Blog पर New Post लिखने के लिए Ideas कहाँ से लाये| 7 Tips

Blogging आज के दौर का एक शानदार करियर विकल्प है लेकिन इसमें भी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है जैसे कि अगर आप एक blogger है तो आपके लिए New Blog Post Ideas पाना एक समस्या हो सकती है। आज की इस post  में हम जानेंगे कि new  blog  पोस्ट आइडिया कैसे और कहाँ से पायें जिससे हम blog  पर नियमित रूप से post  कर सके।

Blog ke liy new post kaha se lay

आप new blogger हो या पुराने आपके लिए अपने blog पर regular post करना जरूरी होता है। अगर आप एक न्यू bloger  हो तो आपके लिए अपने ब्लॉग को एक brand बनाने तथा ब्लॉगिंग में सफल होने के लिए regularly blog post करना बहुत जरूरी है।

Website पर नई पोस्ट लिखने के लिए ideas कहा से लाये – 7 टिप्स

Blogging आज के दौर का एक शानदार करियर विकल्प है लेकिन इसमें भी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है जैसे कि अगर आप एक blogger है तो आपके लिए New Blog Post Ideas पाना एक समस्या हो सकती है। आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे कि न्यू ब्लॉग पोस्ट आइडिया कैसे और कहाँ से पायें जिससे हम ब्लॉग पर नियमित रूप से पोस्ट कर सके। New Post Ideas Top 7 Tips in Hindi.
New Post Likhne Ke Liye Ideas Kaha Se Laye
आप new blogger हो या पुराने आपके लिए अपने blog पर regular post करना जरूरी होता है। अगर आप एक न्यू ब्लॉगर हो तो आपके लिए अपने ब्लॉग को एक brand बनाने तथा bloging  में सफल होने के लिए regularly blog post करना बहुत जरूरी है।
Blogging में fail होने का भी यह एक बड़ा कारण है, जब आपके पास blog पर new article लिखने के लिए new idea या topics नहीं होते हैं तो आप bloging  को छोड़ देते हैं।
बहुत से लोग तथा कई bloger  यह पूछते हैं कि blog  पर पोस्ट करने के लिए new ideas कहाँँ से लायें जिससे ब्लॉगिंग में निरंतरता बनी रहे। bloggers  की इसी समस्या का ध्यान रखते हुए हम यह पोस्ट लिख रहे हैं।
अगर आप यह post  पूरी पढ़ते हैं तो इसे पढ़ने के बाद आपके मन में यह सवाल पैदा नहीं होगा कि new blog post कौनसे topic पर लिखें, क्योंकि इस post में बताए गए तरीकों को आप follow करेंगे तो आपके पास नई blog  पोस्ट के लिए ideas और topics की कमी नहीं होगी।

How to Find New Blog Post Ideas in Hindi – Top 7 Tips for 2019

एक blogger को blogging में सफल होने के लिए अपने users के लिए नियमित तौर पर blog post लिखना जरूरी होता है। ऐसा करने से उस blogger की अपनी audience के साथ Bonding बढ़ती है।

जब एक blogger की अपनी audience के साथ अच्छी connectivity होती है तो लोग उसेक blog पर new post की उत्सुकता से प्रतीक्षा करते हैं और blog post publish होने पर उसे पढ़ते हैं। यह blog or website के लिए traffic बढ़ाने के साथ-साथ और भी कई मायनों से अच्छी बात होती है।
Blogging के लिए new post ideas बताने से पहले आपको इस बात को जानना जरूरी है कि आपने जो blog  बनाया है, उसमें आपकी रूचि (interest) होना जरूरी है अन्यथा आप लंबे समय तक ब्लॉगिंग (blogging) नहीं कर पाएंगे।
चलिये अब जानते है कि नई blog  post  लिखने के लिए पोस्ट ideas कहाँँ से ले। New Post Likhne Ke Liye Ideas Kaha Se Laye?
1. Google Trends

Google trends गूगल की एक service है जो searches keywords को record करता है और उनके समय के साथ होने वाले बदलाव को graph के साथ बताता है।
इसकी मदद से हमें यह जानने में help मिलती है कि किसी keyword को कितनी बार लोगों ने search किया और कहां से search  किया, साथ ही उसी location के बारे में भी  बताता है। इसकी मदद से हमें keywords की recent popularity का भी पता चलता है।
आप randomly किसी भी keyword को गूगल trends  में सर्च कर उसके बारे में जानकारी पा सकते हैं। साथ ही आप दो या दो से अधिक keywords  की तुलना भी कर सकते हैं।
Google trends को शुरुआत में समझना थोड़ा मुश्किल हो सकता है लेकिन इसको अच्छी तरीके से जानने के बाद आप इसके जरिए अपने लिए new blog post ideas generate कर सकते हो।
 
