CBSE Full Form- सीबीएसई का फुल फॉर्म क्या है ?

नमस्कार! दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे CBSE Full Form क्या है और इस को हिंदी में क्या कहते हैं। वैसे आप इस नाम से परिचित होंगे लेकिन अगर आप इस का फुल फॉर्म ढूंढ रहे हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें क्योंकि हम आज इसी के बारे में सारी जानकारी देने वाले हैं।

CBSC Full Form
CBSC Full Form

CBSE Full Form- सीबीएसई का फुल फॉर्म क्या है ?

CBSE का फुल फॉर्म है सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (Central Board of Secondary Education) और इसको हिंदी में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कहते हैं। यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह भारत सरकार का एक शैक्षणिक बोर्ड है जहां पर छात्रों को सेकेंडरी एजुकेशन दी जाती है।

CBSE की स्थापना कब हुई थी ?

CBSE बोर्ड की स्थापना 3 नवंबर 1962 को की गई थी और इसका मुख्य कार्यालय दिल्ली में है। यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस बोर्ड के द्वारा सभी केंद्रीय विद्यालय और निजी विद्यालयों को मान्यता दी जाती है। साथ ही आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाएं आयोजित करवाता है और यह बोर्ड केंद्र सरकार के अंतर्गत आता है।

CBSE  बोर्ड दूसरे शिक्षा बोर्ड से कैसे अलग है ?

CBSE दूसरे शिक्षा बोर्ड से इसलिए अलग है क्योंकि इसमें एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम होता है और हमारे देश में कई महत्वपूर्ण परीक्षाओं का सिलेबस सीबीएसई से संबंधित है जैसे- जेईई (JEE), नीट (NEET) इत्यादि। इसलिए सीबीएसई दूसरे सभी बोर्ड से हटकर और अलग है।

निष्कर्ष

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमने आपको बताया CBSE Full Form के बारे में और इसके अलावा हमने आपको यह जानकारी भी दी कि इस बोर्ड की स्थापना कब हुई थी। इसके साथ-साथ हमने आपको अपने पोस्ट में यह भी बताया कि सीबीएससी दूसरे शिक्षा बोर्ड से किस प्रकार अलग है। हमें पूरी उम्मीद है कि हमारा यह आर्टिकल आपके लिए काफी लाभदायक रहा होगा। अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो आप हमारे इस आर्टिकल को सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि यह जानकारी अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच सके।

यह भी पढ़ें

HindiHelpAdda.Com के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. यहाँ पर हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, ब्लॉगिंग, कैरियर ,टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करते है। आप सभी का HindiHelpAdda.Com से जुड़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।।

a

Leave a Comment