AXIS Bank Ka Malik Koun Hai ?

भारत मे अगर हम बैंकिंग सेवाओं की बात करे तो भारत मे कई निजी व सरकारी कंपनियां और बैंकिंग संस्था है जैसे भारतीय स्टेट बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, वैसे ही भारत मे एक एक्सिस बैंक भी है जो की भारत मे बैंकिंग सेवाएं प्रदान करती है। इतना की नही यह बैंक भारत के अलग – अलग हिस्सों मे अपनी शाखाओं के जरिये कार्य कर रही है। अगर आप इस बैंक के बारे मे नही जानते है तो आपको इस लेख मे हम इसी बैंक के बारे मे बताने जा रहे है। अधिक जानकारी के लिए AXIS Bank Ka Malik Koun Hai ? इस लेख को पूरा पढ़े ताकि आपको इसके बारे मे जानकारी मिल सके। 

AXIS BANK KA MALIK KOUN HAI
AXIS BANK KA MALIK KOUN HAI

एक्सिस बैंक के बारे में

भारत के निजी बैंकों की श्रेणी मे यह बैंक भी एक काफी महत्वपूर्ण है। यह बैंक भारत का एक निजी बैंक है जो देश मे बैंकिंग सेवाएं देता है। जैसा की आपको पता ही है की यह ऐक्सिस बैंक ( जिसका पुराना नाम यूटीआई बैंक हैं ) भारत का एक प्रमुख सबसे पहला निजी क्षेत्र का बैंक है। भारत के निजी क्षेत्रों मे इन बैंकों की स्थापना पर भारत सरकार की अनुज्ञा के बाद, यानी 1993 से ही अपने काम की शुरुआत करने वाले यह निजी बैंक भारत का पहली निजी बैंक था जिसने देश मे निजी बैंकों की नींव रखी थी। 

पूर्व मे इस बैंक का नाम यूटीआई बैंक था जिसमे कुछ समय बाद परिवर्तन कर ऐक्सिस बैंक कर दिया गया और आज यह बैंक एक्सिस बैंक के नाम जानी जाती थी। बीमा के क्षेत्र मे इस बैंक की कई अलग – अलग यूनिट है जैसे ‘‘भारतीय यूनिट ट्रस्ट (यूटीआई – आई), भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) तथा भारतीय सामान्य बीमा निगम (जीआईसी) एवं सार्वजनिक उपक्रम की चार बीमा कंपनियां इत्यादि प्रकार की कंपनियां इस बैंक के साथ जुड़ी है  अर्थात यू कहे की ‘‘नेशनल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड, द न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड, द ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड और यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड’’ भी इसी बैंक का हिस्सा है तो कुछ कम नहीं होगा।

Axis बैंक का मालिक कौन है ?

अगर इस बैंक के मालिकाना हक की बात करे तो आपको बता दे की इस बैंक की शुरुआत आदित्य पुरी ने की थी जिसके बाद इस बैंक की स्थापना की गई परन्तु इसमें 100 प्रतिशत मालिकाना हक की बात करे तो इस पर किसी एक व्यक्ति विशेष का अधिकार नहीं है बल्कि इस कंपनी मे कई अलग – अलग शेयरधारक है जैसे भारतीय जीवन बीमा निगम और भारतीय सामान्य जीवन बीमा निगम भी इस बैंक के शेयरधारक है। भारत मे एक्सिस बैंक एक निजी क्षेत्र का बैंक है इसकी शुरुआत साल 1993 मे गुजरात के अहमदाबाद से की गई थी। 

Axis Bank क्या क्या सुविधाएं देता है ?

