B.Com Ke Baad Kya Kare? पूरी जानकारी

इस पोस्ट के माध्यम से आज हम आपको बताएंगे B.Com Ke Baad Kya Kare? पूरी जानकारी। (What to do after B.Com Complete Information in Hindi ) जो छात्र 12वीं कक्षा में कॉमर्स विषय की पढ़ाई करते हैं उसके बाद वह किसी कॉलेज और यूनिवर्सिटी से बीकॉम की पढ़ाई करते हैं। लेकिन आमतौर पर बहुत सारे विद्यार्थी ऐसे भी होते हैं जो यह समझ नहीं पाते कि अगर उन्होंने बीकॉम कर लिया है तो उसके बाद उन्हें क्या करना चाहिए।

परंतु यहां हम यह जानकारी दे दें कि जब कोई छात्र अपना B.com पूरा करता है तो उसके बाद उसके सामने बहुत सारे ऑप्शन होते हैं। अगर आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है तो हमारे इस पोस्ट को सारा जरूर पढ़ें और जानें कि बीकॉम के बाद क्या करें।

B.Com Ke Baad Kya Kare
B.Com Ke Baad Kya Kare

बीकॉम क्या है (what is BCom in Hindi)

यहां सबसे पहले थोड़ी सी जानकारी बीकॉम के बारे में देना चाहते हैं क्योंकि कुछ कैंडिडेट इसे लेकर दुविधा भी हो सकती है कि आखिर बीकॉम होता क्या है। जान लीजिए कि बीकॉम एक अंडर ग्रेजुएट डिग्री कोर्स है जो कि पूरे 3 साल का होता है। जब आप अपना यह कोर्स पूरा कर लेते हैं तो उसके बाद आप अगर चाहें तो जॉब भी कर सकते हैं और अगर चाहें तो आप किसी सरकारी एग्जाम में भी हिस्सा ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें –

बीकॉम के बाद क्या करें?

अगर आपने अपना B.Com पूरा कर लिया है और आप यह नहीं समझ पा रहे हैं कि अब आपको क्या करना चाहिए तो इसके लिए आप निम्नलिखित लिस्ट को चेक करें और जानें कि आप कॉमर्स में ग्रेजुएशन करने के बाद क्या क्या कर सकते हैं।

बीकॉम के बाद नौकरी (Job after B.Com)

ऐसे बहुत सारे स्टूडेंट्स होते हैं जो अपना बीकॉम पूरा करने के बाद चाहते हैं कि उन्हें कोई अच्छी नौकरी मिल जाए तो इसके लिए बता दें कि कैंडिडेट अकाउंटेंट, इवेंट मैनेजर, अकाउंट एग्जीक्यूटिव, टैक्स कंसलटेंट एवं बुक कीपर के रूप में काम ढूंढ सकते हैं। इसके अलावा अगर कैंडिडेट यह चाहता है कि वह कोई सरकारी नौकरी हासिल करें तो तब उसे सरकारी नौकरियों के लिए होने वाले एग्जाम में शामिल होना होगा जिसमें पास होने के बाद उन्हें सरकारी नौकरी मिलने के चांस होते हैं।

मास्टर ऑफ कॉमर्स (Master of Commerce)

बीकॉम करने के बाद छात्र एम कॉम भी कर सकते हैं जो कि एक मास्टर डिग्री प्रोग्राम है। इसमें विद्यार्थी अपनी पसंद के अनुसार फाइनेंस, टैक्सिस, बैंकिंग, मार्केटिंग, ट्रेड जैसे विषयों पर पढ़ाई करने के अवसर प्राप्त करते हैं।‌ यह पाठ्यक्रम पूरे 2 साल का होता है जिस में दाखिला लेने के लिए बीकॉम में कम से कम 50 परसेंट मार्क्स लाने जरूरी होते हैं।

एमबीए (MBA)

एमबीए एक बेहद पॉपुलर और लोकप्रिय कोर्स है जिसको मास्टर आफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन के नाम से भी जाना जाता है। जो छात्र कॉमर्स में ग्रेजुएशन करते हैं उनके लिए एमबीए करना एक बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है क्योंकि उन्हें एमबीए के बारे में बहुत सी बातें ग्रेजुएशन के समय ही पता चल जाती हैं जिसकी वजह से उन्हें एमबीए करना आसान हो जाता है। परंतु इसमें वही कैंडिडेट एडमिशन ले सकते हैं जो कैट परीक्षा को पास कर लेते हैं। लेकिन आज के समय में हमारे देश में ऐसे बहुत सारे संस्थान है जहां पर छात्रों को एमबीए की पढ़ाई के लिए डायरेक्ट एडमिशन मिल जाता है लेकिन वहां पर फीस बहुत ज्यादा है। MBA क्या है , MBA कैसे करें पूरी जानकारी जरूर पढ़ें

चार्टर्ड अकाउंटेंट (Chartered Accountant-CA)

बहुत सारे कॉमर्स स्टूडेंट की यह तमन्ना भी होती है कि वह चार्टर्ड अकाउंटेंट बनें क्योंकि इसमें उन्हें सम्मान भी मिलता है और सैलरी पैकेज भी काफी अच्छा मिल जाता है। यहां आपको बता दें कि अगर किसी कैंडिडेट ने अपना बीकॉम पास कर लिया है तो उसके बाद सीए करने के लिए वह आईपीसीसी एग्जाम में शामिल हो सकता है। इस प्रकार एग्जाम पास करने के बाद वह आर्टिकलशिप ट्रेनिंग 3 साल के लिए पूरी करता है जिसके बाद उसे सीए फाइनल परीक्षा में भाग लेना होता है। एग्जाम में सफल होने के बाद उस कैंडिडेट को सीए की डिग्री मिल जाती है।

