Apple Founder

वैसे तो आप और हम कई तरह के मोबाईल देखते है और उपयोग भी करते है। मोबाइल का उपयोग करना वर्तमान मे जीवन का एक हिस्सा बन गया है। मोबाईल के मामले मे एप्पल भी काफी ज्यादा तक्कर दे रहा है। एप्पल के मोबाईल के बारे मे तो आप जानते ही होंगे पर क्या आप एप्पल के को बनाने वाले के बारे मे जानते है, क्या आपको पता है की इस एप्पल फोन को किसने बनाया है ? अगर आप नही जानते तो आप इस लेख को अंत तक पढे ताकि आपको इसके बारे मे पूरी जानकारी मिल सके। 

Apple Founder
Apple Founder

एप्पल का फौन ( Apple phone ) 

एप्पल का फोन भी एक सामान्य स्मार्ट फोन के तरह ही होता है, इसमे कोई विशेष नही होता है। एप्पल का इतिहास भी कोई ज्यादा पुराना नही है। एप्पल का मोबाईल सबसे महँगा कहा जाने वाला मोबाईल माना जाता है। इस मोबाईल का पहला मॉडल 2007 मे बनाया गया था और इसमे ऑपरेटिंग सिस्टम भी स्वयं एप्पल का ही है जिसे के iOS नाम से जाना जाता है। स्र्माट फोन के मामलों मे यह फोन काफी महँगा है। 

एप्पल फोन की खासियत ( Features of apple phone ) 

एप्पल फोन की कुछ विशेषताएँ जो इस फोन को बनाती है खास

  1. हैंग होने की समस्या न के बराबर – आपने अक्सर देखा होगा ही मोबाईल फोन हैंग हो जाते है, परन्तु एप्पल फोन के बारे मे अब तक जो भी रिसर्च आई है उससे यह पता चलता है की एप्पल का फोन काफी कम हैंग या न के बराबर हैंग होता है। 
  2. उत्तम टेक्नोलॉजी – एप्पल के मोबाईल फोन मे कुछ आधुनिक प्रकार के CPU व GPU लगे होते है जो आपके इस एप्पल के मोबाईल को काफी फास्ट व स्मूथ बना देते है। 
  3. आसान यूज़र इंटरफेश – एप्पल मोबाईल का यूज़र इंटरफेश दूसरे Smart फोन के मुकाबले काफी आसान होता है जिससे इस मोबाईल का इस्तेमाल करना काफी आसान हो जाता है। 
  4. सुरक्षा – ऐसा माना जाता है की इस एप्पल के फोन की सुरक्षा व सिक्योरिटी काफी सुरक्षित है जिससे आपके मोबाईल का व्यक्तिगत डाटा व मैसेज कही लिक होने का खतरा कम हो जाता है, हालांकि आज के आधुनिक समय मे मोबाईल हैंक करना काफी आम है परन्तु इस फोन मे आपका डाटा काफी ज्यादा सुरक्षित रहता है। 
  5. बैटरी – आपने अक्सर देखा होगा की मोबाईल की बैटरी काफी जल्दी खत्म हो जाती है यानि उसका चार्ज कम हो जाता है परन्तु एप्पल के मोबाईल की बैटरी काफी ज्यादा समय तक चलती है, ऐसा माना जाता है। 
  6. कैमरा – मोबाईल लेने का मतलब आपको साथ मे एक कैमरे की भी जरूरत होती है तो आपको बता दे की एप्पल के मोबाईल का कैमरा काफी अच्छी क्वालिटी का होता है। 
  7. प्रोसेसर – एप्पल के मोबाईल का प्रोसेसर काफी अच्छा होता है जिससे यह काफी आसान हो जाता है की इसमे आपके एप्पलीकेशन काफी आसान से चलते है। 
  8. अनुभव – वैसे तो सामान्यतः कई मोबाईल आपने उपयोग किये होंगे परन्तु इस मोबाइल मे आपको काफी अच्छा अनुभव मिलता है। 
  9. साउंड क्वालिटी – इस मोबाईल का स्पीकर भी काफी अच्छा होता है जिससे आपको अच्छी क्वालिटी का साउंड मिलता है। 
  10. एप्पल स्टोर – इस मोबाईल मे एक एप्पल स्टोर भी होता है जिसमे आपको ज्यादातर एप्पलीकेशन व गैम आपको खरीदने होते है, इसमे आपको कुछ ही गैम फ्री मिलते है। 

