एयरटेल कंपनी का मालिक कौन है ? Owner of Airtel Company

आज के समय में लगभग हर एक व्यक्ति इंटरनेट का भरपूर इस्तेमाल करता है और बिना इंटरनेट कनेक्शन के किसी भी व्यक्ति का दिन नहीं सही से कट पाता है। आज से लगभग 7 साल पहले टेलीकॉम इंडस्ट्री में नंबर वन पर टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर कंपनी एयरटेल थी और इसका किसी भी कंपनी के साथ टक्कर नहीं था अर्थात इसके बराबरी में कोई भी कंपनी टिक नहीं पाती थी। मगर टेलीकॉम इंडस्ट्री में जब से जिओ ने अपने कदम रखे हैं, तब से मानो इस क्षेत्र में बहुत बड़ी क्रांति आ गई हो। जिओ कंपनी ने जैसे ही अपना टेलीकॉम इंडस्ट्री में पैर पसारे, वैसे ही एयरटेल कंपनी को पहली बार कोई बराबरी का टक्कर देने वाला प्रतिस्पर्धी साथी मिला। आज हम आपको अपने इस लेख में सबसे बेहतरीन टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर कंपनी एयरटेल कंपनी का मालिक कौन है ? और एयरटेल किस देश की कंपनी है ?, इस रोचक जानकारी के ऊपर विस्तार से इस लेख में आपको जानकारी देने वाले हैं, तो आप इसे अंतिम तक अवश्य पढ़ें।

एयरटेल कंपनी का मालिक कौन है
एयरटेल कंपनी का मालिक कौन है

एयरटेल कंपनी क्या है ?

दोस्तों इस प्रकार के अन्य टेलीकॉम कंपनियां अपनी सर्विस को हमारे देश और अन्य देश में प्रोवाइड करते हैं ठीक उसी प्रकार से एयरटेल बीच अपनी सर्विस को हमारे और अन्य देशों में प्रोवाइड करती है और यह सबसे बड़ी और बेहतरीन टेलीकॉम कंपनी में से एक है, जिसकी सर्विस अन्य सभी टेलीकॉम कंपनियों से कुछ ज्यादा ही बेहतर है और इसके ग्राहक भी कंपनी के सर्विस से सेटिस्फाई रहते हैं।

एयरटेल कंपनी इंटरनेट वॉइस कॉल, डीटीएच और ब्रॉडबैंड जैसी सेवाओं को अपने ग्राहकों तक पहुंचाने का कार्य करती है। हमारे भारत देश में जितने भी टेलीकॉम कंपनी है उनमें से नंबर तीसरे पर एयरटेल का ही टेलीकॉम इंडस्ट्री में मुख्य स्थान है और जिओ कंपनी के आने से पहले भारत में एयरटेल कंपनी सबसे नंबर वन पर टेलीकॉम कंपनी बन चुकी थी।

ब्रॉडबैंड सेवाओं की बात करें तो इस सेवा में एयरटेल कंपनी दूसरे स्थान पर आती है और हमारे देश में करीब 103 से भी अधिक शहरों में एयरटेल अपनी बेस्ट ब्रॉडबैंड सर्विस को ग्राहकों तक पहुंचाने का काम करती है।एयरटेल ने अपने ग्राहकों को टेलीविजन से संबंधित भी सर्विस प्रोवाइड करने का कार्य शुरू कर दिया है और उन्होंने अपने इस नई सर्विस को वर्ष 2008 से शुरू किया है ।

वर्तमान समय में एयरटेल के टेलीविजन ग्राहकों की संख्या की बात करें तो 2019 के आंकड़ों के अनुसार 160.27 लाख लोग टेलीविजन का इस्तेमाल करते हैं। वर्तमान समय में दिन प्रतिदिन एयरटेल मोबाइल यूजर की संख्या बढ़ती जा रही है और इस समय हमारे देश में एयरटेल मोबाइल यूजर की संख्या करीब 28,30,36,000 से भी अधिक है।

एयरटेल कंपनी के मालिक कौन है ?

हम आपके इस जानकारी के लिए बता दें कि एयरटेल कंपनी के मालिक सुनील भारती मित्तल जी हैं और इन्होंने ही वर्ष 1995 में एयरटेल कंपनी की स्थापना की और आज एयरटेल किस मुकाम पर है, हम सभी लोग भलीभांति से जानते हैं।

Sunil Mittal
Sunil Mittal

एयरटेल कंपनी की शुरुआत या एयरटेल कंपनी का इतिहास क्या है ?

