Colgate Company Ka Malik Kaun Hai

आप सुबह उठ कर पहला काम क्या करते है ? क्या आप बता सकते है ? हम बता सकते है, आप पहले सुबह उठ कर ब्रश करते है। क्या आप यह बता सकते है की आप कौनसा पेस्ट उपयोग मे लेते है? हालांकि इससे कोई फर्क नही पडता है परन्तु आपको आज मे हम एक ऐसे टूथ पेस्ट के बारे मे बताने जा रहे है जिसे हम और आप ही नही बल्कि हर कोई इस्तेमाल करता है। हम बात कर रहे है काॅलगेट की जो की टूथ पेस्ट का एक ब्रांड है जिसे भारत मे सबसे ज्यादा उपयोग मे लिया जाता है, ऐसा दावा किया जाता है। इस लेख मे आपको इसी के बारे मे बता रहे है। Colgate Company Ka Malik Kaun Hai इस लेख मे आपको इस पेस्ट मे बारे मे पूरी जानकारी दी जाएगी, अतः आप इस लेख को अंत तक पढे ताकि आपको इसके संदर्भ में पूरी जानकारी मिल सके। 

क्या आपकें टूथपेस्ट मे नमक है ? आपने इस डायलाॅग को कभी सूना है ?

Colgate Company Ka Malik Kaun Hai
Colgate Company Ka Malik Kaun Hai

कोलगेट क्या है ?

आपको बता दे की भारत मे जो टूथपेस्ट सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है वह कोलगेट है यह एक अमेरिकी ब्रांड है जो मुख्य रूप से टूथपेस्ट के लावा टूथब्रश, माउथवॉश और डेंटल फ्लॉस जैसे कई उत्तम प्रोडक्ट बनाती है, आपको बता दे की भारत मे कोलगेट के यह सब प्रोडक्ट उपयोग मे लिये जाते है। कोलगेट-पामोलिव द्वारा बनाया जाता है, कोलगेट ओरल हाइजीन का उत्पाद पहली बार कोलगेट कंपनी द्वारा 1873 में इसके संस्थापक विलियम कोलगेट की दुखभरी मृत्यु के लगभग 16 वर्ष बाद बेचे गए थे। पूर्व मे जब आरम्भ मे यह कम्पनी शुरू हुई थी उस समय यह कंपनी मूल रूप से साबुन बेचती थी।

Read More :

काॅलगेट कम्पनी की कहानी

कोलगेट कम्पनी के निर्माता विलियम कोल्गेट पहले 1806 मे अमेरिका के न्यूयार्क मे स्टार्च, साबुन और मोमबति इत्यादि सामान बेचा करते थे। वर्तमान मे जो ट्यूब मे पेस्ट का हम उपयोग करते है वह कोल्गेट के ही देन है। इस कोलगेट कम्पनी ने साल 1873 मे टूथपेस्ट बेचना सुरू किया था। शुरूआत मे यह पेस्ट प्लास्टिक व कागज के डिब्बो मे आता था। पहली बार जब यह आया था तब इसे घी तेल की तरह उंगली से निकलना पड़ता था। कम्पनी के बनने के बाद यह साल 1896 मे टूथपेस्ट प्लास्टिक की ट्यूब मे आना शुरू हुआ था। इसके बाद दाँत की सफाई आसान हुवी। उसके बाद आपको बता दे की साल 1928 को पामोलीव नामक एक कम्पनी ने कोल्गेट को खरीद लिया और उसके बाद 1953 को इसका नाम कोल्गेट पमिलिव हो गया जिसके बाद यह कंपनी बॉडी वॉश, लिक्विड शॉप, सेंपू, डिश्वाशर, डियो, सेविंग क्रीम जैसे प्रॉडक्ट भी बनाना चालु कर दिया फिर उन्हे पामोलीव के नाम से बेचती है।

इसके संदर्भ मे कंपनी का मानना है की यह कोल्गेट जिसे Mount and teeth के नाम से संबोधित करते है, इसके अलावा किसी और प्रॉडक्ट मे कोल्गेट के इस ब्रांड का इस्तेमाल नही होता है। इस समय के बाद यह कोलगेट अमेरिका के बाजारों मे वन ब्रांड रहा। 1955 मे प्रॉडक्ट एंड गेंम्बल ने कोल्गेट को पीछे छोड़ कर आगे निकल गया। उसके बाद इस कंपनी ने फ्लुओरिड वाला एक टूथपेस्ट बाजार मे उतरा जिसके बाद इस प्रॉडक्ट एंड गेंबल ने इसके जरिए कोल्गेट की भी बढ गई, पर वो कहते है ना की हर चुनौती का समाधान परिश्रम ही होता है। वर्तमान मे कोलगेट दूसरा सबसे बडा ब्रांड बन गया था। 

