CAA Full Form – सीएए का फुल फॉर्म क्या है ?

नमस्कार! दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपके लिए लेकर आए हैं CAA Full Form के बारे में जानकारी। वैसे आप इस नाम से तो बहुत अच्छी तरह से परिचित होंगे लेकिन अगर आपको इसका पूरा नाम नहीं पता है तो आप हमारे इस पोस्ट को पूरा पढ़ें क्योंकि हम इस का फुल फॉर्म बताने के साथ साथ आपको यह भी बताएंगे कि इस को हिंदी में क्या कहते हैं। इसके अलावा इससे संबंधित दूसरी बातें भी आपको बताएंगे।

CAA Full Form
CAA Full Form

CAA Full Form – सीएए का फुल फॉर्म क्या है ?

CAA का पूरा नाम है सिटीजनशिप अमेंडमेंट एक्ट (Citizenship Amendment Act)  और इसको हिंदी में नागरिकता संशोधन कानून कहते हैं। यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस बिल का नाम पहले सिटीजनशिप अमेंडमेंट बिल था और जब संसद में यह बिल पास हुआ तो इसका नाम CAA हो गया और अब यह एक प्रकार का कानून है।

CAA को बनाने का कारण

  • इस एक्ट को उन नागरिकों के लिए बनाया गया है जो गैर मुस्लिम है और जो किसी वजह से परेशान होकर बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान जैसे देशों से भारत आए हैं उदाहरण के तौर पर हिंदू, ईसाई, सिक्ख, पारसी, जैन, बौद्ध आदि।
  • दूसरे देशों से वह नागरिक जो 31 दिसंबर 2014 तक भारत में आए हैं वह अब भारत में अपने नागरिकता के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • इस एक्ट में 6 समुदाय शामिल हैं-  हिंदू, बौद्ध, जैन, पारसी, सिक्ख और इसाई।
  • इस नए बिल में मुसलमानों को शामिल नहीं किया गया है और इसीलिए इस बिल को पक्षपाती भी कहा जा रहा है।  

CAA  बिल इतना जटिल क्यों है ?

यह बिल इसलिए जटिल है क्योंकि इस बिल के तहत लोगों का ऐसा मानना है कि इस बिल में मुसलमानों को शामिल ना करके सरकार ने पक्षपात किया है। हालांकि सरकार ने यह आश्वासन दिया है कि इस बिल से किसी भी मुसलमान को परेशानी नहीं होगी लेकिन NRC  के समय सभी की नागरिकता सुनिश्चित की जाएगी तो इसलिए इस बिल का काफी जमकर विरोध किया गया है।

निष्कर्ष

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमने आपको बताया CAA Full Form के बारे में जानकारी दी है। हमें पूरी उम्मीद है कि हमारा यह आर्टिकल आपके लिए काफी लाभदायक रहा होगा। अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो आप हमारे इस आर्टिकल को सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि यह जानकारी अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच सके।

यह भी पढ़ें

HindiHelpAdda.Com के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. यहाँ पर हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, ब्लॉगिंग, कैरियर ,टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करते है। आप सभी का HindiHelpAdda.Com से जुड़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।।

a

Leave a Comment