Blogging Se Paise Kaise Kamaye?-पूरी जानकारी

Blogging Se Paise Kaise Kamaye -पूरी जानकारी
Blogging Se Paise Kaise Kamaye -पूरी जानकारी

Blogging Se Paise Kaise Kamaye?

आजकल बहुत सारे नए लड़के ब्लॉगिंग की शुरुआत कर रहे हैं क्योंकि उन्हें मालूम होता है कि यह एक ऐसा क्षेत्र है जहां पर सफलता कई लोगों को मिल चुकी है और इसी कोशिश में वह भी इसकी शुरुआत करते हैं. लेकिन कम ही लोगों को यह सही ढंग से मालूम होता है कि Blogging Se Paise Kaise Kamaye?

मैं भी ब्लॉगिंग के क्षेत्र में काफी दिनों से काम कर रहा हूं और मैंने भी इसमें बेहतर परिणाम अनुभव किया है इसीलिए मैंने यह निर्णय लिया कि आप लोगों को इस लेख के माध्यम से  बताया की ब्लॉगिंग किस प्रकार हमारे लिए एक अच्छी कमाई का जरिया बन सकती है.

यह जरूरी नहीं है कि जो भी तरीके मैं बताऊं वह सभी आपके लिए काम करें बल्कि यह आप पर निर्भर करता है कि आप कौन से तरीके को सही ढंग से अपनाते हैं और उस पर काम करते हैं.

जरूर पढ़ें –

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के बेहतरीन तरीके

मैंने भी अपने ब्लॉगिंग करियर में कई तरीकों को अपनाकर देखा है जिनमें से कुछ तरीके मेरे लिए बहुत फायदेमंद साबित  हुए वही कुछ तरीके मेरे लिए बिल्कुल भी सफल साबित नहीं हुए.

मैं आपको यही सलाह दूंगा कि आप कमाई के हर तरीके जो ब्लॉगिंग में  आप  अपना सकते हैं उनका एक बार जरूर उपयोग करके देखिए हो सकता है जो दूसरों के लिए काम ना करता हो वह आप के द्वारा काम कर जाए.

1. एफिलिएट मार्केटिंग:

दुनिया में जितने भी बड़े-बड़े ब्लॉगर है उनके कमाई का सबसे प्रमुख जरिया एफिलिएट मार्केटिंग ही होता है. यही वह तरीका है जिससे सबसे अधिक कमाई हो सकती है.

भारत के जो सबसे नामचीन ब्लॉगर हैं जैसे हर्ष अग्रवाल वह भी एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा ही अच्छी कमाई करते हैं. प्रति महीने एफिलिएट मार्केटिंग करने वाले ब्लॉगर डॉलर 30k-40k आसानी से कमा लेते हैं.

अब बात यह है कि एफिलिएट मार्केटिंग के लिए बेहतरीन नेटवर्क कौन-कौन से है. यह बिल्कुल आप पर निर्भर करता है कि आप किस नीच पर काम करते हैं क्योंकि आपकी जैसी नीच होगी उसी प्रकार के प्रोडक्ट को आप एफिलिएट के रूप में प्रमोट करेंगे.

आपके प्रोडक्ट के अनुसार ही आप अपना कंटेंट तैयार करेंगे ताकि उसे गूगल पर रैंक करा सके और ऑर्गेनिक ट्रैफिक प्राप्त करके उसे सेल कराने में सक्षम हो सकें.

सबसे बेहतरीन एफिलिएट नेटवर्क निम्नलिखित है:

अमेज़न

क्लिक जंक्शन

वी-कमीशन

इसके अलावा अगर आपकी नीच ब्लॉगिंग से संबंधित है तो इसमें कई प्रकार की जो टूल होते हैं उनका भी एफिलिएट आप कर सकते हैं और सबसे अहम बात यह है कि ब्लॉगिंग के जो टूल होते हैं वे काफी अच्छी कमीशन अपने एफिलिएट मार्केटियर को देते हैं.

जैसे

Hosting Affiliate,

Semrush,

Plugin/Theme Affiliate

2. ई-बुक (E- Book)

अगर आप ब्लॉगिंग करते हैं तो आपके पास सबसे बेहतरीन प्लेटफार्म होता है और E-book तैयार करके अपने ब्लॉग के माध्यम से आप लोगों तक अपनी लेखन को पहुंचा सकते हैं.

