Big Bazaar Ka Malik Kaun Hai ?

आपने कई ऐसे शाॅपिंग माल देखे होंगे जो एक ही स्थान पर कई सारी सुविधाएँ प्रदान करती है जैसे खाने का सामान, पीने का सामान, कपड़े, बर्तन इत्यादि। बिग बाजार यह हमारे भारत देश का सबसे बड़ा एवं जाना माना रिटेलर व कम्पनी है। अगर आपको इसके ब्रांड के बारे मे बात करे तो इसके 45 प्राइवेट ब्रान्डस हैं जो बिग बाजार मे साये हुए है। इन फैशन मे फैशन, होम, इलेक्ट्रॉनिक और फूड कैटेगरी के प्रोडक्ट्स भी इसमे शामिल हैं। ऐसे में कोई भी इसके साथ जुड़ कर कारोबार करना चाहता है तो आसानी से कर सकता है। इस लेंख मे आपको इसी बिग बाजार के बारे मे बताया जाएगा जिसे की आप आसानी से समझ सकते है वही ज्यादा जानकारी प्राप्त कर सकते है। आपको इस लेख मे यह भी बताया जाएगा की आप इससे क्या – क्या खरीदी कर सकते है। Big Bazaar Ka Malik Kaun Hai ? अतः आप इस लेख को अंत तक पढे ताकि आपको इसके सन्दर्भ में पूरी जानकारी मिल सके। 

Big Bazaar Ka Malik Kaun Hai
Big Bazaar Ka Malik Kaun Hai

बिग बाजार क्या है ?

क्या आपने कई ऐसी जगह देखी है जहा आपको एक ही छत के नीचे कई सारे सामान मिलते है। देश मे एक ऐसी कम्पनी या यू कहे एक शाॅ रूम है जहा आपको सभी प्रकार के सामान एक ही छत के नीचे मिलते है जिसे बिग बाजार के नाम से जाना जाता है। इस बिग बाजार मे आपको आपके दैनिक जीवन की कई सारी जरूरी सुविधाएँ व सामान मिलते है। वैसे तो देश मे ऐसी कई जगह है जहा पर इस तरह की सुविधाएँ मिलती है परन्तु बिग बाजार का नाम काफी चर्चाओं मे रहता है क्योंकि यह एक बडा प्रोडक्ट है वही इसके खुद के भी कुछ प्रोडक्ट है। भारत मे बिग बाजार एक हाइपरमार्केट, डिस्काउंट डिपार्टमेंट स्टोर और किराना स्टोर की एक रिटेल चेन है जो कि देश के अलग अलग हिस्सों में स्थापित है। भारत मे इस रिटेल चेन की स्थापना किशोर बियानी ने की थी। उन्होंने अपने इस मूल संगठन की स्थापना फ़्यूचर ग्रुप,  के तहत की थी, जो भारतीय खुदरा और फैशन क्षेत्रों में एक महत्वपूर्ण प्रमुखता के लिए भी देश मे जाना जाता है। वर्तमान में बिग बाज़ार फूड बाज़ार, फैशन ऑफ़ द बिग बाज़ार और ईज़ोन की की एक मूल शाखा के रूप में भी काम करता है, जहाँ स्थानों पर सभी प्रकार के सामान एक ही छत के नीचे रहते है, जबकि यह ब्रांड फ़ैक्टरी, होम टाउन, जैसे रीटेल आउट लेट्स की एक सिस्टर श्रृंखला के रूप में भी जानी जाती है।

बिग बाजार का मालिक कौन है ?