जैसा की आपको बता चुके है की यह एक्सिस बैंक एक निजी बैंक है एवं यह भारत की पहली निजी बैंकिंग संस्था है। अब अगर बात करे इस बैंक की सेवाओं की तो आपको बता दे की इस बैंक द्वारा किस प्रकार की सुविधाएं दी जाती है, निम्न प्रकार है। 

  • भारत की इस पहली निजी बैंक मे आप खाते खुलवा सकते है जैसे सेविंग बैंक खाता, चालू खाता, सैलरी खाता इत्यादि प्रकार के खाते भी खुलवा सकते है। 
  • इस बैंक के जरिये आप देश – विदेश मे कही भी पैसा ट्रांसफर कर सकते है या ‘‘डिजिटल मनी’’ भेज सकते है। 
  • इस बैंक के जरिये आप अपने खाते से एक क्रेडिट व डेबिट कार्ड ले सकते है जिसका उपयोग आप पैसे निकालने मे किया जा सकता है। 
  • यह बैंक अपने ग्राहको को कई तरह के लोन भी देती है जैसे व्यक्तिगत लोन, खेती पर ऋण, कार लेने का लोन, होम लोन इत्यादि, आप इनमे से कोई भी लोन ले सकते है। 
  • यह बैंक अपने ग्राहकों को डिजिटल बैंकिंग सेवाएं भी देता है जैसे नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग इत्यादि। 
  • भारत का यह पहला बैंक है जिसने अपने ग्राहकों के लिए एटीएम कार्ड जारी करवाये थे और पैसे निकालने की तकनीक को काफी आसान बनाया था। 
  • एक्सिस बैंक अपने ग्राहको को चेक बुक, स्टाम्प चेक, पेमेंट ट्रांसफर इत्यादि की सुविधाएं देता है जिससे की ग्राहक आसानी से पैसे ट्रांसफर कर सकता है। 

Axis बैंक का मुख्यालय

अगर बात करे इस बैंक की शाखाओं की तो इस इस बैक की कुल शाखाएं 4050 के आसपास है जहां पर इस बैंक का शाखाओं का ऑफिस है और अगर बात करे इस बैंक के मुख्यालय तो इस बैंक का मुख्यालय सपनों की नगरी मुंबई मे है व इस बैंक की शुरुआत अहमदाबाद से हुई थी। 

Axis Bank मे खाता कैसे खोले ?

इस बैंक मे खाता खोलने के लिए आपको कुछ आसान से टिप्स फॉलो करने होंगे जो की इस प्रकार है, इन स्टेप्स मे आपको इन सब के बारे मे बता दिया जायेगा। 

  • Step 1 – भारत की पहली निजी बैंक मे खाता खुलवाने के लिए आपके पास 2 ऑप्शन मौजूद है जिसमे से पहला तो यह है की आप इस बैंक में ऑनलाइन खाता खुलवा सकते है वही इसमें दूसरा ऑप्शन यह है की इसमें आप ऑनलाइन खाता भी खुलवा सकते है जिसके लिए आपको इस बैंक की शाखा मे जाना होगा। 
  • Step 2 – अगर इस बैंक में ऑनलाइन खाता खुलवाना चाहते है तो आपको इसके लिए इस बैंक की वेबसाइट पर जाना होगा और वहां पर आपको खाता खोलने का फॉर्म भरना होगा और अगर आप ऑनलाइन खाता खोलना चाहते है तो उसके लिए आपको बैंक मे जाना होगा और वहां पर आपको इससे संबंधित फॉर्म भरना होगा। 
  • Step 3 – अगर आप ऑनलाइन खाता खोलते है तो उसके बाद आपको बैंक मे अपने ओरिजिनल दस्तावेजों को लेकर जाना होगा जिसके बाद बैंक के कर्मचारी वेरिफिकेशन करेंगे और अगर आप ऑफलाइन खाता खुलवाते है तो उसके लिए आपको बैंक मे अपने फार्म मे साथ उन सभी दस्तावेजों को जमा कराना होगा जिसके बाद आपका खाता खुल जाएगा। ( link for account opening : https://www.axisbank.com/
  • Step 4 – यह प्रोसेस करने के बाद आपका खाता खुल जाएगा और बैंक की एक निश्चित समयावधि के बाद आपको आपका खाता नंबर मिल जाएगा जिसके बाद आप उस खाते का उपयोग कर पाएंगे और इतना ही नही इस खाते से आप वे सभी सुविधाएं प्राप्त कर पाएंगे जो आपको इस लेख मे ऊपर बताई गई है। 

