अमेजॉन का मालिक कौन है और अमेजॉन किस देश की कंपनी है।

दोस्तों आज के समय में हम में से कई सारे लोग किसी भी प्रकार की ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए सबसे पहले अमेजॉन इंडिया का ही इस्तेमाल करना पसंद करते हैं और आज के समय में दुनिया के सबसे बड़ी शॉपिंग वेबसाइट अमेजॉन ही है। अमेजॉन दुनिया भर में अलग-अलग कैटेगरी वाइज बहुत सारे प्रोडक्ट को अपने ग्राहकों तक पहुंचाने का काम करती है और इतना ही नहीं इसकी सेवा से इसके उपभोक्ता संतुष्ट भी रहते हैं। दुनिया की सबसे बड़ी शॉपिंग वेबसाइट के साथ साथ ये अपने अन्य प्रसिद्ध उत्पादों के लिए भी जानी जाती हैं, जिसमें ओटीटी प्लेटफॉर्म से लेकर ऑनलाइन पेमेंट लेनदेन के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। आज के इस लेख में हम आप सभी लोगों को अमेजॉन का मालिक कौन है ( Amazon ka Malik kaun hai in Hindi) ? और अमेजॉन का पूरा इतिहास क्या है (history of Amazon in Hindi) ?, इस विषय पर विस्तार पूर्वक जानकारी देंगे तो आज के हमारे इस रोचक और ज्ञानवर्धक लेख को अंतिम तक अवश्य पढ़ें।

अमेजॉन का मालिक कौन है
अमेजॉन का मालिक कौन है


आखिर अमेजॉन क्या है ?

आज के समय में बहुत सारी e-commerce कंपनियां मौजूद है, परंतु उनमें से सबसे ज्यादा लोकप्रिय अमेजॉन ही है और इसका नाम लगभग हर एक ऑनलाइन शॉपिंग करने वाले व्यक्ति को अच्छे तरीके से याद है। इस कंपनी के रेगुलर उपभोक्ता इसमें ऑनलाइन शॉपिंग करने के साथ-साथ ओटीटी प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हुए वर्चुअल पेमेंट करने के लिए भी इस कंपनी का इस्तेमाल कर सकते हैं। कहने का तात्पर्य है, कि इसमें उपभोक्ता से संबंधित सभी प्रकार की सेवाएं उनके हित के लिए उपलब्ध करवाई गई हैं। आज के समय में दुनिया की सबसे बड़ी e-commerce कंपनी के प्रति लोगों का विश्वास काफी ज्यादा बढ़ चुका है और यह कंपनी अपने ग्राहकों के विश्वास को जीतने के लिए भी भरसक प्रयास करती रहती है और उसका उसे लाभ भी मिलता है। इस कंपनी से जुड़कर लोग एफिलिएट मार्केटिंग का काम करते हैं और उससे भी इसके उपभोक्ताओं को अच्छा मुनाफा होता है, कुल मिलाकर इसे दुनिया की सबसे बड़ी e-commerce कंपनी केवल इसके सेवाओं को देखते हुए ही बनाया गया है और इसे यह दर्जा प्राप्त हो सका है।

अमेजॉन कंपनी का इतिहास क्या है ?

कंपनी के सीईओ ने बैचलर ऑफ साइंस अपनी पढ़ाई को पूरा किया और इन्होंने कंप्यूटर साइंस में अपना ग्रेजुएशन पूरा किया और ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद कंपनी के ओनर नेम वर्ष 1994 में अमेजॉन कंपनी की शुरुआत की और इस कंपनी की शुरुआत में इसके उन्होंने कुछ किताबें बेचने के लिए इस वेबसाइट की शुरुआत की थी और उनके इस डिफरेंट बिजनेस प्लान आइडिया ने धीरे धीरे अपनी रंगत दिखानी शुरू कर दी और ऑनलाइन किताबें ज्यादा से ज्यादा बिकने लगी थी। ज्यादा से ज्यादा किताबें बिकने के बाद कंपनी के मालिक को लगा कि अब लोगों को ऑनलाइन शॉपिंग करने के प्रति धीरे-धीरे लगाव बढ़ता जा रहा है और फिर उन्होंने किताबों के साथ साथ कुछ अन्य चीजें भी ऑनलाइन बेचनी शुरू कर दी थी जैसे कि इलेक्ट्रॉनिक गैजेट, रोज इस्तेमाल होने वाले सामान, सिर्फ बच्चों से लेकर बड़ों तक के कपड़े और इतना ही नहीं अब ग्रोसरी आइटम भी अमेजॉन कंपनी में बिकने लगे हैं। धीरे-धीरे इस कंपनी की लोकप्रियता बढ़ती गई और फिर एक दिन इस कंपनी को मल्टीनेशनल कंपनी का नाम प्राप्त हो गया और यह कंपनी संपूर्ण विश्व में अपने विश्वसनीय कारोबार के लिए और ग्राहकों के विश्वास को जीतने के लिए जानी जाती है।

अमेजॉन कंपनी का मालिक कौन है ?