आप अपने ऑडियंस से जितना ज्यादा कनेक्टेड होंगे और आपके पास जितनी अधिक ट्रैफिक होगी उतनी ज्यादा लोग आपसे प्रभावित होंगे.

जब आप अपने ज्ञान के आधार पर किसी किताब को तैयार करते हैं और उसे ऑनलाइन E-book के रूप में बेचना चाहते हैं तो आपके ब्लॉग से बेहतरीन प्लेटफार्म और कोई नहीं हो सकता.

आपके ब्लॉग को पहले से ही बहुत सारे लोग फॉलो करते हैं और आपके लेखन कार्य को भी पसंद करते हैं तो इस वजह से वह आपके द्वारा लिखी हुई किताब को भी जरूर खरीदेंगे. इंग्लिश ब्लॉग के जैसे ही हिंदी ब्लॉगिंग में भी लोग हिंदी में लिखे हुए ई-बुक बेच सकते हैं.

 मान लीजिए की अगर आपने अपने ई-बुक की कीमत $10 रखी है और अगर महीने में 15 से 20 प्रतियां बिक जाती है तो आप 150 से $200 आसानी से कमा सकते हैं.

अगर आपने अभी तक इसकी शुरुआत नहीं की है तो जल्द से जल्द एक बढ़िया कंटेंट के साथ में ई-बुक तैयार करें और अपने ब्लॉग में प्रकाशित करें.

3.  विज्ञापन (Advertisement)

हिंदी ब्लॉगिंग की बात करें तो अधिकतर ब्लॉगर कमाई करने के लिए विज्ञापन का ही प्रयोग करते हैं जिसमें सबसे प्रमुख नाम गूगल ऐडसेंस का है.

हिंदी में ब्लॉगिंग करने वाले लोगों की सबसे पहली पसंद यही विज्ञापन नेटवर्क है. अपना ब्लॉग तैयार करने के बाद में सबसे पहले इस विज्ञापन को प्राप्त करने के लिए लोग अप्लाई करते हैं. सबसे खास बात यह है कि इसका अप्रूवल लेने के लिए आपके ब्लॉग पर किसी प्रकार के ट्रैफिक की सीमा नहीं रखी गई है.

यह विज्ञापन का नेटवर्क पे पर  क्लिक के आधार पर काम करता है यानी कि इनके द्वारा दिखाए जा रहे विज्ञापनों को आपके ब्लॉग के माध्यम से जब कोई क्लिक करता है तो उसके बदले में आप की कमाई होती है.

इसी की तरह कई अन्य विज्ञापन के नेटवर्क हैं जैसे Media.net, infolinks इत्यादि. वैसे इन नेटवर्क का फायदा तभी है जब आपके पास बहुत बढ़िया ट्रैफिक है. इसमें कमाई दूसरे तरीकों से कम ही होती है लेकिन फिर भी यह लोगों के लिए सबसे विश्वसनीय तरीका है.

4. स्पॉन्सर्ड कंटेंट

ब्लॉगिंग में स्पॉन्सर्ड कंटेंट एक कमाई का सबसे बेहतरीन तरीका है. अगर आपकी वेबसाइट पॉपुलर है तो कई लोग आपको कांटेक्ट करते हैं ताकि आप उनके द्वारा प्रायोजित कंटेंट को अपने ब्लॉग पर पब्लिश करें.

आपकी ट्रैफिक से लोगों को आकर्षित करने के लिए इस तरह के तरीके को अपनाया जाता है. वैसे इस तरह का ऑफर उन्हीं को मिलता है जिनकी ट्रैफिक लाखों में होती है. बड़ी बड़ी कंपनी अपनी सेवा या फिर टूल को लोगों तक पहुंचाने के लिए इस प्रकार से स्पॉन्सर्ड कंटेंट को बड़े ब्लॉग पर पब्लिश करती है.

अगर आप भी अच्छी ट्रैफिक लेने लगे हैं तो आप इस तरीके के माध्यम से अच्छी कमाई कर सकते हैं क्योंकि आप इसके लिए $40-60 तक चार्ज ले सकते हैं.

5. खुद के टूल या फिर सेवा देना

आप ऐसे वेबसाइट  जरूर देख चुके होंगे आप जो हमें सेवाएं देती हैं जैसे Semrush, Ahref इत्यादि लेकिन साथ ही इनका अपना ब्लॉग भी चलता है. अगर आपको कोडिंग आती है और आप किसी एक प्रकार के टूल को अपने ब्लॉग से जोड़ते हैं तो आप लोगों को आकर्षित कर सकते हैं.

