CO Full Form- सीओ का फुल फॉर्म क्या है ‌?

नमस्कार! दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको CO Full Form बताएंगे। यह नाम आपने अकसर किसी पोस्टल कार्ड पर जरूर देखा होगा लेकिन हर इंसान को यह नहीं पता होता कि इस सीओ का पूरा नाम क्या है। अगर आप भी इसका फुल फॉर्म जानना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को पूरा पढ़ें क्योंकि आज के इस पोस्ट में हम आपको इससे संबंधित सारी आवश्यक बातें बताने वाले हैं। इसलिए आप हमारे इस लेख में अंत तक जुड़े रहें। ‌

CO Full Form
CO Full Form

CO Full Form- सीओ का फुल फॉर्म क्या है ‌?

CO का फुल फॉर्म होता है केयर ऑफ (Care Of) होता है और इसका हिंदी में मतलब है माध्यम से या के पास। यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसका प्रयोग लेटर पोस्टकार्ड के लिए किया जाता है। बता दें कि यह शब्द किसी लेटर में उस स्थान पर लिखा होता है जहां पर किसी व्यक्ति के घर का पता लिखा होता है। ‌

CO का प्रयोग कहां कहां पर होता है ?

निम्नलिखित हम आपको जानकारी दे रहे हैं कि CO यानी Care Of  का प्रयोग कहां कहां पर किया जाता है जो कि इस प्रकार से है-

  • केयर ऑफ़ का प्रयोग उस समय किया जाता है जब आप किसी नई जगह पर जाकर या फिर ऐसी जगह पर जाकर रहते हैं जो आपका परमानेंट एड्रेस नहीं होता है। इसलिए जब आपके पास कोई पत्र पहुंचाया जाता है तो उसमें घर के पते में ऐसे व्यक्ति का नाम होना जरूरी है जिसको अधिकतर लोग जानते हैं ताकि आपका पत्र आपके पास बिना किसी परेशानी के पहुंच जाए।
  • इसके साथ-साथ आपको यह भी जानकारी दे दें कि कभी-कभी CO में किसी ऐसे लैंडमार्क का नाम भी लिख दिया जाता है जिसको अधिकतर लोग जानते हैं और इस प्रकार आपका लेटर आपके पास शीघ्रता से पहुंच जाता है।
  • इसी तरह से यदि आप किसी के घर में किराए पर रह रहे हैं तो उस सिचुएशन में भी आपको केयर ऑफ में मकान मालिक का नाम लिखना होगा इस तरह से आपका लेटर आपके पास आसानी से पहुंच सकता है क्योंकि आपके मकान मालिक को उस इलाके का पोस्टमैन भी अच्छी तरह से जानता होगा क्योंकि वह वहां पर वर्षों से रह रहा है। ‌
  • साथ-साथ आपको इस बात की जानकारी भी दे दें कि आमतौर पर लोग जब अपने ऑफिस का एड्रेस अपने पते के रूप में देना चाहते हैं तो उस समय भी वह केयर ऑफ में अपने बॉस या ऑफिस का नाम लिखते हैं। इस प्रकार आपके लिए यदि कोई लेटर आएगा तो वह आपके पास बहुत सरलता पूर्वक पहुंच जाएगा।  

निष्कर्ष

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमने आपको बताया CO Full Form क्या है और इसको हिंदी में क्या कहते हैं। इसके अलावा हमने आपको इससे जुड़ी हुई दूसरे अन्य महत्वपूर्ण बातें भी बताई हैं जो कि आपको काफी उपयोगी लगी होगी। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई सारी जानकारी अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को दूसरे लोगों के साथ भी जरूर शेयर करें ताकि यह जानकारी सभी लोगों तक अधिक से अधिक पहुंच सके।

HindiHelpAdda.Com के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. यहाँ पर हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, ब्लॉगिंग, कैरियर ,टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करते है। आप सभी का HindiHelpAdda.Com से जुड़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।।

a