जानी मानी कंपनी अमेजॉन के मालिक जैफ बेजॉस हैं। वर्तमान समय में जैफ बेजॉस अमेजॉन कंपनी के फाउंडर और सीईओ हैं। इन्होंने 5 जुलाई 1994 में अमेजॉन कंपनी की बेलीव्यू वाशिंगटन संयुक्त राज्य अमेरिका में इसकी सफल शुरुआत की। जैफ के दूर की सोचने की शक्ति के वजह से ही उन्होंने अपने जीवन में एक सही कदम का चुनाव किया और उनकी काबिलियत और कुछ कर दिखाने के जज्बे ने उन्हें आज दुनिया का सबसे अमीर आदमी बना दिया है। इन्होंने ई-कॉमर्स के क्षेत्र में एक रेवलुएशन ला दिया और अपनी कंपनी के जरिए उन्होंने लोगों का ऑनलाइन शॉपिंग के प्रति नजरिया बदल दिया और धीरे-धीरे लोग ऑनलाइन शॉपिंग के प्रति अपना विश्वास जताने लगे।कंपनी के मालिक ने समय के साथ-साथ अपने बिजनेस में निरंतर रूप से लोगों की डिमांड के अनुसार बदलाव करते आ रहे हैं। आजकल ओटीटी प्लेटफॉर्म भी बहुत ज्यादा पॉपुलर हो चुके हैं और इसकी डिमांड को देखते हुए अमेजॉन कंपनी ने अमेजॉन प्राइम के नाम से अपना ओटीटी प्लेटफार्म का निर्माण किया और ग्राहकों के लिए एंटरटेनमेंट से संबंधित नए-नए ढेर सारे विकल्प उपलब्ध करवाएं। आप ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग करने के साथ-साथ अमेजॉन प्राइम म्यूजिक के जरिए नॉनस्टॉप ब्रेक फ्री म्यूजिक कहीं पर भी कभी फिर भी आसानी से सुन सकते हैं और अब हाल ही में अमेजॉन इंडिया ने फर्नीचर की सुविधा के साथ-साथ ग्राहकों के डिमांड पर ग्रॉसरी से संबंधित सारे आइटम को ऑनलाइन बेचने का विकल्प उपलब्ध करवा दिया है।

अमेजॉन कंपनी किस देश की कंपनी है ?

कंपनी के मालिक जैफ बेजॉस अमेरिका के न्यूयॉर्क सिटी के रहने वाले हैं और इन्होंने इस कंपनी की शुरुआत यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका में किया। अमेरिका की कंपनी है इसका यह मतलब नहीं की है केवल अमेरिका में ही लोकप्रिय और सफलतापूर्वक रूप से अपना व्यवसाय कर रही है अपितु विश्व के अन्य देशों में भी अमेजॉन कंपनी अपनी सेवाएं ग्राहकों के विश्वास के साथ निरंतर रूप से पहुंचाते हुए आ रही है और हमारे देश भारत में भी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजॉन का इस्तेमाल लोग ऑनलाइन शॉपिंग को करने के साथ-साथ एफिलिएट मार्केटिंग के व्यवसाय के लिए भी करना पसंद करते हैं। इस कंपनी को विश्व भर में सबसे अधिक लोकप्रियता और अच्छा बिजनेस करने वाली कंपनी माना जाता है, क्योंकि कंपनी अपने अच्छे ग्राहक फीडबैक और अच्छी सेवा के वजह से यह सभी मुकाम हासिल हो पाया है।

अमेजॉन कंपनी के द्वारा ग्राहकों को कौन-कौन सी सेवाएं प्राप्त होती हैं ?

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कंपनी ने अपने ग्राहकों के डिमांड के ऊपर अपने अंदर समझदार समय बदलाव किए हैं और आगे भी यह ग्राहकों की डिमांड पर अपने व्यवसाय में बदलाव करते रहेंगे अर्थात इसमें ग्राहकों को सभी प्रकार की सुविधाएं एक स्थान पर प्राप्त हो जाती है, तो चलिए जानते हैं, इस तालिका के जरिए कि अमेजॉन कंपनी अपने ग्राहकों को कौन-कौन सी सर्विस प्रदान करती है।

अमेज़ॉन फेश      अमेज़ॉन प्राइम
अमेज़ॉन वेबसेवाये   एलेक्सा
एप्सटोर ऐमज़ॉन ड्राइव
फायर टवी    वीडयो
किंडल स्टोरसंगीत
संगीत असीमतअमेज़ॉन डिज़िटल गेम स्टोर
अमेज़ॉन स्टूडियोअमेज़ॉन वायरलैस
फर्नीचर सर्विसग्रॉसरी आइटम
लेटेस्ट फैशन ट्रेंडऐमेज़ॉन पेमेंट सर्विस

अमेजॉन कंपनी के बारे में रोचक तथ्य ?