कंपनी सेक्रेट्री (Company Secretary)

आपने कंपनी सेक्रेटरी का नाम अवश्य सुना होगा और यह भी पता होगा कि इसके कार्य क्या होते हैं लेकिन अगर आपको मालूम नहीं है तो हम बता देते हैं कि किसी कंपनी के सभी लीगल प्रोसीजर (legal procedure) के साथ-साथ फाइलिंग (Filing) का काम करने की जिम्मेदारी भी एक कंपनी सेक्रेटरी की होती है और इसको सीएस के नाम से भी जाना जाता है। इसलिए बीकॉम करने के बाद विद्यार्थी इस क्षेत्र में भी जा सकते हैं। बता दें इसके लिए ग्रेजुएशन के बाद कैंडिडेट डायरेक्ट एग्जीक्यूटिव एग्जाम में हिस्सा ले सकते हैं।

एलएलबी (LLB)

जो विद्यार्थी कानून की फील्ड में अपना कैरियर बनाने के इच्छुक होते हैं वह बीकॉम के बाद एलएलबी कोर्स कर सकते हैं जो कि उनके लिए एक बेहतरीन कैरियर साबित होगा जिसको करने के बाद उन्हें पब्लिक प्रॉसिक्यूटर, लीगल एडवाइजर, मजिस्ट्रेट, एडवोकेट के तौर पर काम करने का मौका मिलेगा।

सर्टिफाइड मैनेजमेंट अकाउंटेंट (Certified Management Accountant)

यह कोर्स आमतौर पर सीएमए के नाम से लोगों के बीच में जाना जाता है जिसको इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट अकाउंट के द्वारा संचालित किया जाता है। बता दें कि अगर कोई छात्र कॉमर्स विषय में अपनी ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद इसे करता है तो उसके बाद उसे किसी भी मल्टीनेशनल कंपनी में काम करने के साथ-साथ विदेशों में भी काम करने के मौके मिलते हैं।

सर्टिफाइड पब्लिक अकाउंटेंट (Certified Public Accountant)

इस कोर्स को सीपीए के नाम से जाना जाता है और यह एक इंटरनेशनल लेवल का पाठ्यक्रम है जिसको करने के बाद कैंडिडेट को काफी ज्यादा सैलरी मिलती है जो कि एक चार्टर्ड अकाउंटेंट को मिलने वाली सैलरी से बहुत ज्यादा होती है। यह कोर्स उन छात्रों के लिए बेस्ट है जो अमेरिका जैसे देशों में काम करने की इच्छा रखते हैं या फिर वह किसी मल्टीनेशनल कंपनी में जॉब करना चाहते हैं।

निष्कर्ष

इस पोस्ट के द्वारा हमने जाना कि B.Com Ke Baad Kya Kare? पूरी जानकारी। (What to do after B.Com Complete Information in Hindi ) इस लेख में हमने उन सभी कोर्सेज के बारे में जानकारी दे दी है जिन्हें कोई भी छात्र कॉमर्स में स्नातक करने के बाद एडमिशन ले सकता है और यह भी बताया है कि अगर कैंडिडेट चाहे तो वह नौकरी भी कर सकता है। अगर आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे दूसरों के साथ भी शेयर करें ताकि वह भी जान सके कि बीकॉम के बाद उनके सामने कौन कौन से ऑप्शन हो सकते हैं।

FAQ

Q: B.Com के सब्जेक्ट कौन कौन से होते हैं?

Ans: बीकॉम में बहुत सारे सब्जेक्ट होते हैं जिनमें कैंडिडेट पढ़ाई करते हैं जैसे कि-

  • अकाउंटेंसी
  • फाइनेंस
  • लॉ
  • इकोनॉमिक्स
  • फाइनेंस एंड मार्केटिंग
  • कंप्यूटर
  • ह्यूमन रिसोर्स
  • स्टैटिक्स
  • कॉस्ट अकाउंट
  • मैनेजमेंट
  • इंग्लिश इत्यादि।

Q: एमकॉम में दाखिला लेने की क्या प्रक्रिया है?

Ans: इसमें केवल वही विद्यार्थी दाखिला ले सकते हैं जिन्होंने इसके लिए होने वाले एंट्रेंस टेस्ट को पास कर लिया हो क्योंकि एमकॉम में अच्छे कॉलेज में दाखिला तभी मिलता है। लेकिन वहीं कुछ ऐसे कॉलेज भी है जहां पर छात्र को उसके मेरिट के आधार पर एडमिशन दे दिया जाता है।

Q: क्या बीकॉम करने के बाद जॉब की जा सकती है?

Ans:जी हां बीकॉम करने के बाद छात्र अगर चाहे तो जॉब कर सकता है इसके लिए वह अपनी योग्यता और क्षमता एवं रूचि के अनुसार नौकरी कर सकता है।

Q: बीकॉम के बाद सरकारी नौकरी की जा सकती है या नहीं?

Ans: अगर कोई कैंडिडेट सरकारी नौकरी करना चाहता है तो वह कर सकता है लेकिन उसे इसके लिए चयन परीक्षा में पास होना पड़ता है जिसके बाद उसे विभिन्न सरकारी विभागों में जॉब मिल जाती है।

HindiHelpAdda.Com के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. यहाँ पर हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, ब्लॉगिंग, कैरियर ,टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करते है। आप सभी का HindiHelpAdda.Com से जुड़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।।

a