BHP Full Form-BHP फुल फॉर्म क्या है ?

नमस्कार! दोस्तों आज हम आपके लिए लेकर आए हैं BHP Full Form  के बारे में जानकारी। यहां आपको बता दें कि इस आर्टिकल में हम BHP Full Form बताने के साथ-साथ यह भी बताएंगे कि इसका हिंदी में क्या मतलब है।

आप किसी मोटर को खरीद रहे हैं या आपके पास कार,मोटरसाइकिल है तो आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि BHP क्या होता है।

तो दोस्तों अगर आपको बीएचपी फुल फॉर्म जानना है और आप इसका हिंदी में भी मतलब ढूंढ रहे हैं तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा अवश्य पढ़ें।

BHP Full Form
BHP Full Form

BHP Full Form – बीएचपी फुल फॉर्म क्या है ?

BHP  का फुल फॉर्म ब्रेक हॉर्स पावर (Break Horse Power)  होता है और इसे हिंदी में भी ब्रेक हॉर्स पावर ही कहते हैं जिसका मतलब होता है ब्रेक अश्वशक्ति।  बता दें कि यह किसी भी मोटर के इंजन की एक इनपुट पावर होती है और इसका उपयोग गाड़ी में किया जाता है।

BHP किसे कहते हैं ?

BHP उसे कहते हैं जो किसी आदर्श परिस्थिति में किसी भी इंजन की शक्ति का एक उपाय है जिसको केवल फ्लाईव्हील में मापा जाता है और यह किसी भी मोटर की पावर को दर्शाता है।

अगर सरल शब्दों में कहें तो BHP बिना किसी बिजली हानि के इंजन की शक्ति का मापन है। साथ ही बता दें कि किसी भी इलेक्ट्रिक मोटर के लिए ब्रेक हॉर्स पावर फुल लोड करंट शाफ्ट पर उपलब्ध मैकेनिकल हॉर्स पावर है।

निष्कर्ष

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमने आपको बताया BHP Full Form  के बारे में। सा ही हमने आपको यह भी जानकारी दी कि इस को हिंदी में क्या कहते हैं और इसका हिंदी में क्या मतलब है।

हमें पूरी आशा है कि आप के लिए हमारा यह आर्टिकल उपयोगी रहा होगा। हमारे इस आर्टिकल को दूसरे लोगों के साथ भी शेयर करें ताकि उन तक भी जानकारी पहुंच जाए।

यह भी पढ़ें –

HindiHelpAdda.Com के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. यहाँ पर हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, ब्लॉगिंग, कैरियर ,टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करते है। आप सभी का HindiHelpAdda.Com से जुड़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।।

a

Leave a Comment