हमने अब तक कंपनी के मालिक और कंपनी की शुरुआत से संबंधित जानकारी के बारे में जाना और अब चलिए कंपनी की कुछ रोचक तथ्य के बारे में जानकारी को जान लेते हैं, जो इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित बताए गए हैं।

  • विश्व की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी के रूप में जानी जाने वाली कंपनी अमेजॉन की शुरुआत 5 जुलाई वर्ष 1994 में जैफ बेजॉस ने अमेरिका के यूनाइटेड स्टेट में की।
  • अमेजॉन कंपनी के मालिक की एक और कंपनी का नाम लो ओरिजिनल है और यह अंतरिक्ष में यात्रा करने वाले यात्रियों को सैर कराने का काम करती है।
  • कंपनी के मालिक जैफ बेजॉस का पूरा नाम जैफ्री प्रेस्टन बेजॉस हैं।
  • जैफ बेजॉस का जन्म 12 जनवरी वर्ष 1964 में हुआ था।
  • कंपनी की शुरुआत करने के बाद जैफ बेजॉस और उनकी पत्नी कई बड़ी समस्याओं और मुश्किल दिनों से गुजरे थे, परंतु उन्होंने अपना काम कभी भी छोड़ा नहीं और वह निरंतर रूप से इस में काम करते रहे।
  • जैफ बेजॉस ने कैंसर रिसर्च सेंटर को 40 मिलियन डॉलर दान में दिए थे।
  • अभी हाल ही में 15 जनवरी वर्ष 2020 को जैफ बेजॉस जी ने भारत देश का दौरा किया था।
  • आपको जानकर हैरानी होगी कि कंपनी में कई सारी रोबोटिक मशीनें कार्यरत हैं।

निष्कर्ष :-

आज के इस लेख में हमने आप सभी लोगों को अमेजॉन कंपनी के मालिक कौन है ? और कंपनी का इतिहास क्या है ?, इस विषय पर विस्तार से जानकारी प्रस्तुत करने का पूरा प्रयास किया है। हमें उम्मीद है कि आप सभी लोगों को आज के इस रोचक लेख को पढ़कर अवश्य प्रसन्नता प्राप्त हुई होगी और इस लेख को आप सभी लोग अपने मित्र जन और परिजन के साथ अवश्य साझा करें, ताकि उन्हें भी इस रोचक जानकारी के बारे में इस लेख के माध्यम से पता चल सके। अमेजॉन का मालिक कौन है और अमेजॉन किस देश की कंपनी हैलेख से संबंधित आपको कोई सवाल या सुझाव है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं।

अमेजॉन कंपनी से संबंधित कुछ प्रश्न और उत्तर :-

  1. प्रश्न : आखिर अमेजॉन कंपनी किसकी है और इसके ओनर कौन है ?

    उत्तर :- इस कंपनी के मालिक का नाम जैफ बेजॉस है और वर्तमान में भी कंपनी के सीईओ यही व्यक्ति हैं।
  2. प्रश्न : अमेजॉन कंपनी की शुरुआत किस वर्ष और कब की गई ?

    उत्तर :- अमेजॉन कंपनी की शुरुआत 5 जुलाई वर्ष 2094 को बेलेव्यू वाशिंगटन संयुक्त राज्य अमेरिका में की गई थी।
  3. प्रश्न : अमेजॉन कंपनी का हेड क्वार्टर कहां पर स्थित है ?

    उत्तर :- अमेजॉन कंपनी का हेड क्वार्टर सिएटल, वॉशिंगटन, यूनाइटेड स्टेट में स्थित है।
  4. प्रश्न : अमेजॉन कंपनी की 2021 के अनुसार कुल आय कितनी है ?

    उत्तर :- अमेजॉन कंपनी की 2021 के अनुसार कुल आय 1000 बिलियन डॉलर है।
  5. प्रश्न : अमेजॉन कंपनी में कुल कितने कर्मचारी कार्यरत हैं ?

    उत्तर :- अमेजॉन कंपनी के अंदर करीब 20000 से भी अधिक कर्मचारी कार्यरत है और वह अपनी बेहतर सर्विस अपने ग्राहकों तक पहुंचा रहे हैं।

HindiHelpAdda.Com के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. यहाँ पर हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, ब्लॉगिंग, कैरियर ,टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करते है। आप सभी का HindiHelpAdda.Com से जुड़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।।

a