अगर यह टूल काम की है तो आप देखेंगे कि कुछ ही समय में लोग इसे इस्तेमाल करना भी शुरू कर देंगे. इंटरनेट में कई टूल उपलब्ध है जैसे हम फोटो की डिजाइन करने के लिए canva का इस्तेमाल करते हैं. ठीक उसी प्रकार कीवर्ड रिसर्च करने के लिए विभिन्न प्रकार के टूल का भी प्रयोग हम करते हैं.

आप इनका मासिक चार्ज लगाकर इससे बढ़िया कमाई कर सकते हैं.

6. फ्रीलांसिंग

अगर आप वेब डिजाइनिंग, लेखन कार्य, लोगो डिजाइनिंग, सर्वर मैनेजमेंट इत्यादि जानते हैं तो भी आप अच्छी कमाई कर सकते हैं. कई लोग तो ऐसे हैं जिनका अपना खुद का ब्लॉग है और वह अपने ब्लॉग के माध्यम से ही लोगों तक पहुंचते हैं और अपनी फ्रीलांसिंग सेवाओं के बारे में भी जानकारी देकर सेवा दे रहे हैं.

कई लोग तो ऐडसेंस के ऐड को ऑप्टिमाइज करने के लिए भी लोगों से पैसे लेते हैं. वैसे ऐडसेंस से अच्छी कमाई करने के लिए विज्ञापनों को सही जगह पर कंटेंट के बीच में इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है जो एक एक्सपर्ट ही कर सकता है.

इसी प्रकार अगर आप लोगों बनाते हैं तो कस्टमर तक पहुंचने के लिए आपको एक प्लेटफार्म की जरूरत पड़ेगी जो आपके खुद के ब्लॉग से बेहतर कोई नहीं हो सकता.

7. ऑनलाइन कोर्स

ब्लॉगिंग करने के अलावा भी कई लोग ऐसे होते हैं जो किसी विषय में बहुत ही पारंगत और माहिर होते हैं. हर इंसान की रूचि विभिन्न विषयों में होती है मान लीजिए किसी को गणित बहुत पसंद है तो किसी को विज्ञान.

किसी की अंग्रेजी बहुत अच्छी होती है तो किसी की सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन बहुत बढ़िया.  ऐसे में अगर आप अपने ब्लॉग पर ऑनलाइन कोर्स की सुविधा शुरू करते हैं और उसमें एडमिशन या इनरोलमेंट के माध्यम से लोगों को कुछ फीस लेकर कोर्स कराते हैं तो यह कमाई करने का एक बेहतरीन आईडिया है.

आप इसमें सप्ताहिक रूप से लोगों को कराए जाने वाले कोर्स के मटेरियल भेजते हैं. अगर आपकी कंटेंट दमदार है तो निश्चित रूप से लोगों को पसंद आएगी और वह हर हफ्ते आपके द्वारा दी जाने वाली कोर्स लेंगे और पढ़ेंगे भी.

निष्कर्ष

आज इंटरनेट पर कंटेंट की बात करें तो इंग्लिश में तो बहुत सारे कंटेंट है लेकिन हिंदी में इंग्लिश की तुलना में सिर्फ एक परसेंट ही कंटेंट मौजूद है. इसका मतलब यही है कि अभी भी हिंदी में बहुत सारी सूचनाएं लिखी हुई नहीं है जिन्हें हम हिंदी ब्लागर मिलकर पूरा कर सकते हैं.

अगर आप ब्लॉगिंग करने की सोच रहे हैं तो बिल्कुल या आपके लिए ही है और आप इसमें जाकर अपनी जिंदगी भी बना सकते हैं.अगर आपके मन में सवाल है कि ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए तो इसका जवाब हमने  इस लेख में ऊपर में विस्तार से लिखा है इसे पढ़कर आप आसानी से समझ सकते हैं.

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के तो सैकड़ों तरीके हैं लेकिन हमने यहां पर बेहतरीन तरीके के बारे में आपको बताया है.Blogging Se Paise Kaise Kamaye?

उम्मीद करते हैं कि Blogging Se Paise Kaise Kamaye? हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी तो इसे जरूर अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.

HindiHelpAdda.Com के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. यहाँ पर हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, ब्लॉगिंग, कैरियर ,टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करते है। आप सभी का HindiHelpAdda.Com से जुड़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।।

a

Leave a Comment