AFK Full Form – एएफके का फुल फॉर्म क्या होता है ?

नमस्कार! दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपके लिए लेकर आए हैं AFK Full Form  के बारे में जानकारी। कई बार ऐसे बहुत सारे शब्द होते हैं जिन्हें सभी प्रयोग तो करते हैं लेकिन उसका पूरा नाम उनको पता नहीं होता है।

अगर आपको भी AFK का Full Form  नहीं पता है तो आज के हमारे आर्टिकल को पूरा पढ़ें क्योंकि हम आज अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताएंगे कि AFK Full Form  क्या होता है और इसे हिंदी में क्या कहते हैं। इसके अलावा हम इससे जुड़ी हुई अन्य जानकारी भी आपको देंगे इसलिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

AFK Full Form
AFK Full Form

AFK Full Form – एएफके का फुल फॉर्म क्या होता है ?

AFK  का फुल फॉर्म होता है अवे फ्रॉम कीबोर्ड (Away From Keyword) और हिंदी में इसका पूरा नाम है कीबोर्ड से दूर। यहां जानकारी के लिए बता दें कि इसका प्रयोग किसी गेम या चैट में यह बताने के लिए किया जाता है कि उपयोगकर्ता इस समय कीबोर्ड से दूर है और इसलिए वे किसी बात का जवाब नहीं दे सकेगा।

AFK  किसको कहते हैं ?

AFK  यानी अवे फ्रॉम कीबोर्ड एक ऐसा वाक्य है जिससे दूसरों को यह बताया जाता है कि इस समय आप अपने कंप्यूटर के पास नहीं है बल्कि उससे दूर है। कभी-कभी ऐसा होता है कि आपका कंप्यूटर तो ऑन रहता है लेकिन आप किसी काम के कारण उससे दूर हो जाते हैं तो ऐसे में आपके दोस्त या रिश्तेदार यह सोच कर परेशान हो सकते हैं कि आप उनकी किसी भी बात का जवाब क्यों नहीं दे रहे। ऐसे में यह AFK  बहुत ही उपयोगी साबित होता है क्योंकि यह लिखकर आप सामने वाले को कम शब्दों में यह संदेश दे सकते हैं कि आप इस समय कंप्यूटर से दूर हैं।

AFK  कब विकसित हुआ था ?

AFK  को 1990 के दशक में विकसित किया गया था और उस समय बता दें कि आईआरसी का बहुत अधिक चलन था और उस समय चैट रूम में शिष्टाचार के तौर पर यह शब्द प्रयोग किया जाने लगा था। उसके बाद गेमिंग कम्युनिटी ने भी इस शब्द का प्रयोग करना शुरू कर दिया था। यहां आपको बता दें कि गेमिंग में उन लोगों ने इसका प्रयोग सबसे अधिक किया जो एक साथ मिलकर किसी गेम खेलते थे।

यहां यह भी बता दें कि यह शब्द इंटरनेट की दुनिया में प्रयोग किया जाने वाला शब्द है इसलिए इस स्लैंग शब्द को आप हर दिन आम बोलचाल की भाषा में प्रयोग नहीं कर सकते क्योंकि अगर करेंगे तो वह बहुत ही अजीब सा लगेगा। मौजूदा समय में भी इस शब्द का प्रयोग इंटरनेट की दुनिया में काफी अधिक किया जाता है।

निष्कर्ष

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमने आपको बताया कि AFK Full Form क्या है और इसका हिंदी में पूरा नाम क्या होता है। इसके अलावा इस आर्टिकल में हमने आपको इससे जुड़ी हुई दूसरी अन्य आवश्यक बातें भी बताई है जो आपके लिए काफी अधिक ज्ञानवर्धक रहेंगी।

हमें पूरी आशा है कि हमारा आज का यह आर्टिकल आपके लिए काफी उपयोगी रहा होगा और आपको इससे काफी कुछ सीखने को भी अवश्य मिला होगा।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और जानने वालों के साथ सोशल मीडिया पर भी शेयर करें ताकि अधिक से अधिक जानकारी लोगों तक पहुंच सके।

यह भी पढ़ें –

HindiHelpAdda.Com के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. यहाँ पर हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, ब्लॉगिंग, कैरियर ,टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करते है। आप सभी का HindiHelpAdda.Com से जुड़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।।

a

Leave a Comment