एप्पल फोन के निर्माता ( Founder of Apple phone ) 

साल 2007 से पहले किसी ने एप्पल के फोन का नाम नही सूना था। एप्पल का पहला मोबाईल का प्रोडक्ट एप्पल फोन के तौर पर जून 2007 मे रिलीज हुआ था। जिसके बाद इस फोन मे कई अलग – अलग प्रोडक्ट बढती टैक्नोलाॅजी के साथ आते गये। iPhone का पहला मॉडल मे 2007 मे बाजार मे आया था, इस फोन को अमेरिका की एप्पल कम्पनी द्वारा बनाया गया था। इस फोन के बाजार मे आते ही यह काफी ज्यादा फैल गया था। इस मोबाईल को पहली बार बाजार मे लाने के लिए जनवरी 2007 मे मैसेज एनाउंसमेंट किया गया था जिसके बाद इस फोन की डिमाड बढते समय के साथ बढती गई। एप्पल एक अमेरिकन कम्पनी है जिसका निर्माण 1976 मे टीम कुक द्वारा किया गया था। इस कंपनी के वर्तमान मे हार्डवेयर उत्पादों में आईफोन Smart phone, iPAD Computer, Makintosh Personal computer, iPost portable media player, Apple watch smartphone, Apple tv digital media player और Homepod Smart Speaker इत्यादि प्रोडक्ट शामिल हैं। इस कम्पनी के एप्पल के सॉफ्टवेयर में Mac OS और iOS ऑपरेटिंग सिस्टम, आईट्यून्स मीडिया प्लेयर, सफारी वेब ब्राउजर और आई लाइफ और आई वर्क कई व्यावसायिक एप्पलीकेशन शामिल हैं। इस एप्पलीकेशन की ऑनलाइन सेवाओं में आईट्यून्स स्टोर, iOS Application store और मैक ऐप स्टोर, एप्पल म्यूजिक और आई क्लाउड काफी शामिल हैं।

एप्पल फोन के फाउंडर स्टीव जाॅब का जन्म 24 फरवरी 1955 मे हुआ था। वे अमेरिका के मेटल इंजीनियर थे। इनका जन्म सीरिया मे मुस्लिम परिवार मे हुआ था। उनकी माता का नाम जोअत्री सिम्पसन था। उनको जोअत्री सिम्पसन द्वारा गोद लिया था, यह उनकी दतक माॅ थी। एप्पल के मालिक काफी गरीब परिवार से थे स्टीव जॉब्स के माता-पिता ने उनकी पढाई का खर्चा किसी तरह उठा लिया, लेकिन उसके बाद जब जनाब स्टीव जॉब्स का एडमिशन ऑरगेन के रीड नामक एक कॉलेज में हुआ, तो यह इतना महँगा था कि स्टीव जाॅब को पालने वाले उनके माता-पिता की पूरी जमा पूँजी स्टीव जाॅब को पढाने के लिए इस कॉलेज की फीस में लगा दी, उसके बाद जब उनके पहले सेमेस्टर के बाद ही उनके पास से पैसों की कमी होने लगी तो इस वजह से स्टीव जॉब्स ने अपना कॉलेज छोड़ने का फैसला लिया था और अपनी पढाई बीच मे छोड दी। 

एप्पल के फाउंडर Steve Jobs

स्टीव जोब एक अमेरिकी राष्ट्र के एक बिज़नेस टाईकून और आविष्कार थे। उन्होने एप्पल कम्पनी के सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी के पद पर भी कार्य किया है। अगस्त 2011 में उन्होने अपने इस पद से स्वेच्छा से त्यागपत्र दे दिया। उसके बाद वे जॉब्स पिक्सर एनीमेशन स्टूडियो के मुख्य कार्यकारी अधिकारी भी रहे थे। सन् 2008 में वह दि वाल्ट डिज्नी कम्पनी के निदेशक ग्रुप के सदस्य के तौर भी रहे, जिसके बाद डिज्नी ने पिक्सर का खरीद कर अधिग्रहण कर लिया था। 1995 में आई एक Film Toy Story में उन्होंने इस फिल्म मे बतौर मुख्य निर्माता कार्य भी किया था। 

एप्पल की रेट ( Apple’s price ) 

