CEO Full Form- सीईओ का फुल फॉर्म क्या है ?

नमस्कार! दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको जानकारी देंगे CEO Full Form के बारे में। यह नाम आपके लिए नया तो बिल्कुल नहीं होगा क्योंकि यह नाम आपने कभी ना कभी अवश्य सुना होगा। लेकिन यह हो सकता है कि आपको इसका पूरा नाम नहीं पता हो। अगर आप इस का फुल फॉर्म जानना चाहते हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें क्योंकि हम आज अपने इस पोस्ट के माध्यम से इसके बारे में सारी आवश्यक जानकारी देने वाले हैं।

CEO Full Form
CEO Full Form

CEO Full Form-  सीईओ का फुल फॉर्म क्या है ?

CEO का फुल फॉर्म होता है चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (Chief Executive Officer) और इसको हिंदी में मुख्य कार्यकारी अधिकारी कहा जाता है। यहां जानकारी के लिए बता दें कि यह किसी कंपनी का सबसे बड़ा अधिकारी होता है और इसे मैनेजिंग डायरेक्टर के नाम से भी जाना जाता है।

CEO किसे कहते हैं ?

CEO या मुख्य कार्यकारी अधिकारी वह होता है जो किसी ऑर्गेनाइजेशन या कंपनी में हेड होता है। बता दें कि अपनी कंपनी के प्रोजेक्ट का हेड भी यही होता है और उस प्रोजेक्ट में काम करने के लिए टीम भी सीईओ ही बनाता है। देखा जाए तो एक कंपनी को चलाने का सारा काम सीईओ का ही होता है। जितने भी लोग कंपनी में काम करते हैं वह सभी इसी के अधीन ही होते हैं।

CEO  के कार्य ?

  • CEO कंपनी को चलाता है और ऐसे फैसले लेता है जो कंपनी को आगे लेकर जाएं।
  • कंपनी की मार्केटिंग स्ट्रेटजी को CEO तैयार करता है।
  • कंपनी या ऑर्गेनाइजेशन के महत्वपूर्ण व बड़े फैसले सीईओ ही लेता है।
  • यह अपनी कंपनी में स्टाफ रखने या हटाने का कार्य भी करता है।
  • इसके अंतर्गत जो लोग कार्य करते हैं उन पर नजर रखता है और यह सुनिश्चित करता है कि कंपनी में काम ठीक प्रकार से हो रहा है या नहीं।
  • अपनी कंपनी का बजट भी सीईओ ही निर्धारित करता है और फिर उसके अनुसार ही अपने प्रोजेक्ट पर काम करवाता है।

निष्कर्ष

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमने आपको CEO Full Form के बारे में बताया और साथ ही साथ हमने आपको इससे जुड़ी हुई दूसरी अन्य जानकारी भी दी।हमें पूरी आशा है कि आप को हमारा आर्टिकल काफी अच्छा लगा होगा और आपके लिए काफी लाभदायक भी रहा होगा। ‌इसलिए हमारी आपसे विनती है कि हमारे इस आर्टिकल को दूसरे लोगों के साथ भी शेयर करें।

यह भी पढ़ें

HindiHelpAdda.Com के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. यहाँ पर हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, ब्लॉगिंग, कैरियर ,टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करते है। आप सभी का HindiHelpAdda.Com से जुड़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।।

a

Leave a Comment