ALU Full Form- एएलयू का फुल फॉर्म क्या होता है?

नमस्कार! दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको यह बताएंगे कि ALU Full Form क्या है और इसका हिंदी में क्या मतलब है। अगर आप इसके बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं और इस का फुल फॉर्म भी जानना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को शुरू से लेकर पूरा पढ़ें क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको इसके बारे में सभी अनिवार्य जानकारी उपलब्ध कराएंगे।

ALU Full Form
ALU Full Form

ALU Full Form- एएलयू का फुल फॉर्म क्या होता है?

ALU का फुल फॉर्म होता है अर्थमैटिक एंड लॉजिक यूनिट (Arithmetic and Logic Unit) और इसको हिंदी में अंकगणित तर्क इकाई कहते हैं। यहां आपको बता दें कि यह डिजिटल सर्किट होता है और एक तरह से यह कंप्यूटर का पावर हाउस होता है और आपका कंप्यूटर तभी पावरफुल होगा अगर उसका एएलयू भी पावरफुल होगा।

ALU  किसको कहते हैं ?

यहां बता दें कि सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट के जो तीन मुख्य घटक होते हैं उनमें से एक मुख्य घटक ALU  हैं। यहां जानकारी के लिए बता दें कि अर्थमैटिक एंड लॉजिक यूनिट कंप्यूटर हार्डवेयर में मौजूद एक डिजिटल सर्किट है जो – जोड़ना, घटाना, भाग करना, गुणा करना इत्यादि गणित के विभिन्न काम करता है।

ALU किस प्रकार कार्य करता है ?

बता दें कि यह एक अंकगणितीय व तर्क संचालन का कार्य करता है। इसके साथ-साथ यह घटा, गुणा, भाग, जमा आदि कार्य करता है। साथ ही जान लें कि किसी भी कंप्यूटर में सारी जानकारियों को बायनरी संख्याओं के रूप में स्टोर किया जाता है।

निष्कर्ष

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमने आपको जानकारी दी कि ALU Full Form के बारे में और साथ ही हमने आपको यह भी बताया कि इसका हिंदी में क्या अर्थ है। हमें पूरी उम्मीद है कि आपको हमारा यह आर्टिकल काफी पसंद आया होगा अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया हो तो इसको सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

यह भी पढ़ें –

HindiHelpAdda.Com के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. यहाँ पर हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, ब्लॉगिंग, कैरियर ,टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करते है। आप सभी का HindiHelpAdda.Com से जुड़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।।

a

Leave a Comment