BSNL Full Form-बीएसएनएल का फुल फॉर्म क्या है?

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं BSNL Full Form  के बारे में जानकारी। इसके अलावा इस आर्टिकल में हम आपको यह भी बताएंगे कि इस को हिंदी में क्या कहते हैं और साथ ही आपको इससे जुड़ी हुई अन्य दूसरी जानकारी भी देंगे। इसलिए हमारा यह आर्टिकल शुरू से लेकर अंत तक पूरा अवश्य पढ़िएगा ताकि आप को BSNL  के बारे में सभी आवश्यक जानकारी पता हो जाए।

BSNL FULL FORM
BSNL FULL FORM

BSNL Full Form  क्या है ?

BSNL फुल फॉर्म है भारत संचार निगम लिमिटेड (Bharat Sanchar Nigam Limited )  और इसे हिंदी में भारत संचार निगम लिमिटेड कहते हैं। यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह भारत की एक दूरसंचार कंपनी है।

BSNL की स्थापना कब हुई थी ?

यहां बता दें कि BSNL कंपनी का अस्तित्व  तो ब्रिटिश काल में ही हो आ गया था लेकिन भारत सरकार ने इसकी शुरुआत 15 सितंबर 2000 में की थी और तब से ही यह भारत में मोबाइल पर बात करने की सुविधा प्रदान कर रही है और इसके अलावा इंटरनेट की सुविधा भी यह कंपनी देती है। जानकारी के लिए बता दें कि इस कंपनी का हेड क्वार्टर दिल्ली में है।

भारतीय संचार निगम लिमिटेड कंपनी क्या करती है ?

भारतीय संचार निगम लिमिटेड कंपनी यानी बीएसएनल हमारे देश भारत की सबसे अधिक बड़ी टेली कम्युनिकेशन नेटवर्क प्रोवाइड करने वाली कंपनी है। जो काफी पुराने समय से सारे देश में नेटवर्क के साथ-साथ फोन और मोबाइल पर बात करने की सुविधा सभी नागरिकों को देती चली आ रही है।

BSNL कंपनी का इतिहास ?

बीएसएल कंपनी का इतिहास काफी पुराना है क्योंकि यह कंपनी भारत में ब्रिटिश राज्य के समय से है। यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस कंपनी की शुरुआत 1851 में ईस्ट इंडिया कंपनी द्वारा की गई थी और 1854 में यह संपूर्ण भारत में सार्वजनिक बना दी गई थी।

BSNL  की मुख्य सेवाएं

BSNL की मुख्य सेवाएं बहुत सारी हैं जिनकी जानकारी हम निम्नलिखित दे रहे हैं-

लैंडलाइन सेवा

संपूर्ण भारत में BSNL की कंपनी लैंडलाइन सेवा प्रदान करती है। यहां बता दें कि अपने समय में जब इसकी शुरुआत की गई थी उस समय यह केवल अकेली ऐसी कंपनी थी जो फिक्स्ड लाइन टेलीफोन सेवा सभी नागरिकों को प्रदान करती थी।

मोबाइल सेवा

जानकारी के लिए बता दें कि भारत संचार निगम लिमिटेड संपूर्ण भारत में जीएसएम नेटवर्क प्रोवाइड करने वाली एक बहुत ही बड़ी और प्रमुख कंपनी है। बता दें कि मौजूदा समय में इसके 120 मिलियन से भी ज्यादा ग्राहक है जो इसकी सेवा ले रहे हैं।

इंटरनेट और ब्रॉडबैंड सेवा

बीएसएनएल कंपनी भारत की प्रमुख कंपनियों में से एक है जो देश के सभी लोगों को इंटरनेट सेवा उपलब्ध कराती हैं। यहां आपको बता दें कि इंटरनेट सेवा प्रदान करने में यह कंपनी हमारे देश में नंबर चार पर है। इसके अलावा यह कंपनी  टेलीफोन लाइन पर इंटरनेट ब्रॉडबैंड की सुविधा भी बड़ी मात्रा में प्रदान करती है।

निष्कर्ष

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमने आपको बताया BSNL full form  क्या होती है और इसे हिंदी में क्या कहते हैं। इसके अलावा हमने आपको यह जानकारी भी दी की बीएसएनएल कंपनी कौन-कौन सी सेवाएं प्रदान करती है एवं हमने इस कंपनी का आपको इतिहास भी। इसके अलावा हमने इससे संबंधित अन्य जानकारी भी आपसे शेयर की है और हमें पूरी आशा है कि आप को यह आर्टिकल पसंद आया होगा। इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें ताकि उन्हें भी यदि बीएसएनल फुल फॉर्म नहीं पता है तो वह भी इसके बारे में जान जाएं।

यह भी पढ़ें –

HindiHelpAdda.Com के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. यहाँ पर हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, ब्लॉगिंग, कैरियर ,टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करते है। आप सभी का HindiHelpAdda.Com से जुड़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।।

a

Leave a Comment