Axis मे जमा पर ब्याज 

जैसा की आपको बता चुके है की यह एक निजी बैंक है तो जाहिर है की इस बैंक की ब्याज दर भी अच्छी होगा, उन सभी ब्याज दरों के बारे मे आपको आगे बताया जा रहा है। ( बैंक अपने ग्राहकों को उनके जमा पर त्रैमासिक ब्याज दर देती है )। इस एक्सिस बैंक ने हाल ही मे अपनी ब्याज दरों मे परिवर्तन किया है। अगर आप इस बैंक मे 7 दिन से 28 दिन तक की एफडी करवाई है तो उस पर यह बैंक आपको जमा राशि पर 2.50 फीसदी तक का ब्याज देगी वहीं अगर आप इसे 30 दिन से लेकर 3 महीने तक जमा रखते है तो इसमें आपको यह बैंक 3 प्रतिशत तक का ब्याज देती है। 

अगर आप 3 माह से 6 माह तक जमा रखते है तो इसमें आपको 3 प्रतिशत तक का ब्याज यह बैंक आपको एफडी पर देती है। यदि आप इस राशि को 6 मो से ज्यादा रखते है तो इसमें आपको यह बैंक 3.5 प्रतिशत का ब्याज देती है। वहीं अगर आप इस बैंक मे 11 महीने तक जमा रखते है तो यह बैंक आपको एफ डी पर 4.40 प्रतिशत तक हो जाती है। इसी तरह यह ब्याज दर बढ़ती जाती है। इस बैंक मे अगर आप लम्बी अवधि तक जमा रखते है तो इसमें आपको काफी ज्यादा बेनिफिट मिलता है। यह बैंक अपने ग्राहकों को सेविंग खाते मे जमा राशि पर 3 से 4 प्रतिशत तक की ब्याज दर देती है। 

इस लेख मे आपको बताई गई जानकारी सम्पूर्ण रूप से इंटरनेट से ली गई है, इस पर विश्वास किया जा सकता है।

निष्कर्ष

AXIS Bank Ka Malik Koun Hai ? इस लेख मे आपको भारत की सबसे पहली निजी बैंक एक्सिस बैंक के बारे मे बताया गया है। यह बैंक भारत का एक निजी बैंक है जो देश मे बैंकिंग सेवाएं देता है। जैसा की आपको पता ही है की यह ऐक्सिस बैंक ( जिसका पुराना नाम यूटीआई बैंक हैं ) उम्मीद करते है आपको यह लेख पसंद आया होगा। 

FAQ

प्रश्न 1 – एक्सिस बैंक किस प्रकार की बैंकिग संस्था है ?

उत्तर – भारत मे यह एक बैंकिंग संस्था है जो की भारत की पहली निजी बैंक के रूप मे जानी जाती है। 

प्रश्न 2 – एक्सिस बैंक संस्थापक कौन है ?

उत्तर – अगर इस बैंक के मालिकाना हक की बात करे तो आपको बता दे की इस बैंक की शुरुआत आदित्य पुरी ने की थी जिसके बाद इस बैंक की स्थापना की गई परन्तु इसमें 100 प्रतिशत मालिकाना हक की बात करें तो इस पर किसी एक व्यक्ति विशेष का अधिकार नहीं है बल्कि इस कंपनी मे कई अलग – अलग शेयरधारक है। 

प्रश्न 3 – एक्सिस बैंक का मुख्यालय कहाँ स्थित है ?

उत्तर – अगर बात करे इस बैंक के मुख्यालय की तो, इस बैंक का मुख्यालय भारत मे मुम्बई मे स्थित है। 

प्रश्न 4 – वर्तमान मे इस एक्सिस बैंक का सीईओ कौन है ?

उत्तर – अगर बात करे इस बैंक के सीईओ की तो, इस बैंक के वर्तमान सीईओ अमिताभ चौधरी है। 

प्रश्न 5 – वर्तमान मे इस बैंक की कुल कितनी शाखाएं है ?

उत्तर – अगर बात करे इस बैंक की कुल शाखाओं की तो, इस बैंक की वर्तमान शाखाएं तकरीबन 4050 है। 

HindiHelpAdda.Com के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. यहाँ पर हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, ब्लॉगिंग, कैरियर ,टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करते है। आप सभी का HindiHelpAdda.Com से जुड़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।।

a

Leave a Comment