BSE Full Form- बीएसई का फुल फॉर्म क्या है ?

नमस्कार! दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको जानकारी देंगे BSE का फुल फॉर्म क्या है और इसको हिंदी में क्या कहते हैं। इसके साथ साथ हम इससे जुड़ी हुई अन्य दूसरी महत्वपूर्ण जानकारियां भी आपके साथ शेयर करेंगे। अगर आप BSE Full Form की फुल फॉर्म पता करना चाहते हैं और इससे जुड़ी हुई अन्य दूसरी बातें भी जानना चाहते हैं तो आज के हमारे इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक पूरा अवश्य पढ़िएगा क्योंकि हम अपने इस पोस्ट में बीएसई से जुड़ी हुई सारी जानकारी देने वाले हैं।

BSE Full Form
BSE Full Form

BSE Full Form-  बीएसई का फुल फॉर्म क्या है ?

BSE  का फुल फॉर्म है बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (Bombay Stock Exchange) और इसको हिंदी में बॉम्बे शेयर बाजार कहते हैं। यहां जानकारी के लिए बता दें कि यह भारत का एक बहुत ही बड़ा शेयर मार्केट है और इसका पूंजी बाजार में काफी अधिक महत्व है।

BSE  क्या करता है?

जानकारी के लिए बता दें कि यह एशिया में बनने वाला पहला स्टॉक एक्सचेंज है जिसमें निवेशक अपना पैसा लगाकर कमाई करते हैं। हमारे देश भारत को इंटरनेशनल मार्केट में एक मजबूत पहचान दिलाने में इसका काफी अहम योगदान है। इसके अलावा बता दें कि बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज को लगभग 418 शहरों में प्रयोग किया जाता है।

BSE  की स्थापना कब हुई थी

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज की स्थापना 1875 में नेटिव शेयर और स्टॉक ब्रोकर्स एसोसिएशन द्वारा की गई थी। तब से ही यह शेयर मार्केट का एक बहुत ही मुख्य और अहम हिस्सा बना हुआ है जिसमें देश के लाखों से भी ज्यादा निवेशक बिजनेस करते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमने आप को जानकारी दी कि BSE Full Form क्या होता है और इस का हिंदी में क्या अर्थ है। इसके अलावा हमने आपको यह भी बताया कि इसकी स्थापना कब हुई थी और दूसरी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भी हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बता दी है। ‌हमें यह पूरी उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपके लिए काफी लाभदायक रहा होगा। अंत में हमारी आप से रिक्वेस्ट है कि इस आर्टिकल को सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि दूसरों तक भी यह जानकारी पहुंच जाए।

यह भी पढ़ें

HindiHelpAdda.Com के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. यहाँ पर हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, ब्लॉगिंग, कैरियर ,टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करते है। आप सभी का HindiHelpAdda.Com से जुड़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।।

a

Leave a Comment