Home Blogging 2020 Me Blogging Shuru Kaise Kare –10 Tips

2020 Me Blogging Shuru Kaise Kare –10 Tips

SHARE
Blogging Shuru Kaise Kare -10 Tips
Blogging Shuru Kaise Kare -10 Tips

2020 Me Blogging Kaise Start Kareदोस्तों अगर आप Blogging करने का सोच रहे है और आपने अपना मूड Blogging के लिए बना लिया है की मुझे Blogging करना है और आप Blogging स्टार्ट करने की सोच रहे है तो आप इक बात याद रख लीजिये की अब आने वाला टाइम 2020 है और Blogging अब बहुत ही एडवांस लेवल की हो चुकी है, अब Blogging स्टार्ट करने में आपको बहुत कुछ पहले से और अच्छे से प्लानिंग करनी होगी.

आपको ऐसी बहुत सी  चीजे तैयार रखनी होगी ताकि आपके ब्लॉग पर अच्छा खासा ट्रैफिक  आ सके और आप बहुत काम टाइम में एक सक्सेस ब्लॉगर बन सके,तो इस पोस्ट के जरिये  मैं आपको  2020 में ब्लॉग्गिंग कैसे शुरू करे के बारे में बताने वाला हूँ। अगर आप चाहते है की आप बहुत काम टाइम में एक सक्सेस ब्लॉगर बनाना तो इस आर्टिकल को आप पूरा पढ़ना और समझना होगा। की 2020 Me Blogging Shuru Kaise Kare

तो दोस्तों आज के टाइम में जो ब्लॉग्गिंग है इसका ट्रेंड इतना बढ़ता जा रहा है की पूछो मत आज कल ब्लॉगिंग में कोई सक्सेस होता है और कोई नहीं होता है लेकिन अगर हम सभी को सही गाइड मिले तो हम लोग भी सक्सेस हो सकते है,ये 2020 है जिसमे ब्लॉग का  कम्पटीशन लेवल और भी बढ़ गया है।

देखा जाये तो आज के टाइम ब्लॉग में सक्सेस होने के चांस बहुत ही हार्ड हो चूका है ऐसे  में कम समय में किसी भी ब्लॉग को पॉपुलर होना बहुत ही मुश्किल है इसके लिए हमें  प्लानिंग करके काम करना चाहिए ब्लॉग में हमें इसमे शुरुआत में कुछ पैसा भी इन्वेस्ट  करना चाहिए. 2020 Me Blogging Shuru Kaise Kare – Beginner Full Guide in Hindi

Blogging Shuru Kaise Kare -10 Tips
Blogging Shuru Kaise Kare -10 Tips

 2020 Me Blogging Shuru Kaise Kare – 10 Tarika Hindi Me.

अगर आप अभी ब्लॉग बनाने वाले है तो आपको कुछ बातें याद रखनी चाहिए उसके पहले ये बात जान ले गूगल पर हिंदी ब्लॉग Thousands से भी ज्यादा है तो बात आती है की  ब्लॉग बनाने का फायदा तभी होगा जब उसमे अच्छा Traffic हो और अलग ही क्वालिटी  का आपका ब्लॉग होना चाहिए तो मई नीचे बता रहा हु 2020 Me Blogging Shuru Kaise Kare .

जरूर पढ़ें ।

गेम डेवलपर (Game Developer) कैसे बनें, (How To Become Game Developer in Hindi)

मदरबोर्ड क्या है ?What is Motherboard in Hindi? मदरबोर्ड काम कैसे करता है ?

1. Create a Facebook Page and Promote

अगर आप ब्लॉग्गिंग स्टार्ट करने वाले है, 2020 में तो सबसे पहला काम की ब्लॉग बनाने  से पहले एक फेसबुक पेज जरूर बना ले उसी नाम का जिस नाम का ब्लॉग आप बनाने  वाले है, Promotion करने के लिए जिस सब्जेक्ट में ब्लॉग बनाने वाले है तो Facebook page में भी उसी सब्जेक्ट से रिलेटेड आर्टिकल लिखे कम से कम 50 से 60 वर्ड्स की ताकि लोगो को आपकी राइटिंग पसंद आये और लोग आपके Facebook Page को लिखे करना स्टार्ट कर देंगे.

2. Create a Twitter Account

Twitter में भी अपने ब्लॉग को प्रमोट करने के लिए एक अकाउंट बना ले और चाहो तो उसमे भी अपने ब्लॉग सब्जेक्ट्स से रिलेटेड articles या छोटे मोठे अपने ब्लॉग के subjects से रिलेटेड बातें शेयर कर सकते हो ताकि follower बढे अगर आपका ब्लॉग   टेक रिलेटेड है तो डेली 5-7 लाइन टेक रिलेटेड लिखो और twitter पर शेयर करो.

3. Make Video in YouTube

Facebook और Twitter आर्टिकल लिखने के बाद आप YouTube चैनल बना कर उस पर कुछ वीडियो भी बना सकते हो जो आपके ब्लॉग के हिसाब से या आपके आर्टिकल उन्हें पसंद आये ऐसे कुछ टाइप्स के वीडियो बना सकते हो और अगर 5- 6 videos उन्हें पसंद आ   गयी तो आखिर में आप लास्ट में उन्हें बता सकते हो की आप ब्लॉग बनाने वाले हो और कौन आपका सपोर्ट करेगा.

