AC Full Form – एसी का फुल फॉर्म क्या है ?

नमस्कार! आज इस आर्टिकल में हम आपको यह बताएंगे कि AC Full Form  क्या होता है और साथ-साथ आपको इसका हिंदी में भी मतलब बताएंगे। अगर आपको यह नहीं पता कि AC का फुल फॉर्म क्या होता है तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा अवश्य पढ़िएगा क्योंकि हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपके सवालों का जवाब देने वाले हैं।

AC Full Form
AC Full Form

AC Full Form – एसी का फुल फॉर्म क्या है ?

AC  का फुल फॉर्म है एयर कंडीशनर (Air Conditioner)  और इसको हिंदी में शीत ताप नियंत्रण कहते हैं। यह एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है और जानकारी के लिए बता दें कि इसका प्रयोग गर्मियों में कमरों को ठंडा करने के लिए किया जाता है।

AC क्या काम करता है ?

बता दें कि AC एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है और इसका मुख्य काम हवा को ठंडा करना होता है। अगर आपका कमरा गर्म है तो AC चलाते ही वे थोड़ी ही देर में ठंडा हो जाता है। इसके साथ-साथ आपको बता दें कि यह हवा को फिल्टर करने का काम भी करता है जिसकी वजह से हवा में मौजूद सारे विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं। इस प्रकार आप कह सकते हैं कि ऐसी आपके कमरे में मौजूद हवा को ठंडा करने के साथ-साथ उसको शुद्ध भी करता है।

AC को किसने बनाया है ?

अगर आप यह जानना चाहते हैं कि AC का आविष्कार किसने किया है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसको 1902 में खोजा गया था और इसका आविष्कार करने वाले व्यक्ति का नाम है विल्स हविलेंड करियर।

AC  के प्रकार ?

AC दो प्रकार का होता है जिसकी जानकारी हम निम्नलिखित दे रहे हैं-

1 स्प्लिट एसी –

आजकल इस तरह के AC बहुत अधिक प्रसिद्ध हो रहे हैं क्योंकि इसको लगाने के लिए घर में विंडो का होना जरूरी नहीं होता है। इसमें दो भाग होते हैं जिनमें से एक भाग घर के अंदर होता है और दूसरा भाग घर के बाहर। जानकारी दे दे कि स्प्लिट एसी बड़ी-बड़ी कंपनियो और ऑफिस वगैरह में भारी पैमाने पर प्रयोग किए जाते हैं।  

2 विंडो एसी-

यह खिड़की पर लगता है और इसका हिस्सा आधा खिड़की के अंदर होता है और आधा खिड़की के बाहर होता है। यहां यह भी जान लीजिए कि अगर आपके कमरे में खिड़की नहीं है तो आप फिर इसको नहीं लगा सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमने आपको जानकारी दी AC Full Form  के बारे में। इस पोस्ट में हमने आपको यह भी बताया कि इसका हिंदी में क्या मतलब होता है और इसके अलावा हमने यह भी जानकारी दी कि किस प्रकार से एक AC कार्य करता है। साथ ही इससे जुड़ी हुई हमने सभी जानकारी आपको अपने इस पोस्ट के माध्यम से दे दी है। हमारी पूरी आशा है कि आपको हमारा यह आर्टिकल काफी पसंद आया होगा। ‌इसलिए हमारी आपसे विनती है कि हमारे इस आर्टिकल को अन्य लोगों के साथ भी शेयर करें ताकि यह जानकारी उन तक भी पहुंच जाए।

यह भी पढ़ें

HindiHelpAdda.Com के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. यहाँ पर हम हिंदी में पैसे कैसे कमाएँ, ब्लॉगिंग, कैरियर ,टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स ट्रिक, फुल फॉर्म और बहुत कुछ जानकारी हिंदी में साझा करते है। आप सभी का HindiHelpAdda.Com से जुड़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।।

a

Leave a Comment