1976 में पहली बार जब सुनील मित्तल जी की उम्र मात्र 18 वर्ष की थी, तब उन्होंने अपने पिता से ₹20000 उधार के तौर पर लिए थे। उन्होंने इस निवेश में अपना पहली बार साइकिल निर्माताओं के लिए क्रैंकशाफ्ट का काम किया। इसके बाद इन्होंने कई उतार-चढ़ाव भरे बिजनेस को किया और उन्हें कई बार सफलताएं मिली और कई बार उन्हें व्यवसायियों से हानि भी हुई।

अंतिम में 27 जुलाई वर्ष 1995 में सुनील भारती मित्तल जी ने एयरटेल कंपनी की शुरुआत की और उन्होंने पहली बार टेलीकॉम इंडस्ट्री में अपना कदम रखा। उन्होंने अपने इस व्यापार की शुरुआत देश की राजधानी दिल्ली से की और इस व्यापार को शुरू करने के 1 साल के अंदर अंदर ही करीब 20 लाख से अधिक एयरटेल यूजर बेस को तैयार कर लिया और अपना नाम टेलीकॉम इंडस्ट्री में सबसे ऊपर लाकर खड़ा कर दिया था।

समय के साथ-साथ धीरे-धीरे इन्होंने अपने एयरटेल की फ्रेंचाइजी पूरे भारत भर में फैला दी और देखते-देखते हमारे देश में ही नहीं अपितु संपूर्ण विश्व में एयरटेल की टेलीकॉम सर्विस नए नए लोगों तक पहुंचने लगी थी। वर्ष 2004 के आसपास इन्होंने हेलो ट्यून सर्विस को भी देना शुरू कर दिया था और आज भी यह सर्विस जा रही है। वर्ष 2008 में अपने व्यवसाय को एक नया आयाम देने के लिए कंपनी ने टेलीविजन क्षेत्र में अपना कदम रखा और फिर एयरटेल डीटीएच की शुरुआत की।

एयरटेल ने अपनी डीटीएच सर्विस से भी लोगों को अपनी ओर बहुत आकर्षित किया और वर्तमान समय में एयरटेल डीटीएच सर्विस के उपभोक्ता बढ़ते ही जा रहे हैं और लगभग हर एक व्यक्ति एयरटेल डीटीएच सर्विस को लेना पसंद करता है। अब जब से डिजिटल क्षेत्र में विकास हुआ तब से एयरटेल ने अब एयरटेल पेमेंट बैंक का भी सर्विस अपने उपभोक्ताओं को देने का निर्णय लिया हुआ है और यह सर्विस अब कई शहरों में लागू भी हो चुकी है। एयरटेल पेमेंट बैंक सर्विस में उपभोक्ताओं का सीधे अकाउंट खुलता है और फिर वे इस बैंक के जरिए पैसों का आदान-प्रदान बिना किसी अतिरिक्त भुगतान शुल्क के कर सकते हैं।

एयरटेल किस देश की कंपनी है ?

एयरटेल कंपनी पूरी तरीके से स्वदेशी है और इस कंपनी की शुरुआत ही हमारे भारत देश में हुई थी। एयरटेल कंपनी की सेवाएं सिर्फ हमारे देश तक ही सीमित नहीं है अपितु इसके अतिरिक्त भी कई अन्य ऐसे देश है, जहां पर एयरटेल की सर्विस कसम लाभ उठा रहे हैं।श्रीलंका और अफ्रीका समेत 14 अन्य देशों में एयरटेल अपनी सर्विस देती है। इन देशों में अभी एयरटेल अपनी मोबाइल सर्विस तो नहीं देता है अपितु एयरटेल फिक्स्ड लाइन, ब्रॉडबैंड, सैटेलाइट टीवी, डिजिटल टीवी, आईपीटीवी जैसी सर्विस इन देशों में प्रोवाइड करता है।

एयरटेल कंपनी की विचारधाराएं कौन-कौन सी हैं ?

जैसा कि एयरटेल कंपनी हमारे देश की है, तो इसकी विचारधाराएं भी हमारे देश के हित के लिए ही होंगे और एयरटेल की विचारधाराएं इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित है।

  • एयरटेल का कहना है, कि वह हमेशा अपने लोगों को सशक्त बनाते हैं और उनका हमेशा समर्थन करते हैं।
  • ग्राहकों का प्यार एवं प्रशंसा एयरटेल के भागीदारों को हमेशा सम्मान प्रदान करता है।
  • लाखों लोगों के अंदर नया बदलाव लाना और समाज पर सकारात्मक प्रभाव छोड़ना एयरटेल का मूल मंत्र है।
  • एयरटेल के सपनों को साकार करने में निरर्थक प्रयास और बिना रुके आगे की ओर अग्रसर होना ही इनका व्यवसायिक मंत्र है।

एयरटेल की मालिक को मिले पुरस्कार और कुछ उपलब्धियां ?