बिग बाजार की स्थापना 2001 में इसकी पैरेंट कंपनी, फ़्यूचर ग्रुप के मुख्य संस्थापक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) किशोर बियानी द्वारा की गई थी। आपको बता दे की भारत के जाने माने व्यवसायी व उद्यमी मुकेश अंबानी इस कोरोना काल के दौरान अपने घर से कार्य कर रहे हैं, लेकिन अपने इसी कार्य के दौरान वह काम अपने ऑफिस जाने से भी ज्यादा अपने घर पर कर रहे हैं। आपको बता दे की अंबानी ने अपने इस दौर के शुरू में रिलायंस जियो में करीब 20 बिलियन डॉलर के निवेश प्रस्ताव भी फाइनल किए है, वहीं अब शॉपिंग के व्यवसाय मे भी अपने पाव जमाने शुरू कर दीये है। इस शॉपिंग व्यवसाय के दौरान उन्होंने देश की अब तक की सबसे प्रमुख शॉपिंग कंपनी बिग बाजार को अपनी सहायक कंपनियों के साथ ही खरीद लिया है और उसमे निवेश कर रहे है। आपको बता दे की मुकेश अम्बानी ने इस कम्पनी को हजारों करोड़ रुपये में खरीद कर इसे रिलायंस का एक हिस्सा बना दिया है साथ ही देश की चुनिंदा कंपनियों मे बना दिया है। अरब पति किशोर बियानी के स्वामित्व वाले फ़्यूचर ग्रुप में एक महत्वपूर्ण भाग सुपरमार्केट चेन बिग बाजार के साथ साथ अपमार्केट फूड स्टोर्स फूडहॉल और क्लोथिंग चेन ब्रांड फ़ैक्टरी भी इसमें शामिल है।

रिलायंस की सहायक कंपनीयों मे से एक रिलायंस रिटेल वेंचर लिमिटेड (आरआरवीएल) ने बिग बाजार की जो की फ़्यूचर Groups of companies के रीटेल और थोक कारोबार तथा लॉजिस्टिक्स और भंडारण कारोबार ( जो की बिग बाजार के नाम से जाना जाता है ) को खरीदने की घोषणा की। आपको बता दे की मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली कम्पनी रिलायंस की तरफ से जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार ‘‘रिलायंस इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड (आरआईएल) की सहायक कंपनी रिलायंस रीटेल वेंचर लिमिटेड (आरआरवीएल) ने शनिवार को इस फ़्यूचर समूह के खुदरा और थोक कारोबार तथा लॉजिस्टिक्स और भंडारण कारोबार के एक साथ 24,713 करोड़ रुपये के दाम में इसे अधिग्रहण की घोषणा की।’’ है अब से यह बिग बाजार मुकेश अंबानी के की कम्पनीयों के अधीन आ गई है। 

किशोर बियानी

हाल ही में देश मे फ़्यूचर ग्रुप और भारती ग्रुप दोनों ग्रुप के बीच रीटेल बिज़नेस की डील हुई है जिस पर लगभग पूरे देश की निगाहें थी। इस डील में फ़्यूचर ग्रुप की ओर से इसके निर्माता किशोर बियाणी ने इसमे मुख्य भूमिका निभाई है। किशोर जो की इस ग्रुप के निर्माता है एव यह वर्तमान में फ्यूचर ग्रुप के सीईओ हैं। उनका जन्म मध्यमवर्गीय परिवार में उत्तरी राज्यों मे से राजस्थान में हुआ था। आपको बता दे की किशोर के दादा कभी राजस्थान के एक छोटे गांव से मुंबई में धोती और साड़ियां का बिज़नेस करने आए थे। मुंबई शहर मे महज 22 की उम्र में किशोर ने ट्राउजर बनाने का काम शुरू किया, जो बाद मे चल निकला। आज उसकी स्थिति मे आपको बता दे की इनकी कंपनी पैंटालून पूरी दुनिया में बिज़नेस कर रही है। और वर्तमान मे उनकी कम्पनी का टर्न ओवर 9000 करोड़ है।

किशोर के वैवाहिक जीवन की बात करे तो वे 22 साल के होते ही घर वालों ने किशोर की राठी परिवार की संगीता से उनकी शादी कर दी। आपको इनके व्यवसाय कर बात करे तो उन्होने ट्राउजर का काम शुरू किया, यह चल निकला। उन्होने सन 1987 तक एक नई कंपनी मैंस वियर प्रा. लि. भी शुरू की थी। इसमें वे कपड़े पैंटालून के नाम से बेचे जाते थे जो की आज के व्यक्तिव की जरूरत है।