वो कहते है ना की गिर कर संभलने वाला ही बडा होता है, जैसे की कोलगेट रहा। इन सब के बाद कोल्गेट खुसकिस्मत रहा की उसके प्रतिद्वंधि प्रॉडक्ट एंड गेंबल ने एक बडी चूक की। इस चूक ने कोल्गेट को अपने आप बाजार दे दिया। आपको बता द की क्रेस्ट की कामयाबी को आगे बड़ाने के चक्कर मे उस कम्पनी ने क्रेस्ट के नाम के तकरीबन 52 प्रॉडक्ट बना दिए। हर प्रॉडक्ट एक नयी खूबी और सुरक्षा का वादा के्रस्ट करता था। उनके इस काम से बाजारों मे कन्फ्यूज पैदा हो गया और इस बात को कोल्गेट ने पकड़ लिया और ‘सब मर्ज की एक दवा’ के तर्ज पर कोल्गेट ने कोल्गेट टोटल 1992 मे बाजार मे उतरा जो की इस कम्पनी के लिए एक मिल का पत्थर साबित हुआ। इस प्रॉडक्ट ने सिर्फ तीन बांतों पर टारगेट किया जिनमे ‘‘ दांतो मे केविटी, दातों मे गंदगी, मसुडो मे दर्द की समस्या ’’ जिसके बाद एक बार फिर कोलगेट दूनिया मे अपनी पुरानी पहचान बनाने मे कामयाब रहा और दूनिया का नम्बर एक कोलगेट बन गया। 

Read More:

कोलगेट कम्पनी के मालिक कौन है ?

अगर हम इस कोलगेट कम्पनी के मालिक की बात करे तो आपको बता दे की इस कम्पनी को बनाने वाले का नाम विलियम कोलगेट है जो की अमेरिका के मूल निवासी थे। आपको बता दे की विलियम कोलगेट का जन्म इंग्लैंड के केंट, हॉलिंगबोर्न मे 25 जनवरी, 1783 कों हुआ था। उनके जीवन की बात करे तो उनकी माता का नाम सारा (नी बाउल्स) था। उनके पिता रॉबर्ट कोलगेटस अंग्रेजी किसान, राजनेता और साथ – साथ अमेरिकी स्वतंत्रता संग्राम और फ्रांसीसी क्रांति के प्रति सहानुभूति रखने वाले क्रांतिकारी भी थे। आपको बता दे की साल 1804 मे विलियम कोलगेट अपना पैत्रत गांव छोड़कर न्यूयार्क आ गये थे जहा उन्होने साबुन-बॉयलर में एक ट्रैनर के रूप में काम लिया। उनके जीवन के अगल चरणों मे आपको बता दे की साल 1806 में विलियम ने मैनहटन में डच स्ट्रीट पर एक छोटे व्यवसाय की स्थापना की जिसमे वह स्टार्च, साबुन और मोमबत्ती इत्यादि बनाते थे। साल 1820 में, उन्होंने अपनी मेहनत व पूंजी लगाकर जर्सी सिटी के हडसन में एक स्टार्च का कारखाना भी शुरू किया। जिस कम्पनी की स्थापना विलियम ने 1804 मे की थी वही कम्पनी आज काॅलगेट बनाती है। यानी वही कम्पनी आज के कोलगेट की पैरेंट्स कम्पनी के नाम से जानी जाती है। अगर विलियम के वैवाहिक जीवन की बात करे तो कोलगेट ने मैरी गिल्बर्ट को अपनी जीवनसंगीनी बनाया और उनसे उनके तीन बेटे हुए जिनके ना रॉबर्ट, जेम्स और सैमुअल थे। उनके बडे बेटे रॉबर्ट ने ब्रोंक्स के रिवरडेल-ऑन-हडसन में स्टोनहर्स्ट को लगभग 1859 के साल में ख़रीदा था, इसके निर्माण के तुरंत बाद उन्होने उस कम्पनी को 1983 में ऐतिहासिक स्थानों को पेटेंट करवा लिया। अगर इस कोलगेट कम्पनी के वर्तमान सीईओं की बात करे तो इसके वर्तमान मे CEO Noel R. Wallace हैं जो मूल अमेरिका के ही निवासी है। 