एयरटेल के मालिक सुनील भारती मित्तल जी को औद्योगिक और बेहतर सर्विस प्रोवाइड करने के लिए अनेकों पुरस्कार मिले हैं, जो इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित हैं।

  • एयरटेल के मालिक सुनील भारती मित्तल जी को भारतीय के तीसरे सर्वोच्च न्यायिक सम्मान पुरस्कार पद्म भूषण से सम्मानित किया जा चुका है।
  • सुनील मित्तल जी को टाइम्स ऑफ इंडिया, एनडीटीवी और बिजनेस टाइम जैसे कई मीडिया हाउस कंपनियों ने बिजनेस मैन ऑफ द ईयर का सम्मान इनको प्रदान किया हुआ है।
  • वर्ष 2008 में जीएसएम एसोसिएशन के चेयरमैन का अवॉर्ड।
  • 2006 में फॉर्च्यून मैगजीन द्वारा एशिया बिजनेस मैन ऑफ द ईयर का पुरस्कार दिया गया।
  • वर्ष 2006 में सुनील मित्तल जी को वॉइस एंड डाटा ने टेलीकॉम मैन ऑफ द ईयर के खिताब को देने के लिए चुना था।
  • वर्ष 2005 में इन्हें टेलीकॉम एशिया पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।
  • वर्ष 2005 में सर्वश्रेष्ठ सीईओ के रूप में इन्हें नवाजा गया था।
  • वर्ष 2005 में इकनॉमिक टाइम्स ने सुनील मित्तल जी को बिजनेस लीडर ऑफ द ईयर का पुरस्कार दिया था।

सुनील मित्तल के बारे में रोचक तथ्य ?

  • सुनील भारती मित्तल जी ने अपनी पढ़ाई पंजाब यूनिवर्सिटी से पूरी की है और वहां से इन्होंने बीए की डिग्री को हासिल किया था तत्पश्चात इन्होंने हावर्ड यूनिवर्सिटी से बिजनेस के क्षेत्र में पढ़ाई पूरी की है।
  • वास्तव में सुनील भारती मित्तल जी ने अपने कारोबार की शुरुआत इंपोर्टर और एक्सपोर्टर के रूप में शुरू की थी। उस दौरान सुजुकी मोटर्स के पोर्टेबल जनरेटर को इंपोर्ट एक्सपोर्ट करने का काम करते थे।वर्ष 1985 में जब सरकार ने जनरेटर के इंपोर्ट पर बैन लगा दिया तब सुनील मित्तल जी ने अपना निवेश दूसरे कारोबार में किया।
  • भारत देश के गरीब बच्चों के पढ़ाई के लिए सुनील मित्तल जी ने भारतीय फाउंडेशन की स्थापना की और इस फाउंडेशन के अंतर्गत करीब 250 से भी अधिक स्कूलों को खोला गया और इस स्कूल में बच्चों को किताबें, यूनिफॉर्म और खाना मुफ्त में दिया जाता है।
  • वर्ष 2007 में भारत सरकार ने सुनील भारती मित्तल जी के कार्य और बिजनेस कौशल के वजह से पद्मभूषण पद से सम्मानित भी किया था।
  • सुनील मित्तल जी को इंटरनेट के विषय पर बात करने के लिए जी-8 सम्मेलन में आमंत्रित फ्रांसीसी राष्ट्रपति निकोलस सारकोजी ने किया था।
  • सुनील मित्तल जी के पिता सतपाल मित्तल वर्ष 1976 से 1982 तक राज्यसभा सांसद के रूप में कार्यरत थे और इसके अतिरिक्त 1988 में सुनील भारती मित्तल भी नॉमिनेट किए गए थे।
  • वर्तमान समय में एयरटेल कंपनी 20 से भी अधिक देशों में अपनी सर्विस प्रोवाइड कर रही है।

निष्कर्ष :-

हमने आज के इस लेख में आप सभी लोगों को एयरटेल कंपनी का मालिक कौन है और एयरटेल कंपनी के मालिक के बारे में कुछ रोचक जानकारी प्रदान की है। इसके साथ ही हमने आपको अपने इस लेख में एयरटेल कंपनी किस देश की है, इस विषय पर भी विस्तार से जानकारी देने का पूरा प्रयास किया है। हम उम्मीद करते हैं, कि आप सभी लोगों को आज का हमारा यह ज्ञानवर्धक और रोचक लेख अवश्य पसंद आया होगा और अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने मित्र जन और परिजन के साथ अवश्य साझा करें।लेख से संबंधित यदि आपके कोई विचार या सुझाव है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं।

HindiHelpAdda.Com के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. यहाँ पर हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, ब्लॉगिंग, कैरियर ,टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करते है। आप सभी का HindiHelpAdda.Com से जुड़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।।

a