,टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करते है। आप सभी का HindiHelpAdda.Com से जुड़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।।

a

Leave a Comment