BMW Ka Malik Kaun Hai ?

BMW Ka Malik Kaun Hai

आपने कई सारी गाड़ियों को देखा होगा जो अपने डिजाइन व स्टाइल की वजह से दूनिया मे काफी मशहूर है। क्या आप इस बात को जानते है की दूनिया मे कई ऐसी गाडिया है जो काफी मशहूर है परन्तु उन गाड़ियों को हम अपने आस पास रोड पर नही देखते है? क्योंकि वे गाडिया काफी महंगी व काफी पॉप्युलर होती है। ऐसे की पाॅप्युलर गाडियों मे एक गाडी यह भी है जिसे हम BMW के नाम से जानते है। क्या आपको पता है की बीएमडब्ल्यू का असल नाम बावेरियन मोटर वर्क्स है। यह कंपनी जर्मन देश की लग्जरी ऑटोमोबाइल कंपनी है जो प्रीमियम कार, मोटरसाइकिल और उन प्रीमियम कारों के इंजन का निर्माण करती है। इस कंपनी की स्थापना साल 1916 में की गई थी। आपको बता दे की शुरुआती दिनों में श्ह बीएमडब्ल्यू कार बनाने वाली कम्पनी एयरक्राफ्ट इंजन का निर्माण किया करती थी। साल 1923 में इस कंपनी ने मोटरसाइकिल निर्माण के क्षेत्र में कदम रखा था। आपको बता दे की इस कम्पनी का भारत में मुख्यालय ( हेड क्वार्टर ) गुरुग्राम, हरियाणा में स्थित है। हमारे भारत देश में इस कंपनी ने साल 2006 में अपना कारोबार शुरू किया था जिसके बाद यह काफी चर्चाओं मे रहती है। 

BMW Ka Malik Kaun Hai
BMW Ka Malik Kaun Hai

BMW क्या है ?

विश्व मे प्रथम विश्व युद्ध के बाद, वर्सैल्लीस युद्ध के बाद विराम संधि की शर्तों के कारण इस BMW को एयरक्राफ्ट (इंजन) के उत्पादन के बंद करने के लिए बाध्य होना पड़ा क्योंकि उस समय कई तत्कालीन कारण थे। इस प्रथम विश्व युद्व की तत्कालीन संधि पर से प्रतिबंध उठ जाने के फलस्वरूप 1923 में इस कंपनी ने पहले मोटरसाइकिल और फिर 1928-29 में इस कम्पनी मे ऑटोमोबाइल का उत्पादन शुरू कर दिया था। इस BMW कंपनी के सभी तीन बिजनेस सेगमेंट के मॉडल शामिल हैं जिसमे बीएमडब्ल्यू, रोल्स-रॉयस, और मिनी प्रमुख है वही इसके, साथ ही 175,000 मोटरसाइकिल भी इस कम्पनी द्वारा बनाया जाता है। बीएमडब्ल्यू मेरेडेज-बेंज और ऑडी के साथ लक्जरी ऑटोमोबाइल के बड़े तीन जर्मन कम्पनी निर्माताओं में से एक है और दुनिया भर में सबसे अधिक बिकने वाली लक्जरी कार के निर्माता के रूप मे भी इस कम्पनी को जाना जाता है। 

Read More :

BMW का पूरा नाम ?

अगर BMW के फुल फॉर्म की बात करे तो Bayerische Motoren Werke हैऔर इस नाम का इंग्लिश में Bavarian Motor Works है। आपको बता दे कि यह एक जर्मन की कंपनी है जो अपनी कंपनी में ऑटोमोबाइल बनाती है। आपको बता दे कि इस कंपनी की खोज Franz Josef Popp द्वारा 1916 में की गई थी । इस BMW कंपनी का headquarter जर्मनी राष्ट्र के मुनिच नाम के शहर में है। 2012 साल में इस BMW के पास कुल 105,876 कर्मचारी थे अब आप अंदाज़ा लगा सकते हो उसके बाद यह कितनी बड़ी कंपनी है। BMW काफी trusted brand है जिस पर हम आसानी से विश्वास कर सकते है जो ऑटोमोबाइल बनाती है।

BMW का मालिक कौन है ?