मुकेश अम्बानी

गुजरात राज्य के मूल निवासी मुकेश धीरूभाई अंबानी एक भारतीय व्यवसायी हैं इनका जन्म जन्म 19 अप्रैल 1957 को यमन मे हुआ है। एवं इंडिया टाइम्स की एक खबर के अनुसार 31 मार्च 2020 तक उनकी सम्पत्ति लगभग 48 अरब डॉलर के आसपास हैं। मुकेश अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज़ के अध्यक्ष, प्रबंध निदेशक और कंपनी के सबसे बड़े शेयरधारक हैं। इनकी कम्पनीयों के निजी क्षेत्र की सबसे बड़ी तथा अन्य फोर्च्यून 500 कंपनी है। भारत के व्यवसायी मुकेश अंबानी के बारे मे बात करे तो यह एक भारतीय उद्योगपति और रिलायंस इंडस्ट्रीज़ के अध्यक्ष तथा रिलायंस के प्रबंध निदेशक हैं। अनगिनत सम्पति के साथ मुकेश अम्बानी आज भारत की अमीरों की सूची में शामिल हैं। वही इसके साथ-साथ अंबानी दुनिया के सबसे धनी व्यक्तियों में भी शामिल हैं। आपको बता दे की मुकेश अम्बानी वर्तमान मे कई अलग – अलग कम्पनीयों के मालिक है वही वे आईपीएल की एक टीम मुम्बई इंडियंस के भी मालिक है। 

निष्कर्ष 

इस लेख मे आपको बिग बाजार के बारे मे बताया गया है साथ बिग बाजार वर्तमान मे किसके अधीन है यह भी बताया गया है जो की काफी महत्वपूर्ण है। देश मे एक ऐसी कम्पनी या यू कहे एक शाॅ रूम है जहा आपको सभी प्रकार के सामान एक ही छत के नीचे मिलते है जिसे बिग बाजार के नाम से जाना जाता है। इस बिग बाजार मे आपको आपके दैनिक जीवन की कई सारी जरूरी सुविधाएँ व सामान मिलते है। वैसे तो देश मे ऐसी कई जगह है जहा पर इस तरह की सुविधाएँ मिलती है परन्तु बिग बाजार का नाम काफी चर्चाओं मे रहता है क्योंकि यह एक बडा प्रोडक्ट है वही इसके खुद के भी कुछ प्रोडक्ट है। उम्मीद करते है की आपको यह लेख पसंद आया होगा। इस लेख मे बताई गई संपूर्ण जानकारी इंटरनेट पर रिसर्च के आधार पर बताई गई है। मुकेश अंबानी जो की भारत के सबसे अमीर व्यक्यिों की सूची मे आते है उनके द्वारा इस बिग बाजार का अधिग्रहण किया गया है। 

FAQ

प्रश्न 1 – बिग बाजार क्या है ?

उत्तर – बिग बाजार की स्थापना 2001 में इसकी पैरेंट कंपनी, फ़्यूचर ग्रुप के मुख्य संस्थापक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) किशोर बियानी द्वारा की गई थी। इस बिग बाजार मे आपको आपके दैनिक जीवन की कई सारी जरूरी सुविधाएँ व सामान मिलते है। वैसे तो देश मे ऐसी कई जगह है जहा पर इस तरह की सुविधाएँ मिलती है।

प्रश्न 2 – बिग बाजार को किसने व कब बनाया था ?

उत्तर – बिग बाजार की स्थापना 2001 में इसकी पैरेंट कंपनी, फ़्यूचर ग्रुप के मुख्य संस्थापक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) किशोर बियानी द्वारा की गई थी। 

प्रश्न 3 – बिग बाजार का वर्तमान मे मुख्यालय कहा स्थित है ?

उत्तर – आपको बता दे की बिग बाजार का मुख्यालय सपनों की नगरी मुम्बई मे स्थित है। 

प्रश्न 4 – बिग बाजार का मालिक कौन है ?

उत्तर – आपको बता दे की दूनिया मे छाई इस कम्पनी के मालिक मुकेश अंबानी की कम्पनी फ़्यूचर ग्रुप है जो वर्तमान मे इस बिग बाजार की पैरेंट्स कम्पनी है। 

प्रश्न 5 – बिग बाजार की पैरेंटस कम्पनी कौन सी है ?

उत्तर – आपको बता दे की वर्तमान मे बिग बाजार की पैरेंट्स कम्पनी फ़्यूचर ग्रुप है। इस कम्पनी के वर्तमान मे सीईओ राकेश बियानी है। 

HindiHelpAdda.Com के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. यहाँ पर हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, ब्लॉगिंग, कैरियर ,टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करते है। आप सभी का HindiHelpAdda.Com से जुड़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।।

a

Leave a Comment