2. News Apps

आप अपने blog के लिए new post topics ढूंढने के लिए न्यूज़ ऐप्स (News apps) का सहारा ले सकते हैं। अपने android phone में कोई भी 1-2 popular news apps को download कर लो और उन पर regularly visit करते रहो।
इन application पर ढेर सारा content मिलता है जिनमें से आप अपने काम का content  या टॉपिक select कर सकते हो और उस पर अपने ब्लॉग के लिए न्यू blog  पोस्ट लिख सकते हो।
अगर आपका ब्लॉग news, technology, fashion, gadgets etc. category का है तो News apps ऐसी जगह है जहां से आप अपने blog  पर new post के लिये ढेर सारे new topics find कर सकते हैं।
Topics find करने के बाद आप इन्हें अच्छी तरीके से optimized कर google में rank करवा सकते हैं। यहां एक बात का ध्यान रखें कि आप न्यू पोस्ट का आइडिया ले कर खुद से content लिखे, किसी के content को copy ना करे।
3. Newspapers or Magazines
Magazines या newspapers में बहुत सारी ऐसी चीजें प्रकाशित होती है जिनके बारे में हम नहीं जानते हैं और उनमे से कुछ हमारे ब्लॉग से related भी होती है। नियमित तौर पर अखबार तथा पत्रिकाओं का पढ़ना bloging  के लिए न्यू ब्लॉग पोस्ट ideas पाने का एक बेहतरीन तरीका है।
सभी magazines अलग-अलग category की आती है इसलिए आप सिर्फ उसी magazine को चुनिए जो आपके blog niche से संबंधित हो। अगर आपका ब्लॉग टेक्नोलॉजी (technology) के बारे में है तो आपको new blog post idea पाने के लिए tech and gadgets संबंधित magazines पढ़नी चाहिए।
जैसे कि gadgets & technology से सम्बंधित कुछ पत्रिकाएं Computer shopper, T3 india, Web user, BBC focus etc. है
4. Read Related Blogs
आपका ब्लॉग जिस कैटेगरी का है उस category से related blog or websites को पढ़कर आप अपने ब्लॉग के लिए न्यू ब्लॉग पोस्ट का आईडिया पा सकते हैं।
अपने blog के similar niche के blogs को find करो और फिर उन ब्लॉग्स को पढ़ना शुरू कर दो, आपको post ideas खुद-ब-खुद मिल जाएंगे। यह तरीका काफी popular  भी है।
यहाँँ आपको इस बात की care करनी होगी कि आप किसी का content  कॉपी नहीं कर रहे है। इन sites को as a learning point of view से के लिए देखें और ideas ले।
अपने blog  से संबंधित blogs  को पढ़ने पर आपको न्यू पोस्ट ideas  के साथ-साथ अपनी site  को और बेहतर बनाने की भी जानकारी मिलेगी।
5. Connect with Readers
Blog पर new post लिखने के लिए new-new idea और topics पाने का सबसे अच्छा तरीका है अपने visitors के साथ connected रहना। अपने readers से पूछे या फिर वो खुद की आपको new topic बता कर post लिखने को कहेंगे।
अगर आप अपने audience connect रहोगे तो आपको नयी पोस्ट लिखने के लिए आर रोज new topic ideas मिलते रहेंगे और कभी भी new पोस्ट लिखने के लिए भटकना नहीं पड़ेगा।
इसके लिए आप अपने ब्लॉग पर email, social media या फिर commenting system का इस्तेमाल कर सकते है। Commens के द्वारा लोगो से जुड़े रहे इससे new idea मिलने के user का आपकी site में trust भी बढेगा।
6. Quora
Quora एक Question Answer site है और इसकी Popularity बहुत ज्यादा है। Quora की ranking under 100 है जो internet पर इसकी लोकप्रियता को दर्शाती है। साथ ही यह वेबसाइट हिंदी भाषा को भी सपोर्ट करती है जो हमारे लिए बहुत अच्छी बात है।
इस वेबसाइट पर आप अपना प्रश्न पूछ भी सकते है और दूसरों के प्रश्नों का उत्तर भी दे सकते हैं। ऐसा करके आप अपने ब्लॉग के लिए न्यू पोस्ट आइडिया भी पा सकते है क्योंकि जो भी यूजर आपसे इस platform पर सवाल पूछता है, आप उस प्रश्न keyword की Popularity के आधार पर ब्लॉग पोस्ट लिख सकते हो।
Quora पर new post ideas पाने के साथ-साथ इस पर पूछे गए प्रश्नों के उत्तर में अपनी ब्लॉग पोस्ट का आवश्यक स्थान पर link provide कर site traffic बढ़ा सकते हैं। साथ ही इस प्लेटफार्म से आप अपनी साइट के लिए Backlinks भी बना सकते हैं जो SEO के लिए बेहतर है।
Quora की अधिक जानकारी के लिए हमारा Quora क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें? article read करे।
7. Join Q&A Forums
यह तो आप जानते होंगे कि लोग अपने प्रश्नों को पूछने के लिए Q&A forum ज्वाइन करते हैं। आप भी अलग-अलग प्रकार के forums को join कर अपनी knowledge को share कर सकते हो और अपने खुद के प्रश्नों को भी पूछ सकते हो।
इन forums में लोगों द्वारा पूछे गए प्रश्नों के आधार पर आप new blog post के लिए idea ले सकते हो। Quora भी इसी प्रकार का एक forum है जिसके बारे में ऊपर बताया गया है। लेकिन उसके अलावा भी बहुत से top and popular forum available है।
जैसे की ask.supportmeindia.com एक popular Hindi community forum है जिसे आप Do help – get help के base पर join कर सकते है और सवाल जवाब के साथ new post ideas find कर सकते है

a

Leave a Comment