क्या आप बता सकते है की आपकी सबसे पसंदीदा कार कौन सी है ? अगर यह सवाल आपसे कोई पुछे तो यह बात तो निश्चित तौर पर आपकी होगी की आपकी फेवरिट कारों की लिस्ट में कम से कम एक कार तो यह बीएमडबल्यू ही होगी ही। भारत मे लग्जरी कारों मे से एक यह बीएमडबल्यू न सिर्फ भारत में बल्कि पूरे विश्व भर मे लोगो द्वारां काफी पसंद की जाती है। बता दें कि भारत में इस BMW कार के ब्रांड अंबेसडर कोई और नहीं बल्कि सचिन तेंदुलकर स्वयं है जिसे क्रिकेट का भगवान कहा जाता है । आपको बता दे की सचिन भी यह बीएमडब्ल्यू कार बहुत पसंद हैं। इतना ही नही सचिन के अलावा बॉलीवुड के किंग शाहरुख खान भी बीएमडबल्यू कार के बहुत बड़े शौकीन हैं। वर्तमान में इस बीएमडब्ल्यू कंपनी का मालिकाना हक मुख्य रूप से दो लोगों के हाथ में है। इस कंपनी के 29 प्रतिशत शेयर Stefan Quandt के पास है तो वही इस कंपनी का दूसरा सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति Susanne Klatten के पास इस कंपनी की 21 प्रतिशत हिस्सेदारी है। बाकी इस की 50 फीसदी हिस्सेदारी कम्पनी जो की आधी है, इस कम्पनी के सार्वजनिक निवेशकों के पास है। बता दें कि किसी भी कंपनी में 49 फीसदी से ज्यादा हिस्सेदारी रखने वाले को ही नियमानुसार ही असली मालिक माना जाता है। लेकिन इस कंपनी मे कोई भी ऐसा शख्स नही है जिसके पास इस कंपनी की 49 फीसदी से ज्यादा हिस्सेदारी हों, अतः इस कंपनी का कोई वर्तमान मे पूर्ण रूप से मालिक नही है परन्तु इस कम्पनी को बनाने वालों मे इस चार शख्स का नाम मुख्य रूप से जाता है। जिसमें यह शख्स Karl Rapp, Gustav Otto, Camillo Castiglioni, Franz Josef Popp मुख्य रूप से शामिल है। 

पूरी दुनिया मे है BMW की मांग

आपको बताते चलें कि यह BMW i भी इसी कंपनी बीएमडबल्यू का ही एक हिस्सा है, आपको बता दे की यह वह कम्पनी है जो मुख्य रूप से बिजली से चलने वाली गाड़ियों का निर्माण करती है। बीते साल 2016 में इस बीएमडबल्यू ने अपनी कम्पनी मे कुल 25,12,635 गाड़ियों का निर्माण किया, जो इस बात को साबित करने के लिए पर्याप्त है कि दुनिया भर में इस बीएमडबल्यू कम्पनी की कारें लोगों के बीच कितनी मांग हैं। यह कार दुनिया की महंगी गाड़ियों मे गिनी जाती है इस वजह से इस कार को बडे उद्योगपति व सेलिब्रिटी ही खरीदते है। 

Read More:

BMW से जुड़ी कुछ रोचक जानकारी

इस बीएमडब्ल्यू कार के बारे मे जानने के बाद आप भी इस कार मे एक बार ड्राइव करने की सोच रहे है तो आपको इस कार के बारे मे कुछ फैक्टस एक बार जरूर पढ़ना चाहिए। 

  • अगर आपने इस के बारे मे पहले से जानते है तो आपको बता दे कि BMW कंपनी की जब पहली बार खोज हुई तब वह कंपनी Aircraft Engines बनाने के लिए जाना जाता था।
  • इस कंपनी द्वारा पहली कर बनाई गई थी , BMW द्वारा बनाये गये पहले कार का नाम इन कंपनी के निर्माताओं ने Dixi रखा गया था।
  • BMW ने 1972 में अपनी इलेक्ट्रिक कार का निर्माण किया जिसका नाम इस कंपनी ने BMW 1602e रखा लेकिन इस कार का परफॉर्मेंस दूसरे मॉडल के मुकाबले कम था जिस वजह से इस कार को मार्केट में नही लाया गया।
  • आपको बता दे कि दुनिया मे सबसे ज्यादा पहचाने जाने वाली Rolls Royce भी इसी BMW कंपनी का ही एक अभिन्न अंग है।
  • इस BMW का Headquarter जर्मनी के Munich शहर में स्थित है और इस कंपनी की डिजाइन BMW के Four-cylinder इंजन की तरह ही प्रतीत होता है जो कि एक दर्शनीय है।
  • Kidney Grille भी bmw द्वारा बनाये गये है जो की किसी भी कार में आपको देखने को मिल जाएगी और यह भी BMW की उचित पहचान को दर्शाता है।
  • BMW ने 1937 के साल में दुनिया की सबसे तेज़ मोटरसाइकिल का अविष्कार किया जिसकी स्पीड उस समय तकरीबन 279 km/h थी।
  • BMW आज भी पुरानी करो के लिए पार्ट्स बनाती है जिनके पास आज भी BMW के बनाये Classic Car मोजूद है जो World War 2 जितना पुराना है, क्योंकि यह कार उसी समय बनी थी।