इस लेख मे आपको कोलगेट कम्पनी के बारे मे बताया गया है। इस लेख मे बताई गई सम्पूर्ण जानकारी इंटरनेट से ली गई है। इस लेख के माध्यम से हम किसी भी विशेष प्रोडक्ट का प्रसार – प्रचार नही करते है। इस लेख मे केवल जानकारी प्रदान करने की कोशिश की गई है। 

निष्कर्ष

इस लेख मे आपको कोलगेट कम्पनी के बारे मे बताया गया है जो की एक अमेरिकन कम्पनी है। इस कम्पनी के प्रोडक्ट दूनिया मे काफी पसंद किये जाते है, हो सकता है आप भी इन प्रोडक्टस् का इस्तेमाल करते हो। कोलगेट कम्पनी के निर्माता विलियम कोल्गेट पहले 1806 मे अमेरिका के न्यूयार्क मे स्टार्च, साबुन और मोमबति इत्यादि सामान बेचा करते थे। वर्तमान मे जो ट्यूब मे पेस्ट का हम उपयोग करते है वह कोल्गेट के ही देन है। इस कोलगेट कम्पनी ने साल 1873 मे टूथपेस्ट बेचना सुरू किया था। शुरूआत मे यह पेस्ट प्लास्टिक व कागज के डिब्बो मे आता था। पहली बार जब यह आया था तब इसे घी तेल की तरह उंगली से निकलना पड़ता था। उम्मीद करते है आपको यह लेख पसंद आया होगा और आपको यह जानकारी उपयोगी लगी होगी। 

भारत मे इस कम्पनी की शाखा की बात करे तो इसका रजिस्टर्ड मुख्यालय भारत मे मुम्बई मे स्थित है जहा भारत मे इससे संबंधित प्रोडक्ट का काम होता है वही इनके भारत मे 4 प्लांट है जहा इन प्रोडक्टस को बनाये जाते है- कुनीडेम, चितूर, गुजरात, जामनगर इत्यादि जहा पर इस कम्पनी के प्रोडक्ट बनते है व भारत मे डिस्टीब्यूट होते है। वर्तमान मे भारत मे सबसे ज्यादा अपनाया जाने वाले प्रोडक्ट मे यह कोलगेट भी शामिल है, जो की लोगो द्वारा काफी ज्यादा मात्रा मे ख़रीदा जाता है। आप भी एक इसे खरीद कर इस्तेमाल कर सकते है। 

FAQ

प्रश्न 1 – कोलगेट कम्पनी क्या है ?

उत्तर – यह एक अमेरिकी ब्रांड है जो मुख्य रूप से टूथपेस्ट के लावा टूथब्रश, माउथवॉश और डेंटल फ्लॉस जैसे कई उत्तम प्रोडक्ट बनाती है, आपको बता दे की भारत मे कोलगेट के यह सब प्रोडक्ट उपयोग मे लिये जाते है।

प्रश्न 2 – कोलगेट कम्पनी के मालिक कौन है ?

उत्तर – इस कम्पनी को बनाने वाले का नाम विलियम कोलगेट है जो की अमेरिका के मूल निवासी थे। आपको बता दे की विलियम कोलगेट का जन्म इंग्लैंड के केंट, हॉलिंगबोर्न मे 25 जनवरी, 1783 कों हुआ था। 

प्रश्न 3 – कोलगेट कम्पनी का मुख्यालय कहा स्थित है ?

उत्तर – आपको बता दे की इस कम्पनी का मुख्यालय संयुक्त राज्य अमेरिका मे स्थित है जहा यह इनका पूरा काम मैनेज होता है। 

प्रश्न 4 – कोलगेट कम्पनी को नाम किस के आधार पर दिया गया है ?

उत्तर – कोलगेट कम्पनी के निर्माता विलियम कोलगेट के नाम पर इस कम्पनी का नाम कोलगेट रखा गया है जो की सर्वत्रा उचित है। 

प्रश्न 5 – कोलगेट कम्पनी वर्तमान मे किस नाम से जानी जाती है। 

उत्तर – कोलगेट कम्पनी जो की वर्तमान मे कोलगेट-पामोलिव लि. के नाम से जानी जाती है मूलतः अमेरिका की कम्पनी है। 

HindiHelpAdda.Com के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. यहाँ पर हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, ब्लॉगिंग, कैरियर ,टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करते है। आप सभी का HindiHelpAdda.Com से जुड़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।।

a

Leave a Comment