वर्तमान मे एप्पल का नया वर्जन आया है उसकी रेट 1,50,000 से भी ज्यादा है। एप्पल का मोबाईल अगर आप खरीदना चाहते है तो इसे Online न खरीदे क्योंकि ऐसे मे आपके साथ फ्राॅर्ड हो सकता है। इस फोन को आप या तो एप्पल कम्पनी की आधिकारिक वैबसाइंट पर से ही खरीदे या इसे एप्पल स्टोर पर जाकर खरीदे वहा आपको इसके बारे मे पूरी जानकारी भी मिल जाएगी और दाम मे हो सकता है कुछ छूट भी मिल सकती है। एप्पल के फोन या इससे जुडे प्रोडक्ट को आप ओनलाईन भी खरीद सकते है जिसके लिए आप इस वैबसाईट जाकर खरीद सकते है – https://www.apple.com/in/shop एप्पल फोन के कुछ सामान्य विशेषता व फिचर जो की इस फोन को विशेष बनाते है, जैसे इसकी बैटरी काफी ज्यादा समय तक चलती है इत्यादि। 

निष्कर्ष

इस लेख में आपको एप्पल फोन के बारे मे व इस फाॅन मे निर्माता के बारे मे बताया गया है जो की काफी विस्तृत जानकारी है। इस लेख मे आपको एप्पल फोन के फिसर्च के बारे मे बताया गया है और साथ ही एप्पल फोन के निर्माता के बारे मे भी बताया गया है। एप्पल का फोन भी एक सामान्य स्मार्ट फोन के तरह ही होता है, इसमे कोई विशेष नही होता है। एप्पल का इतिहास भी कोई ज्यादा पुराना नही है। एप्पल का मोबाईल सबसे महँगा कहा जाने वाला मोबाईल माना जाता है। इस मोबाईल का पहला मॉडल 2007 मे बनाया गया था और इसमे ऑपरेटिंग सिस्टम भी स्वयं एप्पल का ही है जिसे के iOS नाम से जाना जाता है। स्र्माट फोन के मामलों मे यह फोन काफी महँगा है। उम्मीद करते है इस लेख मे बताई गई जानकारी आपको पसंद आई होगी। 

FAQ

प्रश्न 1 – एप्पल का फोन इतना महँगा क्यो होता है ?

उत्तर – एप्पल के फोन को बनाने वाली एप्पल कम्पनी की माने तो इस फोन मे कई आधुनिक तकनीकों का उपयोग किया गया है जिसमे इस फोन की सिक्योरिटी काफी मजबूत होती है जिससे आपके फोन को हैंक करना काफी मुश्किल है। इस फोन का यूज़र इंटरफेश भी काफी आसान व समझने के लिए आसान होता है। एप्पल फोन की सिक्योरिटी व पासवर्ड पैटर्न भी काफी अच्छा है जिससे आपके फोन को आपके अलावा कोई और खोल कर इस्तेमाल नही कर सकता। 

प्रश्न 2 – एप्प्ल के फोन को कहा से खरीदे ?

उत्तर – एप्पल का मोबाईल अगर आप खरीदना चाहते है तो इसे Online न खरीदे क्योंकि ऐसे मे आपके साथ फ्राॅर्ड हो सकता है। इस फोन को आप या तो एप्पल कम्पनी की आधिकारिक वैबसाइंट पर से ही खरीदे या इसे एप्पल स्टोर पर जाकर खरीदे वहा आपको इसके बारे मे पूरी जानकारी भी मिल जाएगी और दाम मे हो सकता है कुछ छूट भी मिल सकती है।

प्रश्न 3 – एप्पल का सबसे लेटेस्ट माॅडल कौनसा है ?

उत्तर – एप्पल का सबसे लेटेस्ट माॅडल iPhone 12 Pro है। 

प्रश्न 4 – एप्पल फाॅन की रेट क्या है ?

उत्तर – वर्तमान एप्पल के फाॅन की रेट 1,20,000 के आसपास है। 

प्रश्न 5 – एप्पल फाॅन ओनलाईन कहा से खरीदे ?

उत्तर – एप्पल का फोन खरीदने के लिए आप इस वैबसाईट पर विजिट कर सकते है। https://www.apple.com/in/shop

HindiHelpAdda.Com के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. यहाँ पर हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, ब्लॉगिंग, कैरियर ,टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करते है। आप सभी का HindiHelpAdda.Com से जुड़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।।

a

Leave a Comment