निष्कर्ष 

इस लेख मे आपको दुनिया मे सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली बीएमडब्ल्यू के बारे मे बताया गया है। विश्व मे प्रथम विश्व युद्ध के बाद, वर्सैल्लीस युद्ध के बाद विराम संधि की शर्तों के कारण इस BMW को एयरक्राफ्ट (इंजन) के उत्पादन के बंद करने के लिए बाध्य होना पड़ा क्योंकि उस समय कई तत्कालीन कारण थे। इस प्रथम विश्व युद्व की तत्कालीन संधि पर से प्रतिबंध उठ जाने के फलस्वरूप 1923 में इस कंपनी ने पहले मोटरसाइकिल और फिर 1928-29 में इस कम्पनी मे ऑटोमोबाइल का उत्पादन शुरू कर दिया था। इस BMW कंपनी के सभी तीन बिजनेस सेगमेंट के मॉडल शामिल हैं जिसमे बीएमडब्ल्यू, रोल्स-रॉयस, और मिनी प्रमुख है वही इसके, साथ ही 175,000 मोटरसाइकिल भी इस कम्पनी द्वारा बनाया जाता है। इस लेख मे आपको जो भी जानकारी प्रदान की गई है वह इंटरनेट के माध्यम से उपलब्ध करवाई गई है। उम्मीद करते है आपको यह लेख पसंद आया होगा। 

FAQ

प्रश्न 1 – BMW का पुरा नाम क्या है ?

उत्तर – अगर BMW के फुल फॉर्म की बात करे तो Bayerische Motoren Werke हैऔर इस नाम का इंग्लिश में Bavarian Motor Works है।

प्रश्न 2 – बीएमडब्ल्यू कंपनी को बनाने का श्रेय किसे दिया जाता है ?

उत्तर – इस कंपनी का कोई वर्तमान मे पूर्ण रूप से मालिक नही है परन्तु इस कंपनी को बनाने वालों मे इस चार शख्स का नाम मुख्य रूप से जाता है। जिसमें यह शख्स Karl Rapp, Gustav Otto, Camillo Castiglioni, Franz Josef Popp मुख्य रूप से शामिल है। 

प्रश्न 3 – बीएमडब्ल्यू का आविष्कार कब किया गया था ?

उत्तर – आपको बता दे कि इस कंपनी की खोज Franz Josef Popp द्वारा 1916 में की गई थी । इस BMW कंपनी का headquarter जर्मनी राष्ट्र के मुनिच नाम के शहर में है। 

प्रश्न 4 – इस बीएमडब्ल्यू कंपनी का मुख्यालय कहाँ है ?

उत्तर – इस BMW कंपनी का headquarter जर्मनी राष्ट्र के मुनिच नाम के शहर में है। 2012 साल में इस BMW के पास कुल 105,876 कर्मचारी थे अब आप अंदाज़ा लगा सकते हो उसके बाद यह कितनी बड़ी कंपनी है।

प्रश्न 5 – इस बीएमडबल्यू कार का मुल्य कितना है ?

उत्तर – आपको बता दे की वर्तमान मे जो इस कार का नया मॉडल है उस का मूल्य तकरीबन 36 लाख रुपये है। 

HindiHelpAdda.Com के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. यहाँ पर हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, ब्लॉगिंग, कैरियर ,टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करते है। आप सभी का HindiHelpAdda.Com से जुड़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।।

a

Leave a Comment