4. Create a Quora Account

इरनेट पर आज के तारीख में अनेक सोशल मिडिया साईट है, उन सभी में आज के टाइम में   Quora सबसे पॉपुलर है। Quora एक बहुत ही पोपुलर वेबसाइट है। इस साईट पर हिंदी और इंग्लिश में प्रश्न किये जाते है और किसी भी प्रश्न के उत्तर भी दिया  जाता है। अगर आपको कोई सवाल करना है तो आप Quora पर कर सकते है, या फिर किसी दूसरे के सवाल का आप जबाब दे सकते है, अगर आपका कोई ब्लॉग या वेबसाइट है तो आप अपने ब्लॉग  या वेबसाइट  का Quora पर उसका प्रमोशन कर सकते है जिस तरह से आप  फेसबुक का ट्विटर से viewers आपके ब्लॉग या वेबसाइट आते है उसी तरह Quora से बहुत सारा विजिटर यानि की बहुत सारा ट्रैफिक रिसीव कर सकते है अब आप समझ गए होगें की Quora अपना अकाउंट बनाना कितना जरुरी है।

5. Create Pinterest Account

Pinterest एक बहुत ही अच्छी सोशल मीडिया साइट है, जिस प्रकार Facebook, Google Plus+, Twitter, Instagram and other, Social Media होते है, जिसमे कोई भी अपना  Photos, Video and Content Share कर सकता है, इसी तरह से Pinterest भी एक Social Media है, जिसमे Content Videos, Photos and Content आप Visually share कर सकते है। यह Pin+ interest से मिलकर बना है, जिन्हें Pinterest कहते है, इस Social Media पर कोई भी अपना Idea, Content Share कर सकते है। अगर आपका कोई ब्लॉग या वेबसाइट है तो आप अपने ब्लॉग  या वेबसाइट  का  इमेजेज के द्वारा  उसका प्रमोशन कर सकते है, और अच्छा ट्रैफिक पा सकते है ।

6. Create a Blog

अब बात आती है ब्लॉग बनाने की तो आप ब्लॉग का नाम चूसे वोह करेंगे जो अपने  Facebook Page, Twitter, YouTube में रखा था और उसके बाद उसे खूब शेयर करो  ताकि लोगो को पता चल जाय की अपने ब्लॉग बनाया है, आप ब्लॉग बनाने के लिए कोई  भी Blogging प्लेटफार्म Choose कर सकते हो WordPress या Blogger जिसमे आपकी  जरूरत पूरी हो और Comfortable हो उसे Choose करे .

7. Make Better Blog Design

ब्लॉग बनाने के बाद सबसे ज्यादा जरूरी रहता है की ब्लॉग का सही से डिज़ाइन और लुक  कैसा है तो आप ब्लॉग के लिए बढ़िया सा प्रीमियम थीम Choose कर ले याद रहे अगर  आपको Blogging Serious तरीके से करना है तो चाहे Blogger हो या WordPress better लुक के लिए Premium Theme बहुत अच्छी मणि जाती है .

8. Buy a Domain and Hosting

अगर आप Professional तरीके से Blogging करना चाहते है तो आप अपने ब्लॉग के  लिए Domain Buy कर सकते हो इससे Blogging में अलग ही Quality आ जाती है और  ब्लॉग Professional दिखने लगता है |अगर आप WordPress यूजर है तो Blog के लिए  Better Hosting और Domain लेना बहुत जरूरी है|

9. Now Write a Post

आखिर में बात आती  है कंटेंट राइटिंग की तो आपको अगर पोस्ट लिखनी है तो उसी के  हिसाब की पोस्ट लिखे जिसके बारे में अपने पहले planning की थी जिसके बारे में आपने  उसेर्स को बताया था,जब पोस्ट लिखो तो काम से काम 700 से 1000 Words की लिखो  इससे Visitors और भी Attractive होंगे तो जो भी अपने post करि हो अब आप post को  Facebook पेज , YouTube, Twitter में सब में शेयर कर दे उसके बाद देखिये कितना  Traffic आता है .

10. Submit Blog in Search Engines

सबसे Last Step में आता है की आप अपने ब्लॉग को Search Engine में सबमिट कर दे  जैसे की Google, Bing, Yandex में और और याद रहे दोस्तों की आप  जो भी Post लिखी हो उसके बारे में  अपने रीडर्स को भी  हमेशा बताएं  की हमारा Blog Search Engine में आ गया है ,इससे आपके  ब्लॉग की Popularity बढ़ेगी और कम टाइम आपका ब्लॉग आगे जरूर बढ़ेगा और आप Blogging में जरूर सक्सेस तक पहुंचेंगे ।

प्रिय दोस्तों , हम आशा करते है की आप सबको हमारा ” 2020 Me Blogging Shuru Kaise Kare –10 Tips ” पर ये आर्टिकल आप सब को जरूर पसंद आएगा ।अगर आप सबको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें । हमने इस आर्टिकल में कोशिश की है की आप सब को ” 2020 Me Blogging Shuru Kaise Kare –10 Tips ” की जानकारी सरलता से मिले।अगर आपका कोई सुझाव हो तो आप कमेंट जरूर करें।

 

 

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here